बालों के दोमुंहेपन को दूर करें ये 7 प्राकृतिक उपाय

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 11, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बालों को दोमुंहा होने से बचाने के लिए ऑयल मसाज जरूरी है।
  • बालों की ब्लो ड्राई करने की जगह प्राकृतिक रुप से सूखने दें।
  • पर्याप्त पोषण ना मिलने के कारण बालो दोमुंहे हो जाते हैं।
  • आपके आहार और बालों की सेहत का है गहरा संबंध।

लंबे बाल की चाहत के दौरान आपको काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। आप जब भी बालों को लंबा करने के बारे में सोचती हैं तो बाल लंबे होने के बजाय दोमुहे हो जाते हैं। यह समस्या बालों के साथ बेहद आम है जिससे बचने के लिए बालों को बढ़ाने के साथ-साथ कटवाना या ट्रिम करवाना पड़ता है। ऐसे में कुछ प्राकृतिक तरीके हैं जिनसे आप अपने बालों को बिना कटवाए दोमुंहा होने से रोक सकते हैं।


ब्लो ड्राई ना करें

गीले बालों को ब्लो ड्राई से सुखाने की जगह प्राकृतिक रुप से सूखने दें। ड्रायर से निकलने वाली गर्म हवाएं आपके बालों के लिए बहुत नुकसानदेह साबित हो सकती है। आमतौर पर ऐसा देखा जाता है कि ड्रायर का प्रयोग करने वाली महिलाओं के बाल रुखे और दोमुहे होते हैं। जहां तक हो सके इसे बालों से दूर ही रखें। अगर कभी आपको जल्दी में बाल सुखाने हैं तो ड्रायर का तापमान बिल्कुल कम करने के बाद ही बालों के संपर्क में लाएं।


अंडे से बनाएं शैंपू

बालों के दोमुंहे होने की एक बड़ी वजह है जड़ों को पोषक तत्व का नहीं मिलना। इसके लिए आप घर पर ही अंडे का शैंपू अपना सकती हैं जो फायदेमंद भी है और किफायती भी। एक अंडे का सफेद भाग और दो अंडों का पीला भाग। एक चम्मच ऑलिव ऑयल व एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद लें। इन्हें मिलाकर अच्छी तरह फेंट लें और नहाते वक्त शैंपू की जगह इसे बालों पर अच्छी तरह लगाएं और फिर सामान्य पानी से बाल धो लें।

split end hair

ऑयल मसाज भी है जरूरी

सिर की मालिश भी दोमुंहे बालों की समस्या से निजात दिलाती है। इसके लिए आप बादाम का तेल, सूरजमुखी का तेल, कपूर का तेल, अखरोट का तेल और गुलाब का तेल मिलाएं और रात में इससे सिर का मसाज करके अगले दिन सुबह शैंपू करें। इससे आपके दोमुंहे बालों की समस्या धीरे-धीरे ठीक होने लगेगी।


पपीते का पैक

इस पैक का बनाने के लिए आपको पके पपीते की जरूरत पड़ेगी। अपने बालों की लंबाई के मुताबिक पपीते के हिस्से को काट लें। अगर आपके बाल लंबे और मोटे हैं तो आपको बड़े पपीते की जरूरत होगी। पपीते के गुदे को ब्लैंड कर लें उसमें आधा कप दही मिलाएं। इसे अच्छे से मिक्स करने के बाद बालों पर लगाकर अच्छे से मसाज करें। तीस मिनट बाद बालों को धो लें।


शहद दूर करे समस्या

दोमुंहे बालों को ठीक करने के लिए शहद बहुत अच्‍छा तरीका है। यदि इसमें दही मिला लिया जाए, तो इसका से अच्छा शायद ही कोई विकल्प हो खासकर तब जब आप इसे दही के साथ मिलकार बालों में लगाते हैं। इस मिश्रण को बनाने के लिए आपको आधा कप दही और एक चम्मच शहद लें और इसे अच्छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण को बालों में लगाकर मसाज करें। बीस मिनट बालों को साफ पानी से धो लें।

healthy hair

घी रखे स्वस्थ

घी जिस प्रकार आपको स्वस्थ रखता है उसी प्रकार यह आपके बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसमें मौजूद फैट आपके बालों को पोषण देता है जिससे दोमुंहे बालों की समस्या का समाधान हो सकता है। घी को बालों में लगाकर मसाज करें। कुछ घंटों बाद इसे सामान्य पानी से धो लें।


क्रीम से मसाज

शैंपू के बाद एक चम्मच क्रीम को आधे कप दूध में अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण से अपने दोमुंहे बालों की मसाज करें। इसके 15 मिनट बाद बालों को सामान्य पानी से धो लें।

 

इन प्राकृतिक उपायों की मदद से दोमुंहे बालों की समस्या के उपचार के साथ ही आपके बाल खूबसूरत और चमकदार बनेंगे। इन उपायों का नियमित प्रयोग आपके बालों को हर समस्या से बचाएगा।

 

 

Read More Articles On Healthy Hair In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES129 Votes 8361 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर