टैनिंग के धब्‍बों को दूर करने के लिए अपनाएं ये 10 आसान उपाय

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 22, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • टैनिंग सूरज की रोशनी में अधिक देर तक रहने से होने वाली एक सामान्‍य समस्‍या है।
  • ब्‍लीचिंग टैनिंग को दूर करने का असरकारी उपाय नहीं माना जा सकता।
  • एक दिन में ठीक नहीं होती टैनिंग, इसके लिए लगते हैं कम से कम दस दिन।
  • कुदरती उपायों से आसानी से पायी जा सकती है टैनिंग के धब्‍बों से निजात।

सूर्य की रोशनी में अधिक वक्‍त बिताने से आपकी त्‍वचा को नुकसान हो सकता है। गर्मियों के मौसम में सूर्य अपनी पूरी तपिश पर होता है और ऐसे में अधिक समय बिना किसी सन प्रोटेक्‍शन के बाहर रहना आपकी त्‍वचा के लिए घातक हो सकता है। और ऐसा नहीं है कि सर्दियों में सूरज की रोशनी में रहना आपको कम नुकसान पहुंचाता है। सूरज की अल्‍ट्रा वायलेट किरणें दोनों ही मौसम में त्‍वचा की रंगत के लिए नुकसानदेह हो सकती है।

टैनिंग दूर करने के उपाय

 

सूर्य की किरणों के अधिक संपर्क में आने से टेनिंग होना सामान्‍य सी बात है। लेकिन, कुछ आसान से उपाय हैं, जिन्‍हें अपनाकर आप टैनिंग की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। हालांकि, इस दौरान आपको इस बात का पूरी तरह से ध्‍यान रखने की जरूरत है कि टैनिंग एक रात में दूर होने वाली समस्‍या नहीं है। टैनिंग को दूर करने के लिए कम से भी कम सात से दस दिन का समय लगता है।


टैनिंग को दूर करने के लिए कई लोग ब्‍लीचिंग का सहारा लेते हैं। इससे टैनिंग तो दूर हो जाती है, लेकिन आप अपनी त्‍वचा को बेवजह रूखा बना लेते हैं। इससे त्‍वचा में जलन की समस्‍या भी पैदा हो सकती है। और परिणामस्‍वरूप कई बार आपकी त्‍वचा पहले से भी अधिक काली हो जाती है। ब्‍लीचिंग से आपकी त्‍वचा की कोमलता भी खत्‍म हो जाती है। इससे आपकी खूबसूरती पर भी असर पड़ता है।

टैन दूर करने के उपाय

 

केसर मलाई से आए निखार

दूध की मलाई में थोड़ा सा केसर डालकर उसे रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह इसे अपने हाथों से मिलाकर त्‍वचा के प्रभावित हिस्‍से पर लगाएं। इससे आपकी त्‍वचा की टैनिंग कम हो जाएगी। इसके साथ ही इससे आपकी त्‍वचा पर एक नया निखार भी आ जाएगा। अगर आप अपनी त्‍वचा को स्‍वच्‍छ करना चाहते हैं, तो इस मिश्रण में कुछ बूंदें नींबू का रस मिला लें।


चंदन सा महके रूप

चंदन को खूबसूरती के लिए बेहद उपयोगी माना जाता है। चंदन त्‍वचा को जरूरी पोषण और खूबसूरती प्रदान करता है। इसके लिए आप एक कप कच्‍चे दूध लें में 1 चम्‍मच चंदन पाउडर मिला कर टैनिंग वाली जगह पर लगाइये। सूख जाने के बाद इसे पानी से धो लीजिये। इससे आपकी त्‍वचा से टैनिंग तो हटेगी ही साथ ही त्‍वचा को कुदरती निखार भी मिलेगा।


बादाम और मिल्‍क पाउडर  

समान मात्रा में मिल्‍क पाउडर, नींबू का रस, शहद और बादाम का तेल मिलाइये। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाइए। 15 मिनट बाद अपना चेहरा धो लीजिए। बेहतर परिणाम पाने के लिए इस स्‍क्रब को सप्‍ताह में तीन बार लगाइए। बादाम का तेल त्‍वचा को जरूरी पोषण देगा और नींबू का रस उसे साफ करेगा। वहीं मिल्‍क पाउडर त्‍वचा की रंगत निखारने में काफी मददगार होता है।


नींबू और चीनी का असरदारी मेल

नींबू के रस में चीनी मिलाकर एक गाढ़ा पेस्‍ट बना लीजिए। इस पेस्‍ट को टैनिंग से प्रभावित हिस्‍से पर लगाइए। 20 मिनट तक इसे सूखने दें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लीजिए। ऐसा करने से आपकी त्‍वचा को काफी फायदा होगा। चीनी एक बहुत अच्‍छा स्‍क्रब है और नींबू त्‍वचा के रोम छिद्रों में छिपी गंदगी को साफ करने में मदद करता है।


नींबू और शहद का मेल

इसके अलावा आप शहद और नींबू का मिश्रण भी प्रभावित हिस्‍सों पर लगा सकते हैं। यह भी टैनिंग से मुक्ति पाने का एक और कुदरती उपाय है।

सेहत ही नहीं सूरत भी संवारे ओट्स

ओट्स केवल खाने में ही नहीं बल्कि सूरत संवारने में भी काफी मददगार होते हैं। टैनिंग से मुक्ति पाने के लिए ओट्स और छाछ का मिश्रण बेहद प्रभावशाली है। इन दोनों को एक साथ मिलाइये और त्‍वचा पर लगाइये। फिर जब यह सूख जाए तब स्‍क्रब कर लीजिये। इससे त्‍वचा की मृत कोशिकायें हट जाएंगी और आपका रूप निखरकर सामने आएगा।

आलू का जवाब नहीं

टैनिंग से मुक्ति पाने के लिए आलू का इस्‍तेमाल काफी समय से किया जा रहा है। थोड़े से आलू का पेस्‍ट बना लें। आपकी त्‍वचा का जो हिस्‍सा टैनिंग से प्रभावित है, उस पर इस मिश्रण को लगा दें। थोड़ी देर बाद अपनी त्‍वचा साफ कर लें। इससे त्‍वचा का रूप बिल्‍कुल निखर जाता है।

मेकअप

महिलायें अपनी टैनिंग को छिपाने के लिए हल्‍के मेकअप का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। लेकिन, याद रखें कि यह केवल अस्‍थायी समाधान है। इसे केवल तभी इस्‍तेमाल किया जाना चाहिए, जब आप बहुत जल्‍दी में हों और आपके पास कोई दूसरा विकल्‍प न बचा हो।

सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल

धूप में निकलने से कम से कम 15-20 मिनट पहले सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल करें। सनस्‍क्रीन आपकी त्‍वचा को किसी भी प्रकार के नुकसान से बचाने का काम करती है। सही सनस्‍क्रीन आपकी त्‍वचा को बाहरी और भीतरी दोनों प्रकार के नुकसान से बचाती है।

पानी पिएं

अपनी त्‍वचा को जरूरी पोषण और नमी मुहैया कराने के लिए आपको चाहिए कि रोजाना पर्याप्‍त मात्रा में पानी पिएं। आपको कम से भी कम तीन से चार लीटर पानी रोज पीना चाहिए। इसके साथ ही विटामिन सी युक्‍त फलों का सेवन भी आपकी त्‍वचा के लिए लाभप्रद होगा।

टैनिंग त्‍वचा की एक सामान्‍य समस्‍या है। इसे दूर करने के लिए आपको महंगे उत्‍पादों पर पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं, ऊपर दिए गए कुछ उपाय ही आपकी त्‍वचा को एक बार फिर वही पहले वाला निखार दे सकते हैं। जरा आजमाकर तो देखिये।

 

Read More Articles on Tanning in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES45 Votes 6753 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर