50 की उम्र के बाद योगासन करें तो ध्यान रखें ये बातें, वरना हो सकती हैं कई परेशानियां

अधिक उम्र में योग करते समय आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। इससे आपको काफी लाभ मिल सकता है। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jun 21, 2022Updated at: Jun 21, 2022
50 की उम्र के बाद योगासन करें तो ध्यान रखें ये बातें, वरना हो सकती हैं कई परेशानियां

फिटनेस के लिए योग बहुत फायदेमंद होता है। यह हर उम्र के लोगों को चुस्त-दुरूस्त और लचीला बनाए रखने में मदद करता है। अधिक उम्र होने पर आपको अपनी फिटनेस का अधिक ध्यान रखना चाहिए क्योंकि बढ़ती उम्र में शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है। ऐसे में आप धीरे-धीरे कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं इसलिए आपको खुद को फिट रखने के लिए योग जरूर करना चाहिए। योग से आप बढ़ती उम्र में भी अपने आपको न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी स्वस्थ रह सकते हैं। इससे आप कई तरह के मानिसक अवसाद से बचने में मदद करता है। बुजुर्गों के लिए ये इसलिए भी अधिक फायदेमंद है क्योंकि इससे वे खुद को स्वस्थ रखने के लिए अपने समय का भी उपयोग अच्छे से कर पाते हैं। हालांकि बढ़ती उम्र में आपको योग करते समय कुछ बातों का बहुत ध्यान रखना चाहिए ताकि आप स्वस्थ तरीके से योग कर सकें। अगर आप 50 से अधिक है, तो आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

अधिक उम्र में योग करते समय इन बातों का रखें ध्यान 

1. वॉर्मअप जरूर करें

हालांकि योग या एक्सरसाइज करने से पहले वॉर्मअप हर किसी को करना चाहिए लेकिन अधिक उम्र के लोगों के लिए भी ये बहुत जरूरी है क्योंकि वॉर्मअप न करने से आपके शरीर में चोट लग सकती है। शरीर को लचीला और योग करने से पहले थोड़ा फुर्तीला बनाना जरूरी है ताकि अलग-अलग पोश्चर करते समय आपकी हड्डियों और अन्य अंगों में चोट न आए। इससे आपके शरीर में थोड़ी गर्मी आती है और आपको काफी एनर्जी मिलती है। 

YOGA-SENIORS

2. सरल योग से शुरू करें

कई बार हम अच्छी सेहत बनाने या कई लोग बॉडी को स्ट्रेच करने के लिए कठिन योग करते हैं। अधिक उम्र में ऐसा करने से आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इससे चोट लगने के डर के साथ-साथ आपकी मांसपेशियों में खिंचाव भी आ सकता है। इसके अलावा गंभीर चोट लगने का खतरा भी रहता है। अधिक उम्र में ये समस्या और अधिक खतरनाक साबित हो सकती है इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप योग सुखासन, दंडासन और अनुलोम-विलोम से शुरू कर सकते हैं। इससे आपको आसानी से कठिन योग करने में भी मदद मिलती है। 

3. योग करने से पहले कुछ खाएं

कई लोग खाली पेट योग या एक्सरसाइज करते हैं। ऐसे में आपको कई तरह की दिक्कत हो सकती है। इसलिए सुबह के समय अगर आप योग कर रहे हैं, तो फ्रेश होने के बाद आप कुछ कार्ब्स की मात्रा खा सकते हैं। इससे आपको तुरंत एनर्जी मिलने में मदद मिलती है। साथ ही योग करने के दौरान आपके शरीर को एनर्जी की जरूरत होती है वरना आप बहुत अधिक थका हुआ महसूस कर सकते हैं। साथ ही इसे परेशानी हो सकती है।

इसे भी पढें- रोजाना योग करने से शरीर, मन और मस्तिष्क को मिलते हैं ये 6 फायदे

4. बहुत तेजी से योग न करें

कई लोगों को तेजी से योग करने की आदत होती है। इससे आपको चोट लगने का डर रहता है। साथ ही इससे मांसपेशियों में थकान और सांस संबंधी दिक्कत भी महसूस हो सकती है। एक बात आपको और ध्यान रखनी चाहिए कि अगर आप योग कर रहे हैं, तो आप सांस लेते और छोड़ते रहे हैं। इससे आपको योग करने के अधिक लाभ मिलता है। साथ ही फेफड़ों में भी मजबूती आती है। 

YOGA-SENIORS

5. योग करने के बाद आराम जरूर करें

जैसे एक्सरसाइज या योग करने से पहले वॉर्मअप करना जरूरी है, वैसे ही योग करने के बाद आराम करना भी बहुत जरूरी है। इससे आपके शरीर को काफी आराम मिलता है। साथ ही शरीर की मांसपेशियों में जो खिंचाव महसूस होता है। उसे ठीक करने में भी काफी मदद मिलती है। रेस्ट करने से बॉडी की गर्माहट भी कम हो जाती है। इसलिए योग करते समय और उसके बाद इन बातों का भी ध्यान रखना चाहिए।

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer