ग्लोइंग-खूबसूरत त्वचा पाने के लिए रोज करें ये 6 योगासन, जानें इनके फायदे भी

रोजाना यह 6 आसन करने से आपको मिल सकती है ग्लोइंग और टॉक्सिन फ्री स्किन

Monika Agarwal
योगाWritten by: Monika AgarwalPublished at: May 15, 2022Updated at: May 30, 2022
ग्लोइंग-खूबसूरत त्वचा पाने के लिए रोज करें ये 6 योगासन, जानें इनके फायदे भी

महिला हो या पुरुष हर कोई खूबसूरत, ग्लोइंग स्किन की चाहत रखते हैं। इसके लिए वे तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट लेते हैं, लेकिन ये काफी महंगे हो सकते हैं। साथ ही कुछ लोगों की स्किन पर ये प्रोडक्ट्स नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। अगर आप तरह-तरह की ब्यूटी प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट ट्राई करके थक गए हैं, तो एक बार कुछ योगासन करके देख सकते हैं। यह योग आसन ना केवल आपकी त्वचा को जवां और ग्लोइंग बनाएंगे, बल्किन स्किन को टोन भी करेंगे।

दरअसल, योग करना केवल आपके स्वास्थ्य के लिए ही अच्छा नहीं होता बल्कि यह आपकी स्किन और ब्यूटी के लिए भी काफी लाभदायक होता है। योग करने से आप शरीर से फिट, आकर्षक तो बन ही सकते हैं और चमकती हुई त्वचा भी पा सकते हैं। हमारी स्किन में जो भी समस्याएं जैसे एक्ने, डार्क सर्कल होते हैं, योग करने से इन सबसे छुटकारा मिल सकता है। योग स्ट्रेस कम करता है, शरीर डिटॉक्स को डिटॉक्स करता है, इससे स्किन में नई चमक आती है। चलिए जानते हैं कौन-कौन से योगासन करके खूबसूरत त्वचा पाई जा सकती है।

1. भुजंगासन (Bhujangasan) 

यह आपकी छाती को खोलता है और शरीर से थकान कम करने में मदद करता है। इससे आपके शरीर को एक्सट्रा ऑक्सीजन मिलता है और शरीर में जमे हुए टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं। इससे आपकी स्किन को रिजूविनेट होने में मदद मिलती है। अगर महिला गर्भवती हैं या गर्दन, हाथ पैर जैसे अंगों में चोट लगी हुई है तो इस आसन को करने से बचें। जोड़ों के दर्द के रोगी भी इस आसन को न करें।

2. कैमल पोज़ (Camel Pose) 

इस आसन के दौरान आपको पीछे की ओर पूरी तरह से झुकना होता है। यह आपकी रिब केज को खोलता है, इससे आपकी लंग कैपेसिटी बढ़ती है। ज्यादा सांस आने में मदद मिलती है। आपके दिमाग तक ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है। इस योगासन के अभ्यास से बाल झड़ने की समस्या से भी राहत मिलती है। यह आसन आपके शरीर के हार्मोन्स को बैलेंस करता है जिस कारण शरीर में स्ट्रेस कम होती है। त्वचा में चमक आती है, त्चचा ग्लोइंग बनती है।

3. मत्स्यासन (Matsyasana)

यह आसन आपके गले और मुंह की मसल्स को टोन करता है। यह आपकी स्किन के लिए एक तरह से चमत्कारी आसन है। यह स्किन को कठोर और स्मूद बनाता है। यह थायरॉयड और पिट्यूटरी ग्लैंड के फंक्शन के लिए भी काफी लाभदायक होता है। हार्मोन्स को नॉर्मलाइज करने में भी यह आसन आपकी मदद करता है। अगर कोई त्वचा से जुड़ी समस्याएं हैं, तो इस आसन को डॉक्टर की सलाह पर ही करें। 

इसे भी पढ़ें - प्रेगनेंसी के दौरान कभी न करें ये 3 योगासन, मां और बच्चे को पहुंच सकता है नुकसान

4. हलासन (Halasana)

इस आसन की मदद से सारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और शरीर के हर अंग तक पर्याप्त पौष्टिक तत्व पहुंच जाते हैं। इनसोम्निया और बेचैन हो कर सोना जैसी नींद से जुड़ी समस्याओं को हल करने में भी यह आसन काफी लाभदायक है। अगर हमें नींद अच्छी आती है और स्ट्रेस कम रहती है तो इससे भी हमारी स्किन की गुणवत्ता में काफी सुधार देखने को मिल सकता है।

5. त्रिकोणासन (Trikonasana) 

यह आसन आपके दिमाग और शरीर को संतुलित रखने में मदद करता है और हाथ पैरों को कठोर और मजबूत बनाए रखने में भी सहायक होता है। यह आपकी छाती, फेफड़ों और दिल को ओपन अप होने में मदद करता है जिससे शरीर में और ज्यादा ऑक्सीजन आ पाती है। इससे आपको ताजगी महसूस करने में काफी मदद मिल सकती है। इस आसन को दोनों साइड करने से रेडियंट और चमकती हुई स्किन मिलने में मदद मिलती है।

6. पवनमुक्तासन (Pawanmuktasana)

यह आसन पाचन के लिए बढ़िया रहता है। इससे आपके नर्वस सिस्टम पर भी एक सकारात्मक असर पड़ता है जिससे सभी मसल्स को रिलैक्स होने में मदद मिलती है। यह आसन कब्ज से मुक्ति दिलाने में भी सहायक होता है। इससे आपको एकदम साफ और दाग धब्बों से रहित स्किन पाने में मदद मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें - लो ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए बहुत लाभदायक है मेडिटेशन, जानें करने के तरीके

तो यह थे कुछ ऐसे योगासन जो आपको दाग धब्बों से मुक्त और ग्लोइंग स्किन पाने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं। यह केवल स्किन के लिए ही नहीं बल्कि आपके पूरे स्वास्थ्य के लिए ही लाभदायक होते हैं। इन आसनों को करने से पहले योग गुरु की राय जरूर लें।

Disclaimer