कम उम्र में ही चेहरे पर क्यों पड़ने लगती हैं झुर्रियां? जानें 6 कारण

Wrinkles on Face in Hindi: कई लोगों के चेहरे पर उम्र से पहले ही झुर्रियां पड़ने लगती हैं। इसके पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Mar 26, 2023 11:30 IST
कम उम्र में ही चेहरे पर क्यों पड़ने लगती हैं झुर्रियां? जानें 6 कारण

मलेरिया और डेंगू दिवस 2023: बुखार के कारण, लक्षण और रोकथाम गाइड - Onlymyhealth

Wrinkles on Face in Hindi: आजकल अधिकतर लोगों को त्वचा से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इसमें कम उम्र में झुर्रियां पड़ना भी सबसे आम है। झुर्रियां और फाइन लाइंस बढ़ती उम्र के लक्षण माने जाते हैं। ऐसे में अगर किसी के चेहरे पर कम उम्र में ही झुर्रियां पड़ जाती हैं, तो उसके चेहरे पर बुढ़ापा झलकने लगता है। ऐसे में खूबसूरत कम होने लगती हैं। वहीं, व्यक्ति का कॉन्फिडेंस लेवल भी कम हो जाता है। ऐसे में अकसर लोगों को समझ नहीं आ पाता है कि आखिर कम उम्र में झुर्रियां क्यों पड़ती हैं? चेहरे पर जल्दी झुर्रियां क्यों पड़ती हैं? या फिर चेहरे पर कम उम्र में झुर्रियां पड़ने के कारण क्या ह

चेहरे पर जल्दी झुर्रियां क्यों पड़ती हैं?-  Wrinkles on Face at Young Age in Hindi

1. धूप में अधिक समय बिताना

धूप में अधिक समय बिताना, उम्र से पहले झुर्रियां पड़ने का सबसे आम कारण होता है। अगर आप भी धूप में लंबे समय तक रहते हैं, तो आपके चेहरे पर कम उम्र में ही झुर्रियां पड़ सकती हैं। दरअसल, जब त्वचा धूप के संपर्क में आती है, तो इससे उसे नुकसान पहुंचता है। इससे त्चचा जलने लगती है और उम्र बढ़ने के लक्षण नजर आने लगते हैं। 

wrinkles causes on face

2. अधिक चीनी का सेवन करना

ज्यादा चीनी का सेवन करने से भी त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया तेज हो सकती है। यानी अगर आप अधिक शुगर इनटेक करते हैं, तो इससे कम उम्र में ही झुर्रियां पड़ सकती है। दरअसल, चीनी का इनटेक बढ़ने से त्वचा की लोच कमजोर होने लगती है। साथ ही कोलेजन का उत्पादन भी कम होने सकता है। इससे समय से पहले ही झुर्रियां और फाइन लाइंस नजर आ सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- चेहरे की झुर्रियां दूर करने के लिए आजमाएं ये 5 उपाय, स्किन दिखेगी यंग और सॉफ्ट

3. तनाव में रहना

अत्यधिक तनाव में रहने की वजह से भी आपके चेहरे पर जल्दी झुर्रियां पड़ सकती हैं। आजकल ज्यादातर टीनएज और यंग लोग स्ट्रेस में रहते हैं, जिसकी वजह से उनकी त्वचा पर उम्र बढ़ने के लक्षण जल्दी नजर आने लगते हैं। आपको बता दें कि तनाव में रहने से कोर्टिसोल का स्तर बढ़ता है, जो कम उम्र में ही एजिंग के संकेतों को बढ़ाने का काम करता है। इसलिए तनाव को भी चेहरे पर जल्दी पड़ने वाली झुर्रियों का एक कारण माना जाता है।

4. तंबाकू और एल्कोहल का सेवन करना

तंबाकू, धूम्रपान और एल्कोहल का सेवन करने से भी त्वचा प्रभावित हो सकती है। दरसअल, इन चीजों का सेवन करने से कोलेजन का उत्पादन बाधित होता है, जिससे कम उम्र में ही चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। इसके अलावा धूम्रपान में पाया जाने वाला निकोटिन भी रक्त वाहिकाओं को संकुचित कर देता है, जिससे त्वचा की सभी लेयर तक ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है। इससे इलास्टिन को नुकसान पहुंचता है और त्वचा ढीली होने लगती है। इस तरह से चेहरे पर झुर्रियां नजर आ सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें- Anti Ageing Foods: चेहरे की झुर्रियां दूर करने के लिए खाएं ये 10 फूड्स, स्किन दिखेगी यंग

wrinkles causes on face

5. प्रदूषण

प्रदूषण भी उम्र से पहले दिखने वाली झुर्रियों का एक आम कारण हो सकता है। जब त्वचा प्रदूषण के संपर्क में आती है, तो इससे त्वचा में ऑक्सीडेटिव तनाव बढ़ने लगता है। इसकी वजह से चेहरे पर उम्र बढ़ने के संकेत नजर आ सकते हैं। दरअसल, प्रदूषण के कण इलास्टिन और कोलेजन को नुकसान पहुंचाते हैं, इससे झुर्रियां बढ़ सकती हैं।  

6. ड्राई स्किन

अगर आपकी ड्राई स्किन है, तो आपकी चेहरे की त्वचा जल्दी झुर्रियां पड़ सकती हैं। दरअसल, ड्राई स्किन होने पर त्वचा की कोशिकाएं सिकुड़ जाती हैं। इससे चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइंस बढ़ जाती हैं। इसकी वजह से आपको समय से पहले बुढ़ापा आ सकता है। इसलिए ड्राई स्किन वाले लोगों को अपनी त्वचा की अतिरिक्त देखभाल करनी जरूरी होती है। 

Disclaimer