सर्दियों में डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद होती हैं ये 5 सब्जियां, शुगर करती हैं कंट्रोल

Winter Vegetables for diabetes patients: सर्दियों के मौसम में डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना होता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 19, 2022 16:20 IST
 सर्दियों में डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद होती हैं ये 5 सब्जियां, शुगर करती हैं कंट्रोल

Winter Vegetables for Diabetes Patients: भारत समेत दुनियाभर में डायबिटीज के आंकड़े तेजी से बढ़ रहे हैं। रिसर्च में ये बात सामने आई है कि दुनियाभर में चीन के बाद भारत में डायबिटीज के मरीज सबसे ज्यादा हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार भारत में 77 मिलियन लोग डायबिटीज से परेशान हैं और इसमें 12.1 मिलियन लोग 65 साल से कम के हैं और माना जा रहा है कि 2045 तक ये आंकड़ा 27 मिलियन को पार कर जाएगा। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें ब्लड शुगर लेवल बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। शरीर का ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहे इसके लिए डॉक्टर, डाइटिशियन और हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि डायबिटीज जैसी बीमारी को डाइट के जरिए मेंटेन किया जा सकता है। आज इस लेख में हम आपको बताएंगे सर्दियों के उन 5 फूड्स के बारे में जिनका सेवन हर डायबिटीज के मरीज को जरूर करना चाहिए।

इसे भी पढ़ेंः Fat to Fit: हेमलता सिंह ने इन तरीकों से घटाया 26 क‍िलो वजन, कुछ दिनों में बदल गया लुक

सर्दियों में डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद सब्जियां - Winter Vegetables for diabetes patients

Winter Vegetables for diabetes patients

गाजर

सर्दियों के मौसम में बाजार में पर्याप्त मात्रा में गाजर आ जाती है। गाजर एक सुपरफूड है। गाजर विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-के, पोटेशियम व आयरन जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है। गाजर में मौजूद फाइबर खून में शुगर रिलीज को धीमा करता है। गाजर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी बहुत कम होती है इसलिए ये डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा माना जाता है। सर्दियों के मौसम में डायबिटीज के मरीज गाजर की सब्जी, गाजर का जूस और गाजर का अचार अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

डायबिटीज को कंट्रोल करेगी दालचीनी

भारतीय घरों में मसाले की तरह इस्तेमाल की जाने वाली दालचीनी कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है। सर्दियों के मौसम में दालचीनी का सेवन करने से ग्लूकोज और ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर नियंत्रित रहता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल भी कम होता है। डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में दालचीनी की चाय और दालचीनी का पानी शामिल कर सकते हैं।

Winter Vegetables for diabetes patients

ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है पालक

हरी पत्तेदार पालक सर्दियों में आसानी से मिल जाती है. ये आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, फास्फोरस और पोटेशियम का एक बड़ा स्रोत हैं। पालक में मौजूद विटामिन ए और ल्यूटिन आंखों की रोशनी के लिए जरूरी होते हैं और रेटिनोपैथी के जोखिम को कम करते हैं। पालक में अल्फा-लिपोइक एसिड पाया जाता है। यह एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट है। यह शरीर में इंसुलिन बढ़ाने वाले तत्वों को कंट्रोल करने में मदद करता है। सर्दियों में पालक का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में खाएं कटहल के लड्डू, सेहत के मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे

अमरूद से कम होगा मधुमेह

सर्दियों में अमरूद बहुत ही अच्छी मात्रा में बाजार में पाया जाता है। अमरूद एक ऐसा फल है जो न सिर्फ पचाने में आसान होता है बल्कि ब्लड शुगर स्पाइक तो नियंत्रित रखता है। सर्दियों में डायबिटीज के मरीज अगर अमरूद का सेवन करें तो इससे शरीर का ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित किया जा सकता है।

डायबिटीज में फायदेमंद हैं संतरा

अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार, डायबिटीज के मरीजों के लिए संतरा बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। संतरा एक सुपरफूड है, इसमें पर्याप्त मात्रा में लो ग्लाइसेमिक इफेक्ट होता है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

अगर आपको डायबिटीज की समस्या है और आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए किसी तरह की दवा का सेवन कर रहे हैं तो अपनी डाइट में किसी भी फल और खाने को शामिल करने से पहले डाइटिशियन या हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह अवश्य लें।

 

 
 
Disclaimer