Expert

डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है लेमन ग्रास, ब्लड शुगर रखती है कंट्रोल

Lemongrass Benefits For Diabetes: डायबिटीज में लेमन ग्रास का सेवन बुहत फायदेमंद साबित हो सकता है, आइए एक्सपर्ट से जानें कैसे करें डाइट में शामिल।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 14, 2022 16:46 IST
डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है लेमन ग्रास, ब्लड शुगर रखती है कंट्रोल

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Lemongrass Benefits For Diabetes: डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है, जो कि एक क्रोनिक मेटाबॉलिज्म की स्थिति से जुड़ी होती है। इसे आम भाषा में लोग शुगर की बीमारी भी कहते हैं। यह एक ऐसी स्थिति है, जिसमें व्यक्ति का ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में नहीं रहता है। यह कुछ लोगों में हाई तो कुछ में बहुत कम हो जाता है। इसे जीवनशैली रोग भी कहते हैं, क्योंकि आमतौर पर हमारी रोजमर्रा या जीवनशैली की कुछ खराब आदतें हैं जिम्मेदार होती हैं। अगर इसका समय रहते उपचार न लिया जाए, तो यह कई अन्य गंभीर रोगों के जोखिम को भी बढ़ा सकती है, जिनमें किडनी रोग, रक्त वाहिकाओं और तंत्रिकाओं को नुकसान, नजर कमजोर होना और हृदय रोग सबसे आम हैं। डायबिटीज में डॉक्टर द्वारा दिए गए उपचार, दवाओं के साथ ही नियमित एक्सरसाइज और स्वस्थ खानपान को फॉलो करने की सलाह दी जाती है। साथ ही चीनी के सेवन से सख्त परहेज करने की सलाह दी जाती है।

इन सरल चीजों के अलावा ऐसी कई चीजें या फूड्स होते है, जिन्हें अगर डायबिटीज रोगी उपचार के रूप में अपने दैनिक आहार का हिस्सा बनाएं, तो इससे ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने और डायबिटीज से छुटकारा पाने में बहुत मदद मिल सकती है। ऐसा ही एक जबरदस्त फूड है लेमन ग्रास। लेमन ग्रास एक पोषक तत्वों से भरपूर पौधा है, जो पोषक तत्वों का भंडार है। इसमें शरीर के लिए जरूरी पोषण प्रचुर मात्रा में होता है। यह आपको शरीर की दैनिक पोषण की जरूरत को पूरा करने में भी लाभकारी है। लेकिन अब सवाल यह है कि डायबिटीज रोगी लेमन ग्रास को अपनी डाइट में कैसे शामिल करें? इस विषय पर बेहतर जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। इस लेख में हम आपको डायबिटीज में लेमन ग्रास के फायदे, साथ ही सेवन का तरीका बता रहे हैं।

Lemongrass Benefits For Diabetes

ब्लड शुगर कंट्रोल रखने में लेमन ग्रास कैसे फायदेमंद है- Lemongrass benefits to control blood sugar

डायटीशियन गरिमा की मानें हाल ही में कुछ शोध में यह पाया गया है कि अगर डायबिटीज रोगी लेमन ग्रास को डाइट में शामिल करते हैं तो इससे ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है। यहां तक कि अफ्रीका मेंं लेमन ग्रास का प्रयोग डायबिटीज की दवा के रूप में किया जाता है। लेमनग्रास में 'सिट्रल', 'लिमोनेने' और 'लिनालूल' नामक कंपाउंड होते हैं, जो डायबिटीज रोगियों में इंसुलिन के स्तर को सामान्य बनाए रखने में मदद करते हैं। साथ ही ये शरीर में ग्लूकोज सहनशीलता में भी सुधार करते हैं। "फूड एंड केमिकल टॉक्सिकोलॉजी जर्नल में 2011 में प्रकाशित शोध की मानें तो लेमनग्रास में कुछ ऐसे गुण होते हैं, जो न सिर्फ ब्लड शुगर कंट्रोल बल्कि डायबिटीज रोगियों में कोलेस्ट्रॉल के सामान्य स्तर को भी बनाए रखने में मदद करते हैं।

इसे भी पढें: डायबिटीज रोगी पिएं मेथी का पानी, कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज में लेमन ग्रास का सेवन कैसे करें- How To Consume Lemongrass In Diabetes

डायटीशियन गरिमा के अनुसार डायबिटीज रोगी सुबह खाली पेट लेमन ग्रास की चाय का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आपको पानी में लेमन ग्रास और अदरक के कुछ टुकड़े डालकर उबालना है, फिर आप चाहें तो इसमें शहद मिलाकर पी सकते हैं। लेकिन दिन में एक कप से ज्यादा पीने की सलाह नहीं दी जाती है। इसके अलावा आप लेमन ग्रास जूस भी पी सकते हैं, लेकिन इसका रोजाना सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है, सप्ताह में 1-2 बार पी सकते हैं।

इसे भी पढें: डायबिटीज रोगी अमरूद के पत्तों से करें ब्लड शुगर कंट्रोल, जानें सेवन का तरीका

यह भी ध्यान रखें

डायबिटीज में लेम ग्रास बहुत फायदेमंद है, लेकिन कुछ लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए  जैसे कि किडनी संबंधी रोग वाले लोग। क्योंकि इसमें पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है। जो उन डायबिटीज रोगियों के लिए नुकसानदायक  हो सकती है, जिनकी किडनी से जुड़ी समस्याएं हाई पोटैशियम के कारण बढ़ गई हैं। गर्भवती महिलाओं को भी इसके सेवन से बचने की सलाह दी जाती है। इसलिए हमेशा बेहतर है कि आप किसी भी फूड को डाइट में शामिल करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

All Image Source: Freepik

Disclaimer