पुरुष ईर्ष्या क्यों करते हैं

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 02, 2013

purush irshya kyon karte hai

स्कूल में हमे ईर्ष्या को 'हरी आंखों वाले राक्षस' के रूप में संदर्भित करने के लिए सिखाया गया था। विकिपीडिया में किये हुए जिक्र के अनुसार, हमें बताया जाता है, कि यह एक व्यक्ति के मूल्यों में कुछ प्रत्याशित हानि को लेकर असुरक्षा और डर की नकारात्मक विचारों और भावनाओं से जुड़ी हुई यह एक द्वितीयक भावना है।  क्रोध, उदासी, असंतोष और घृणा की भावनाओं के एक संयोजन का ईर्ष्या परिणाम है।

[इसे भी पढ़े- जानें, गुस्सा क्यों आता है]

असल में, ईर्ष्या किसी और का पद या संपत्ति को पाने के एक मजबूत आग्रह को संदर्भित करती है। एक सामाजिक व्यवस्था में, यह लोगों को अपने साथीयों पर संदेह करने पर मजबूर करती है और उनके बारे में डर निर्माण करती है जब वे किसी खास व्यक्ति, जो चमचमाती कारों में घुमते हैं और नवीनतम फैशनेबल कपड़े पहते है, के साथ बातचित करते हैं।

ईर्ष्या की विभिन्न श्रेणीयां है, जिसे निम्नलिखित अनुसार वर्गीकृत किया जा सकता है:

  • प्यारी ईर्ष्या: एक परिदृश्य की कल्पना करे, जब आपकी बीवी या प्रेमिका एक स्ट्रीप बार में अपने दोस्तों के साथ जाती हैं,और एक मैगजिन में दिखाए एक सुंदर पुरुष मॉडल को देखकर आहे भरती है। आपको यह देखकर ईर्ष्या या इस प्रकार का व्यवहार संदेहजनक महसूस हो सकता है, लेकिन यह केवल एक सामान्य और स्वस्थ प्रतिक्रिया है, इसके बारे में चिंता करने जैसा कुछ नहीं है।
  • स्वस्थ ईर्ष्या: इसके विपरित, एक स्थिति में जब एक व्यक्ती और उसकी प्रेमिका पुरुषों के एक समूह के साथ बाहर घुमने जाते है और उनमें से कोई उसके साथ छेड़खानी करते देखता है, और पागल हो जाता है, यह भी एक स्वस्थ ईर्ष्या का मामला है। ऐसा होता हैं, क्योंकि उसे उसके देखभाल से संबंधित चिंतित होत हैं और ज्यादातर महिलाओं को यह अच्छा लगता है और अगर आप कोई प्रतिक्रिया नहीं करते तो अपमानित महसूस हो सकता हैं।
  • जुनूनी ईर्ष्या: जब ईर्ष्या के साथ आक्रामकता और हिंसा जुडती है,तब यह एक गंभीर समस्या बन जाती है। इसके बाद  आमतौर पर अपने साथी की वफादारी को लेकर गंभीरता से पूछताछ की जाती है। इस तरह के पुरुषों में सहनशीलता के कम स्तर विकसित होते हैं, और समय के साथ, उसका साथी जब भी वह कभी बाहर जाते है, किसी दूसरे आदमी की तरफ देखने सें भी डरता है।

[इसे भी पढ़े- पुरुष भी होते हैं घरेलू हिंसा के शिकार]

ईर्ष्या के स्रोत

अगर अतीत में आपके गर्लफ्रेंड ने धोका दिया था, तो आप में अतीत के अनुभवों के कारण जुनूनी प्रकार ईर्ष्या विकसित हो सकती है। यह आदमी को अत्यधिक अंकुश रखने वाला और अपनी प्रेमिका को नियंत्रित करने वाला बनाती हैं, भले ही वह प्रेमिका उसे शक करने का कोई भी कारण नहीं देती है, वह किसी भी कीमत पर रिश्ते को बांध कर रखने की कोशिश करता है।

इसी तरह, आपने अतीत में धोखा दिया हो सकता है और आपकी गर्लफ्रेंड द्वारा आपके साथ भी ऐसा ना हो यह सुनिश्चित करने के एक प्रयास करने के लिए, आप उसकी इच्छा के एकमात्र उद्देश्य होना चाहते हैँ।

अधिकतर, ईर्ष्या, एक आदमी में आत्मविश्वास की कमी का एक परिणाम होता है, उसे लगता है कि वह अपनी प्रेमिका के लिए उतना अच्छा नहीं है। आपको खुदसे ज्यादातर अन्य पुरुष बेहतर महसूस होते हैं और इससे आपको ईर्ष्या होती है। आपकी गर्लफ्रेंड को अन्य पुरुष मित्र, जिसके साथ उसके अच्छे संबंध हैं, आकर्षित कर सकते हैं, ऐसी आपको चिंता होती  है।

[इसे भी पढ़े- संबंधों में भावनात्मक असुरक्षा]

ईर्ष्या खतरनाक क्यों है?


अनियंत्रित ईर्ष्या विश्वास के आवश्यक बंधन को नुकसान पहुचानें द्वारा एक रिश्ते को नुकसान पहुंचाती हैं। यदि आप अपनी प्रेमिका को कहते है कि वह एक सहयोगी के साथ नहीं दोपहर में भोजन नही कर सकती हैं, क्योंकि आपको उस पर भरोसा नहीं हैं, तो क्या आपको एक साथ रहना चाहिए?

ईर्ष्या एकसाथ बिताने वाले समय की गुणवत्ता को कम करती हैं  और एक दूसरे के छोटी मुलाकाते और नकारात्मक गुणों को याद दिलाने के साथ कई झगड़ों की ओर ले जाती है। इसके अलावा, आप अपना दिन वह आपको धोका दे सकती हैं, इस संबंधित परिदृश्य की कल्पना कर के बिताते हैं। इससे पहले कि आप को पता चले, आपके रिश्ते का अधिकतर हिस्सा क्या हो रहा है इस पर विचार करने के बजाय क्या हो सकता हैं, इस पर सोचने में खर्च होता हैं।

यदि आपका रिश्ता ईर्ष्या के एक खतरनाक उच्च स्तर पर जा रहा है, तो मदद लेने का यही समय हैं!

 

Read More Article On- Sex relationship in hindi

Loading...
Is it Helpful Article?YES35 Votes 50158 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
I have read the Privacy Policy and the Terms and Conditions. I provide my consent for my data to be processed for the purposes as described and receive communications for service related information.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK