शरीर में इस विटामिन की कमी से हो सकते हैं मुंह में छाले, जानें किन फूड्स से मिलेगा ये

शरीर में विटामिन बी 12 की कमी की वजह से मुंह में छाले की समस्या हो सकती है, जानें शरीर में विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण और बचाव।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 08, 2022Updated at: Jun 08, 2022
शरीर में इस विटामिन की कमी से हो सकते हैं मुंह में छाले, जानें किन फूड्स से मिलेगा ये

शरीर में पोषक तत्वों का सही मात्रा में होना बहुत जरूरी है। शरीर को हेल्दी रखने और बीमारियों से बचाने के लिए विटामिन, मिनरल्स और अन्य जरूरी पोषक तत्व आपके शरीर में सही मात्रा में होने चाहिए। शरीर में ये पोषक तत्व भोजन के माध्यम से जाते हैं। विटामिन की कमी होने पर शरीर में कई समस्याएं शुरू हो जाती हैं। बहुत से लोगों का यह सवाल है कि शरीर में किस विटामिन की कमी की वजह से मुंह में छाले होते हैं? मुंह में छाले कई कारणों से हो सकते हैं लेकिन ज्यादातर लोगों में माउथ अल्सर या मुंह के छाले विटामिन की कमी से होते हैं। शरीर में फोलेट, जिंक और विटामिन बी 12 की कमी से आपको अक्सर मुंह में छाले होने की समस्या हो सकती है। आइए विस्तार से जानते हैं मुंह में छाले होने के कारण और बचाव के टिप्स।

मुंह में छाले किस विटामिन की कमी से होते हैं? (Which Vitamin Deficiency Causes Mouth Ulcers?)

मुंह में छाले की समस्या बहुत गंभीर होती है और कई बार इसे नजरअंदाज करना शरीर के लिए भारी पड़ जाता है। मुंह में छाले होने पर न सिर्फ आपको दर्द और ब्लीडिंग की समस्या होती है बल्कि इसके कारण आपको मानसिक रूप से भी परेशान होना पड़ सकता है। मुहं में छाले होने के कारण (Mouth Ulcers Causes) हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकते हैं। लेकिन कई शोध और अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि शरीर में विटामिन बी 12 की कमी के कारण मुंह में छाले होते हैं। विटामिन बी 12 की शरीर में आपूर्ति भोजन के जरिए होती है। विटामिन बी 12 शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई करने वाले लाल रक्त कोशिकाओं (रेड ब्लड सेल्स) के प्रोडक्शन के लिए बहुत जरूरी होता है। ऐसे में विटामिन बी 12 की कमी की वजह से आरबीसी के निर्माण पर असर पड़ता है और जिसकी वजह से मुंह में छाले हो सकते हैं।

vitamin deficiency causes mouth ulcers

इसे भी पढ़ें : किस विटामिन की कमी से कौन सा रोग होता है? देखें पूरी लिस्ट

विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण (Vitmin B 12 Deficiency Symptoms)

शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होने पर बहुत से लोग इसके लक्षणों को पहचान नहीं पाते हैं और इसे नजरअंदाज कर देते हैं। शरीर में वितामिन बी 12 की कमी के कारण कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं और मुंह में छाले की समस्या उनमें से एक है। अगर आप शरीर में विटामिन बी 12 की कमी के लक्षणों को सही समय पर पहचानकर इसकी कमी पूरा करने के लिए डाइट में बदलाव करते हैं तो इससे बहुत फायदा मिलता है। मुंह में छाले की समस्या अगर अक्सर बनी रहती है तो ऐसे लोगों को विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण जरूर दिखाई देते हैं। शरीर में विटामिन बी 12 की कमी में दिखने वाले प्रमुख लक्षण इस प्रकार से हैं।

  • मुंह में छाले होना।
  • अत्यधिक थकान होना।
  • कब्ज की समस्या।
  • याद्दाश्त का होना।
  • कमर और पीठ में दर्द।
  • हाथ और पैर में झनझनाहट।
  • सांस लेने में तकलीफ।
  • मूड में बदलाव और आंखों से धुंधला दिखना।

विटामिन बी 12 की कमी कैसे पूरी करें? (Vitamin B 12 Rich Foods in Hindi)

शरीर में विटामिन बी 12 की कमी को नजरअंदाज करना सेहत के लिए बहुत गंभीर होता है। ऐसा करने से आपको कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। विटामिन बी 12 की कमी और मुंह में बार-बार छाले होने पर आपको सबसे पहले डॉक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिए। इसके अलावा डाइट में बदलाव कर या विटामिन बी 12 से भरपूर फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं। विटामिन बी 12 की प्रचुर मात्रा में डेयरी प्रोडक्ट्स और नॉन-वेज प्रोडक्ट्स में पाई जाती है। इसलिए डाइट में आपको इन फूड्स को जरूर शामिल करना चाहिए। इसके अलावा शरीर में विटामिन बी 12 की कमी पूरा करने के लिए इन चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

  • डेयरी प्रोडक्ट्स।
  • चिकन, मछली और अंडे।
  • रोजाना दूध का सेवन करें।
  • सीरियल्स, सोया प्रोडक्ट्स शामिल करें।

आप ऊपर बताये गए फूड्स को डाइट में शामिल कर शरीर में विटामिन बी 12 की कमी को पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा मुंह में छाले की समस्या में सबसे पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer