आपके लिवर को लंबी उम्र तक स्वस्थ रखेंगे ये 5 तरह के जूस, जानें इनसे मिलने वाले अन्य फायदे

लिवर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आप कुछ खास डिटॉक्स जूस का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे आपको काफी लाभ होता है। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Apr 19, 2022Updated at: Apr 19, 2022
आपके लिवर को लंबी उम्र तक स्वस्थ रखेंगे ये 5 तरह के जूस, जानें इनसे मिलने वाले अन्य फायदे

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए हम कई तरह के प्रयास करते हैं। लिवर शरीर का बेहद जरूरी अंग होता है। यह आपकी चयापचय क्रिया, इम्यून सिस्टम और कई क्रियाओं को सुचारू रूप से चलाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसलिए आपको अपने लिवर को डिटॉक्सीफाई करके उन्हें स्वस्थ बनाए रखने के लिए आवश्यक है। इसके लिए आप कई तरह से डिटॉक्स जूस बना सकते हैं और इससे आपके शरीर की गंदगी भी साफ होती है। आइए ऐसे ही कुछ डिटॉक्स जूस के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

हेल्दी लिवर के लिए बनाएं ये जूस

 1. चुकंदर का रस

चुकंदर के रस में पोटैशियम, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अधिक लाभ पाने के लिए आप चुकंदर के साथ कुछ अन्य सब्जियां भी मिला सकते हैं। इसे आपको लिवर को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है और इससे खून की कमी नहीं होती है। साथ ही यह हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने में मददगार साबित हो सकता है। इसे आप कई तरीके से तैयार कर सकते हैं। 

चुकंदर जूस कैसे बनाएं

चुकंदर का जूस बनाने के लिए आप चुकंदर, सेब, अजमोदा, खीरा और ताजा पुदीना ले लें। इन सब को अच्छे से धोकर काट लें। फिर इनका जूस तैयार कर लें और इसमें काला नमक मिलाकर इसका सेवन करें। इसके नियमित सेवन से लिवर में डिटॉक्सिफिकेशन एंजाइम बढ़ जाता है। 

liver-juice

Image Credit- Freepik

2. संतरे का रस

संतरे का रस एक लिवर के लिए एक और स्वस्थ पेय पदार्थ है, जिसे आप अपने लीवर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं। संतरे का रस पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो आपके लिवर की कोशिकाओं से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार साबित हो सकता है। साथ ही यह आपकी स्किन, वजन कम करने और हृदय स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। 

संतरा जूस कैसे बनाएं

इसके लिए आप संतरा, टमाटर और गाजर को साम्रगी के रूप में शामिल कर सकते हैं। इसमें आप थोड़ा जीरा पाउडर और काला नमक मिला सकते हैं। यह किडनी स्टोन और पाचन तंत्र के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है।  

3. नींबू का रस

लिवर डिटॉक्स करने के लिए सबसे सस्ते फलों में से एक नींबू है। नींबू में थोड़ी चीनी की मात्रा भी शामिल कर सकते हैं और इसमें आपके शरीर को शुद्ध करने वाले कई पदार्थ शामिल होते हैं, इसलिए नींबू का रस आपके लीवर को स्वस्थ रखने का एक बेस्ट तरीका हो सकता है। इसके अलावा आप नींबू के रस में हल्दी भी मिला सकते हैं ताकि इससे लीवर को डिटॉक्स किया जा सकें। 

नींबू का रस कैसे बनाएं

डिटॉक्स वॉटर बनाने के लिए आप नींबू का रस, शहद और हल्दी ले सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास में पानी, शहद और नींबू का रस अच्छे से मिला सकते हैं। इसके अलावा आप इसमें हल्दी भी मिला सकते हैं। गर्मियों में इसमें बर्फ भी मिलाया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें- थोड़ी-थोड़ी देर में थकावट महसूस होना हो सकता है फैटी लिवर का संकेत, इन तरीकों से अपने आपको रखें फिट

4. गाजर का रस

गाजर का रस भी काफी फायदेमंद होता है। यह आपकी आंखों के लिए अच्छा होता है। यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है।  गाजर में रेटिनोइक एसिड होता है जो लीवर की सुरक्षा करता है और डिटॉक्स करने में मदद करता है। 

गाजर का जूस कैसे बनाएं

इसके लिए आप गाजर, नींबू और अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। अदरक आपके शरीर के लिए कई तरीके से फायदेमंद होता है। गाजर का रस तैयार करके आप उसमें नींबू निचोड़ लें और आपका गाजर डिटॉक्स जूस तैयार हो जाएगा। 

liver-juice

Image Credit- Freepik

5. ग्रीन जूस

ग्रीन जूस लीवर डिटॉक्स करने के लिए सबसे फायदेमंद होता है। लीवर को साफ करने वाला यह पेय पदार्थ ढेर सारी हरी पत्तेदार सब्जियों का उपयोग करके बनाया जाता है। इसेक लिए आप पालक और अजवाइन का इस्तेमाल कर सकते है। पालक में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह ऑक्सीडेटिव तनाव के कारण होने वाले लीवर की क्षति को कम करता है। हरी पत्तेदार सब्जियों में फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो डिटॉक्सिफिकेशन प्रक्रिया को बढ़ावा देता है। अजवाइन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर को साफ करने में मदद करते हैं। यह लिवर एंजाइम को बढ़ावा देते हैं और फैट भी कम करते हैं। 

ग्रीन जूस कैसे बनाएं

इसके लिए पालक, गोभी, अजमोदा और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आप चुटकी भर नमक मिला सकते हैं और थोड़ा नींबू भी निचोड़ सकते हैं। इससे शरीर को काफी फायदा मिलता है।  

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer