Expert

गर्म तासीर वाले फल और सब्जियां कौन-से हैं? एक्सपर्ट से जानें सर्दियों में क्यों करना चाहिए इनका सेवन

सर्दियों में गर्म तासीर वाले फल और सब्जियों के सेवन से ना केवल शरीर कई समस्याओं से दूर रह सकता है बल्कि इनके सेवन से इम्यूनिटी भी मजबूत हो सकती है।

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Dec 28, 2021 12:51 IST
गर्म तासीर वाले फल और सब्जियां कौन-से हैं? एक्सपर्ट से जानें सर्दियों में क्यों करना चाहिए इनका सेवन

हमारे आसपास ना जानें ऐसे कितने फल और सब्जियां मौजूद हैं जिन की तासीर ठंडी और गर्म होती है। इन सब्जियों और फलों के बारे में जानने से पहले ये जानते हैं कि तासीर क्या होती है? तो बता दें कि जब किसी फल या सब्जी को खाने से शरीर में ठंडा या गर्म एहसास होता है या शरीर के तापमान में अंतर आता है तो ये बदलाव सब्जी की  गर्म या ठंडी तासीर के कारण होता है। उदाहरण के तौर पर मेथी की तासीर गर्म होती है ऐसे में गर्मियों में इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। जबकि खीरे की तासीर ठंडी होती है। ऐसे में सर्दियों में खीरे को अपनी डाइट में सीमित मात्रा में जोड़ना चाहिए। आज का हमारा लेख गर्म तासीर वाले फल और सब्जियों पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि सर्दियों में ऐसी कौन सी सब्जियां और फल हैं, जिनकी तासीर बेहद ही गर्म होती है और जिनके सेवन से सर्दियों में सेहत को फायदा हो सकता है। जानते हैं इन सब्जियों के बारे में। इसके लिए हमने न्यूट्रिशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट वरुण कत्याल ( Nutritionist and wellness expert varun katyal) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

1 - अदरक का इस्तेमाल

सर्दियों में अदरक का सेवन हर घर में किया जाता है। कुछ लोग इसका इस्तेमाल चाय बनाने के दौरान करते हैं तो कुछ लोग अदरक का इस्तेमाल सब्जी, काढ़ा आदि में करते हैं। बता दें कि अदरक की तासीर गर्म होती है। वहीं अदरक के अंदर एंटीऑक्सीडेंट तत्व मजबूत मौजूद हैं जो ना केवल रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं बल्कि शरीर को कई समस्याओं से दूर भी रख सकते हैं।

 इसे भी पढ़ें- खाली पेट मेथी खाना है सुरक्षित? कैसी होती है मेथी की तासीर? एक्सपर्ट से जानें ऐसे 5 सवालों के जवाब

2 - साबुत लाल मिर्च का इस्तेमाल

लाल मिर्च की तासीर गर्म होती है। ऐसे में इसका इस्तेमाल सर्दियों में किया जा सकता है। हालांकि कुछ लोग इसका इस्तेमाल गर्मियों में भी सीमित मात्रा में कर सकते हैं। बता दें कि लाल मिर्च के अंदर विटामिन सी के साथ-साथ पोटेशियम और मैग्नीज दोनों ही मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए बेहद उपयोगी हैं। सर्दियों में लाल मिर्च के सेवन से शरीर में रक्त के थक्के जमने से रुक सकते हैं। इसके अलावा यह पेट को गर्म रखने में भी उपयोगी साबित हो सकता है।

3 - लहसुन का इस्तेमाल

लहसुन की तासीर बेहद गर्म होती है। ऐसे में सर्दियों में इसका सेवन अधिक मात्रा में किया जा सकता है। सर्दियों में कुछ लोग इसका सेवन सब्जी बनाने में इस्तेमाल करते हैं तो कुछ लोग सुबह खाली पेट लहसुन की कच्ची कलियों का सेवन करते हैं। बता दें कि सर्दियों में लहसुन के सेवन से ना केवल ब्लड प्रेशर संतुलित रह सकता है बल्कि ये शरीर में ब्लड सरकुलेशन को भी बेहतर बना सकता है।

4 - खजूर का इस्तेमाल

खजूर का सेवन सर्दियों में सबसे ज्यादा किया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके अंदर कई विटामिंस और खनिज मौजूद होते हैं, जिसके कारण सर्दियों के मौसम में इसका सेवन भरपूर मात्रा में किया जाता है। बता दें कि खजूर में आयरन के साथ-साथ कैल्शियम भी मौजूद होता है जो एनीमिया की समस्या को दूर करने के साथ-साथ हड्डियों को भी मजबूती दे सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में रोज कितना पिस्ता खाएं? क्या पिस्ते की तासीर गर्म होती है? एक्सपर्ट से जानें ऐसे 6 सवालों के जबाव

5 - चकोतरे का इस्तेमाल

सर्दियों में चकोतरा फल भी खाया जाता है। बता दें कि चकोतरा के सेवन से व्यक्ति को सर्दियों के मौसम में जरूरी पोषक तत्व मिल सकते हैं। लोग इसका सेवन जूस के रूप में कर सकते हैं। चकोतरे के अंदर विटामिन सी पाया जाता है। ऐसे में इसके सेवन से ना केवल व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो सकती है बल्कि सर्दी के मौसम में लोग सर्दी और खांसी दोनों से बच सकते हैं। 

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि सर्दियों में कुछ फल और सब्जियों को जोड़कर आप अपने शरीर को ना केवल गर्म रख सकते हैं बल्कि अपने शरीर को कई समस्याओं से दूर भी रख सकते हैं। लेकिन यदि आप कोई स्पेशल डाइट फॉलो कर रहे हैं या किसी गंभीर समस्या से ग्रस्त हैं तो अपनी डाइट में इन सब्जियों और फलों को जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

इस लेख में फोटोज़ Freepik और Pixabay से ली गई हैं।

Disclaimer