चकोतरा (Grapefruit) खाने के फायदे और नुकसान

चकोतरा का उपयोग सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। लेकिन इसकी अधिकता नुकसानदेह भी हो सकती है। जानें उपयोग, फायदे और नुकसान...

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: May 26, 2021 12:24 IST
चकोतरा (Grapefruit) खाने के फायदे और नुकसान

चकोतरा (Chakotra/Garapefruit) जो कि बाहर से संतरे की तरह दिखने वाला फल है, संतरा नींबू की प्रजाति का ही फल है। जब यह फल कच्चा होता है तो इसके छिलके का रंग हरा होता है और जब यह पूरी तरह पक जाता है तो इसका रंग पीला या हल्का संतरा हो जाता है। इसके सेवन से शरीर की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। बता दें कि चकोतरा के अंदर भरपूर मात्रा में आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी, फाइबर, पोटेशियम आदि पाया जाता है। वहीं इसके अंदर कैल्शियम, फास्फोरस आदि भी मौजूद होते हैं जो न केवल सेहत को तंदुरुस्त बनाते हैं बल्कि ये कई बीमारियों को दूर करने में मददगार हैं। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि चकोतरा के सेवन से सेहत को क्या-क्या फायदे (chakotra benefits) होते हैं साथ ही इसके नुकसान (side effects of chakotra) के बारे में भी जानेंगे। इसके लिए हमने न्यूट्रिशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट वरुण कत्याल (wellness expert and nutritionist varun katyal) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगें...

चकोतरा के फायदे (benefits of grapefruit/chakotra)

चकोतरा के सेवन से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं। जो निम्न प्रकार है-

1 - इम्यून सिस्टम के लिए चकोतरा (grapefruit for immune system)

चकोतरा फल के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो न केवल रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं बल्कि इसके सेवन से शरीर संक्रमण से भी बचा रहता है। ऐसे में व्यक्ति अगर अपनी डाइट में चकोतरा शामिल करता है तो वे खुद को बीमारी, संक्रमण आदि से बचा सकता है।

2 - वजन को कम करे चकोतरा (grapefruit for weight loss)

जो लोग चकोतरा का सेवन करते हैं उन्हें भूख कम लगती है। इसके अलावा चकोतरा की गंध भी भूख को शांत कर सकती है। ऐसे में जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं वे अपनी डाइट में चकोतरा को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा चकोतरा के अंदर भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। ऐसे में इसके सेवन से पेट भरा हुआ महसूस होता है।

इसे भी पढें- इन 7 फायदों के कारण आप रोजाना खा सकते हैं संतरा, जानें कितना फायदेमंद है ये साधारण सा फल

3 - नींद को बढ़ाएं चकोतरा (chakotra good for sleep)

केवल चकोतरा ही नहीं चकोतरा का जूस भी सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। अगर रात को सोने से पहले एक गिलास चकोतरा के जूस का सेवन किया जाए तो व्यक्ति को नींद बेहतर आती है। इसके अलावा जिन लोगों को अनिद्रा की समस्या होती है वे भी रात को सोने से पहले चकोतरा के जूस का सेवन कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके अंदर Tryptophan (ट्रिप्टोफेन) पाया जाता है जो नींद लाने में मदद करता है।

4 - पाचन अच्छा बनाए चकोतरा (chakotra for digestion)

बता दें कि अगर खाली पेट चकोतरा का सेवन किया जाए तो यह न केवल कब्ज की बीमारी को दूर करता है बल्कि इसके अंदर पाए जाने वाला फाइबर पाचन क्रिया को भी तंदुरुस्त बनाता है। पेट के अंदर होने वाली गर्मी और जलन को भी ठीक करने में चकोतरा बेहद उपयोगी है। यह आंतों के कार्यों में सुधार लाता है और एसिडिटी, कब्ज, अपच आदि बीमारी को दूर रखता है।

5 - आंखों के लिए चकोतरा (grapefruit for eyes)

पेट के अंदर भरपूर मात्रा में beta-carotene भी पाया जाता है जो ना केवल आंखों की रोशनी को बढ़ाता है बल्कि ये आंखों को भी स्वस्थ बनाता है। इसके अलावा आंखों के तनाव को दूर करने में चकोतरा बेहद उपयोगी है। चकोतरा के अंदर पाए जाने वाले विटामिन ए, फ्लेवोनॉयड, एंटीऑक्सीडेंट आदि पोषक तत्व आंखों को तंदुरुस्त बनाने में बेहद उपयोगी हैं।

इसे भी पढ़ें- लगातार आ रही है खांसी तो इस तरह भाप में पकाकर खाएं संतरा, एक्सपर्ट से जानें क्यों फायदेमंद है ये नुस्खा

6 - कोलेस्ट्रॉल को कम करे चकोतरा (chakotra for low cholesterol)

चकोतरा के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो ना केवल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं बल्कि कोलेस्ट्रोल के बढ़ने से होने वाली समस्या जैसे हृदय की समस्या आदि के जोखिम को भी कम करते हैं। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे लोग अपनी डाइट में चकोतरा को जोड़ सकते हैं।

7 - किडनी स्टोन के लिए चकोतरा (grapefruit for kidney stone)

हमने पहले ही बताया चकोतरे का जूस भी सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। ऐसे में जूस को अपनी डाइट में शामिल किया जाए तो किडनी की पथरी के जोखिम को कम किया जा सकता है। साथ ही इसके अंदर पाए जाने वाला विटामिन सी मूत्र विकारों से भी छुटकारा दिलाता है। बता दें कि चकोतरा के अंदर पाए जाने वाला पोटेशियम लिवर, किडनी को स्वस्थ बनाता है और हृदय की समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है।

इसे भी पढ़ें- आपका हाजमा खराब कर सकता है संतरा, न्यूट्रिनिस्ट से जानें संतरा खाने के 5 बड़े नुकसान

चकोतरा का उपयोग (uses of grapefruit)

चकोतरा का सेवन इस बात पर निर्भर करता है कि किस उम्र का व्यक्ति इसे ले रहा है। ऐसे में डॉक्टर शरीर की तासीर और उम्र के हिसाब से इसकी मात्रा की सटीक जानकारी दे सकते हैं।

1 - चकोतरा का सेवन जूस के रूप में किया जा सकता है।

2 - चकोतरा का सेवन सलाद के रूप में किया जा सकता है

3 - चकोतरा का उपयोग फेस मास्क के रूप में किया जा सकता है।

4 - चकोतरा का उपयोग हेयर मास्क के रूप में किया जा सकता है।

 इसे भी पढ़ें- रात में नींबू, संतरा जैसे खट्टे फलों का सेवन करने से बढ़ता है वात दोष और सड़ते हैं दांत, जानें नुकसान

चकोतरा के नुकसान (side effects of grapefruit)

किसी भी चीज की अधिकता सेहत करें नुकसानदेह हो सकती है। ऐसा ही कुछ चकोतरा के साथ भी है। जानते हैं उसके नुकसान के बारे में...

1 - जो व्यक्ति दवाओं का सेवन करते हैं वे चकोतरा के रस का सेवन डॉक्टर की सलाह पर करें क्योंकि कभी-कभी इसका रस दवाईयों के साथ मिलकर शरीर में कुछ हानिकारक रसायन पैदा कर सकता है।

2 - गर्भवती महिलाएं अपनी डाइट में चकोतरा को जोड़ने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

3 - बच्चों के लिए भी इसकी अधिकता नुकसानदेह हो सकती है। ऐसे में चकोतरा का रस देने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि चकोतरा सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। लेकिन आपको बता दें कि इसकी अधिकता सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं। ऐसे में सबसे पहले डॉक्टर की सलाह लें। उसके बाद ही चकोतरा को अपनी डाइट में शामिल करें। जो लोग स्पेशल डाइट फॉलो कर रहे हैं या किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं वे अपनी डाइट में चकोतरा को शामिल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

ये लेख न्यूट्रिशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट वरुण कत्याल (wellness expert and nutritionist varun katyal) द्वारा दिए गए इनपुट्स पर बनाया गया है।

Read More Articles on healthy diet in Hindi

Disclaimer