सिर्फ सिर में नहीं, इन जगहों पर भी हो सकता है माइग्रेन का दर्द, न करें नजरअंदाज

Where Does Migraine Pain Occur in Hindi: माइग्रेन एक गंभीर सिरदर्द होता है, जो व्यक्ति के दैनिक जीवन को प्रभावित कर सकता है। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 29, 2022 13:00 IST
सिर्फ सिर में नहीं, इन जगहों पर भी हो सकता है माइग्रेन का दर्द, न करें नजरअंदाज

Where Does Migraine Pain Occur in Hindi:  माइग्रेन आजकल की एक सामान्य समस्या बन गई है। यह एक प्रकार का सिरदर्द है। इस स्थिति में दर्द सिर के एक तरफ होता है। माइग्रेन में धड़कता हुआ दर्द हो सकता है। इसके अलावा मतली, उल्टी और ध्वनि के प्रति अत्धिक संवेदनशीलता भी माइग्रेन के दर्द का लक्षण हो सकते हैं। माइग्रेन का दर्द बेहद गंभीर हो सकता है। यह दर्द कुछ मिनट, घंटों से लेकर दिनों तक रह सकता है। माइग्रेन का दर्द इतना गंभीर हो सकता है कि व्यक्ति की दैनिक कार्य भी प्रभावित हो सकते हैं। वैसे तो माइग्रेन का दर्द सिर में ही होती है, लेकिन अकसर लोगों के मन में सवाल होता है कि माइग्रेन का दर्द कहां-कहां होता है? या फिर माइग्रेन का दर्द कहां हो सकता है? (Where Does Migraine Pain Occur in Hindi)

माइग्रेन का दर्द कहां-कहां हो सकता है?- Where Does Migraine Pain Occur in Hindi

सिर के एक तरफ

सिर के एक तरफ दर्द होने को ही माइग्रेन के रूप में जाना जाता है। अगर आपको सिर में दोनों तरफ नहीं, बल्कि एक तरफ दर्द हो रहा है तो यह माइग्रेन हो सकता है। इस स्थिति को आपको बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। सिर के एक तरफ होने वाला दर्द गंभीर हो सकता है। यहां तक कि इस स्थिति में व्यक्ति अपने दैनिक कार्यों को भी आसानी से नहीं कर पाता है। यह दर्द कुछ घंटों से लेकर दिनों तक रह सकता है।  

इसे भी पढ़ें- रोजाना सिर दर्द क्‍यों होता है? डॉक्‍टर से जानें कारण और इलाज

migraine-pain

आंखों के पीछे

जब माइग्रेन गंभीर रूप लेने लगता है, तो इस स्थिति में आंखों के पीछे भी दर्द का अहसास हो सकता है। इसलिए अगर आपके आंखों के पीछे दर्द हो रहा है, तो इसे सामान्य समझकर नजरअंदाज बिल्कुल न करें। शुरुआत में आंखों के पीछे होने वाला दर्द आम लग सकता है। लेकिन धीरे-धीरे यह दर्द बढ़ सकता है। आंखों के पीछे होने वाला दर्द आपके सिर के बाकि हिस्सों में भी फैल सकता है। कुछ मामलों में आंखों के पीछे का दर्द दृष्टि हानि का भी कारण बन जाता है। 

सिर के पिछले हिस्से

माइग्रेन में आपको सिर के पिछले हिस्से में भी दर्द हो सकता है। माइग्रेन सिर के पिछले हिस्से को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है। सिर के पिछले हिस्से में होने वाला दर्द गर्दन और कंधों तक जा सकता है। इस स्थिति में व्यक्ति को कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। व्यक्ति को सिर में धड़कता हुआ दर्द महसूस हो सकता है।  

इसे भी पढ़ें- स‍िर के बाएं हिस्से में दर्द के क्या कारण हो सकते हैं? डॉक्टर से जानें इलाज

वैसे तो कभी-कभार सिर में दर्द होना सामान्य होता है। लेकिन कुछ लोगों को गंभीर सिरदर्द का सामना करना पड़ता है। सिरदर्द इतना गंभीर भी हो सकता है, व्यक्ति अपने दैनिक कार्यों को भी आसानी से नहीं कर पाता है। सिरदर्द कई प्रकार के होते हैं, इसमें माइग्रेन भी शामिल है। अगर आपको माइग्रेन का दर्द उठ रहा है, तो यह कई घंटों से लेकर दिनों तक चल सकता है। माइग्रेन होने पर व्यक्ति को सिर के एक तरफ दर्द हो सकता है। इसके अलावा आंखों के पिछले हिस्से में भी दर्द हो सकता है। आपको सिर में होने वाले दर्द को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

Disclaimer