Expert

Pregnancy Third Month Diet: प्रेगनेंसी के तीसरे महीने में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

प्रेगनेंसी के तीसरे महीने आपको अपने आहार में फोलेट की मात्रा अधिक लेनी चाहिए। यह आपके बच्चे के लिए बहुत जरूरी है। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jun 22, 2022Updated at: Jun 22, 2022
Pregnancy Third Month Diet: प्रेगनेंसी के तीसरे महीने में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

प्रेगनेंसी के दौरान पौष्टिक खाने का सेवन करना बेहद अहम होता है। आप जिस तरह का भोजन करती है, उससे प्राप्त पोषक तत्व और ऊर्जा आपके बच्चे के निर्माण में मददगार होती है। यह बच्चे के विकास के साथ-साथ आपको भी आने वाले कठिन समय के लिए तैयार करता है। इसलिए, आपको अपनी डाइट को अच्छे से फॉलो करने की जरूरत होती है और साथ ही अगर आप अपना वजन संतुलित रखना चाहती है, तो उसके लिए भी आपको सभी तरह के पोषक तत्वों से संतुलित चीजों का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा आपको प्रेगनेंसी के तीसरे महीने में जी मिचलाने और उल्टी की समस्या अधिक हो सकती है, तो आप अपनी डाइट में कुछ मूड को रिफ्रेश करने वाली चीजें शामिल कर सकते हैं, जैसे छाछ, स्ट्रॉबेरी और चॉकलेट। इन सब चीजों से आपका मूड थोड़ा अच्छा हो सकता है। इसके अलावा आपको बहुत अधिक एक्टिविटी अपनी प्रेगनेंसी के तीसरे महीने में भी नहीं करनी चाहिए क्योंकि गर्भावस्था के दौरान इन तीनों महीनों को काफी अहम माना जाता है। इसलिए, आपको सीढ़ियां चढ़ना, घर के काम करना या अधिक देर तक एक करवट लेकर भी न सोएं। इससे आपकी सेहत पर असर पड़ सकता है। साथ ही किसी तरह की परेशानी होने पर उसे इग्नोर करने की बजाय तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। प्रेगनेंसी के तीसरे महीने में आपको क्या खाना चाहिए और किन चीजों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। इसके बारे में हमने विस्तार से बात की डाइट क्लीनिक और डॉक्टर हब की डायटीशियन अर्चना बत्रा से। 

प्रेगनेंसी के तीसरे महीने ऐसा रखें नाश्ता 

1. प्रेगनेंसी के तीसरे महीने में आप अधिक से अधिक प्रोटीनयुक्त आहार का सेवन करें। यह बच्चे के विकास के लिए काफी अहम होता है। प्रोटीन आपकी भी कोशिकाओं के विकास और मरम्मत के लिए उपयोगी होता है, तो प्रेगनेंसी के तीसरे महीने आप इसकी मात्रा बढ़ा सकती है। 

2. इसके लिए आप नाश्ते में अंडे, स्प्राउट, दूध का सेवन कर सकते हैं। अगर आपको दूध से जी मिचलाने या उल्टी जैसी दिक्कत होती है, तो आप उससे पहले कोई होममेड स्नैक्स खा सकती है। 

3. नाश्ते में आप घी लगा पराठा, हरी सब्जियां और दाल का सेवन भी कर सकते हैं। कई लोगों को सुबह का नाश्ता हैवी करने की आदत होती है, तो आप इन चीजों का सेवन कर सकते हैं। 

4. इसके अलावा अगर आपको कुछ हल्का नाश्ता करना है, तो आप सीजनल फ्रूट्स सलाद या दलिया खा सकते हैं। हालांकि इस दौरान आम का सेवन सीमित तरीके से करें। 

5. साथ ही आप घर पर बने जूस, शेक और कस्टर्ड का सेवन भी कर सकते हैं। इससे भी आपको मूड रिफ्रेश करने में मदद मिल सकती है। 

pregnancy-third-month

लंच में खाएं ये चीजें

1. आप लंच में 2 कप चावल, हरी सब्जियां, दाल और रायता खा सकते हैं। इससे आपको भरपूर पोषण मिल सकता है। 

2. इसके अलावा आप लंच में रोटी, साग, दही और मीठा खाने के शौकीन है, तो कुछ घर पर बना मीठा खा सकते हैं। 

3. अपने खाने में सलाद को जरूर शामिल करें ताकि खाना अच्छे से पच सके। दरअसल खाने से पहले सलाद खाने से आप खाना संतुलित मात्रा में खाते हैं और यह अच्छे से पच भी जाता है। 

4. अगर आप नॉनवेज के शौकीन है, तो 100 ग्राम चिकन, ब्राउन राइस और रायता का सेवन कर सकते हैं। इस दौरान आपको मछली का सेवन नहीं करना चाहिए। डायटीशियन के अनुसार, मछली में पारे की मात्रा हो सकती है, जिससे बेबी को नुकसान हो सकता है। 

इसे भी पढें- प्रेगनेंसी में खाली पेट क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? डायटीशियन से जानें सुबह के पहले आहार की पूरी जानकारी

शाम को खाएं ये स्नैक्स 

1. शाम का नाश्ता अक्सर हम कुछ लाइट और चटपटा करना चाहते हैं। इसके लिए आप चना या स्प्राउट्स से बने चाट का सेवन कर सकते हैं। 

2. हालांकि आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप ड्राई फ्रूट्स में खजूर, अंजीर और गर्म चीजों का सेवन न करें। ये सभी सूखे फल आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकते हैं। 

3. शाम में आप रोस्टेड मखाना और दूध भी पी सकते हैं। इससे आपको काफी एनर्जी मिलती है। 

4. अगर आपको शाम में चाय पीने की आदत है, तो आप ग्रीन टी या डॉक्टर की सलाह पर किसी हर्बल चाय का सेवन कर सकते हैं। 

pregnancy-third-month

रात के डिनर में शामिल करें ये चीजें

1. रात के खाने में आप करी , 2 रोटी और हरी सब्जी का सेवन कर सकते हैं। हरी सब्जियां को सेवन आप भरपूर मात्रा में करें। 

2. इसके अलावा अगर आपको रात में चावल खाने से परेशानी नहीं है, तो आप पनीर की सब्जी, ब्राउन राइस और सलाद का सेवन भी कर सकते हैं। 

3. इस दौरान आप फोलेट से भरपूर चीजों का सेवन करें। जिससे बच्चे के मस्तिष्क का विकास अच्छे से हो। 

4. आप चाहे तो रात में नॉनवेज भी खा सकते हैं लेकिन आपको सोने के कम से कम 2 घंटे पहले डिनर कर लेना चाहिए ताकि अपच की दिक्कत न हो। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer