अपने बॉडी के अनुसार पालन करें सही डाइट और एक्सरसाइज, जानें इनमें से किस टाइप की है आपकी बॉडी?

अगर आप अपने शरीर के टाइप को सही से पहचान कर डाइट और एक्सरसाइज नहीं करते तो, तो आपकी फिट रहने की सारी मेहनत बर्बाद हो सकती है। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jun 06, 2020Updated at: Jun 06, 2020
अपने बॉडी के अनुसार पालन करें सही डाइट और एक्सरसाइज, जानें इनमें से किस टाइप की है आपकी बॉडी?

हम में से बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि हमारा शरीर किस प्रकार का है। जबकि किसी भी आहार और डाइट का असर हमारे शरीर पर तभी होता है, जब हम अपने शरीर के अनुसार ही इसकी पालन करते हैं। इसलिए सही प्रकार के आहार और व्यायाम का निर्धारण (Best diet and exercise as per body type) करने के लिए, व्यक्ति को पहले अपने शरीर के प्रकार को जानना चाहिए। आपके शरीर का प्रकार क्या है (what is your body type)? आमतौर पर शरीर के 3 मुख्य प्रकार होते हैं: एक्टोमॉर्फ (Ectomorphs), एंडोमोर्फ (Endomorphs) और मेसोमॉर्फ (Mesomorphs)। किसी का भी शरीर इन्हीं तीनों टाइप का होता है। वहीं ये समझने के लिए की आपकी बॉडी कैसी और आपको किस तरह का डाइट और एक्सरसाइज करना चाहिए, तो आपको इन तीनों को विस्तार से समझना होगा।

insidewhatisbodytype

एक्टोमॉर्फ (Ectomorphs)

एक्टोमॉर्फ टाइप के बॉडी वाले लोगों में लंबे और पतले अंग होते हैं। आप उन्हें भाग्यशाली कह सकते हैं, क्योंकि वे जो चाहें खा सकते हैं पर इनका वजन कभी नहीं बढ़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि उनके पास तेज और उच्च चयापचय होता है। वे आम तौर पर दुबले होते हैं और हड्डी की एक छोटी संरचना होती है। उनके कंधे आमतौर पर कूल्हे की तुलना में संकीर्ण होते हैं।

कैसा होना चाहिए एक्टोमॉर्फ का आहार और डाइट?

एक्टोमॉर्फ शरीर वाले लोगों का फोकस प्रतिरोध प्रशिक्षण और कार्डियो पर होना चाहिए। उन्हें भारी भार उठाने वाले एक्सरसाइज करने की कोशिश करनी चाहिए। मांसपेशियों के लिए तेज गति वाले एक्सरसाइज जैसे कि स्क्वाट, लंग्स, बेंच प्रेस, पुशअप, डेडलिफ्ट और पुल-अप करना चाहिए। आप वैकल्पिक दिनों में उन्हें सप्ताह में 3-4 बार कर सकते हैं। वहीं आहार में बड़े पैमाने पर अधिक कार्ब, प्रोटीन और कम वसा वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए।

एंडोमोर्फ (Endomorphs)

एंडोमोर्फ शरीर में पेट के आसपास खासकर कूल्हे में वसा का जमाव होता है। उनके पास एक नरम, गोल शरीर और बड़ा मिडसेक्शन होता है। वे आसानी से फैट को जमा कर सकते हैं, वजन कम करने में इन्हें बहुत परेशानी होती है। शरीर के प्रकार की बात आने पर जेनेटिक्स बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। ऐसे बॉडी वाले लोगों को कम फैट खाना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा यो और व्यायाम करना चाहिए।

कैसा होना चाहिए एंडोमोर्फ का आहार और डाइट?

अपने आनुवांशिकी को दोष न दें, इसके बजाय चयापचय को बढ़ावा देने के लिए सही भोजन करें और सही व्यायाम शामिल करें। आपको 3-4 दिनों के प्रतिरोध प्रशिक्षण और कार्डियो के अन्य दिनों को शामिल करना चाहिए। साथ ही रूटीन में वॉक, लाइट जॉग, साइकलिंग, स्विमिंग, हाइकिंग और HITT को शामिल करें। एंडोमोर्फ अधिक इंसुलिन प्रतिरोधी हैं और इनमें कार्ब की सहनशीलता कम होती है। तो, अपने कार्ब सेवन को सीमित करें, ऐसे आहार को शामिल करें जो प्रोटीन में उच्च, वसा में उच्च और कार्ब्स में कम हो।

insidehealthydiet

इसे भी पढ़ें : बॉडी बिल्डिंग के लिए जरूरी नहीं अंडा और मीट, इन वेजिटेरियन डाइट से भी मिलता है भरपूर पोषण

मेसोमॉर्फ (Mesomorphs)?

मेसोमोर्फ में स्पोर्टी उर्फ मस्कुलर बॉडी होगी। इनके पास मध्यम हड्डी संरचना, एथलेटिक शरीर, अच्छा चयापचय। अगर वे एक सक्रिय और स्वस्थ जीवन शैली रखते हैं तो वे वजन को संतुलित रख सकते हैं। 

मेसोमॉर्फ आहार और कसरत

मेसोमॉर्फ शरीर पर एक्सरसाइज का बड़ी तेज गति से असर होता है। ऐसे बॉडी वाले लोगों को ताकत, धीरज और आकार पर ध्यान देना चाहिए। 3-4 बार प्रतिरोध प्रशिक्षण और 2-3 बार HIIT सुनिश्चित करना करें। आहार के लिए, आप वसा, प्रोटीन और कार्ब्स की समान मात्रा ले सकते हैं। आप वर्कआउट के अनुसार मात्रा बदल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : फल और सब्जियों के अलावा इन चीजों को भी जरूर करें अपनी डाइट में शामिल, मिलेगा पर्याप्त पोषण

मिक्सड शरीर वाले

अगर आप तीनों में से किसी में फिट नहीं होते हैं? हो सकता है कि आप एक्टो-मेसो यानी कि दुबले और मांसल शरीर वाले हों, या आप मेसो-एंडो यानी कि मजबूत लेकिन मांसपेशियां अच्छी तरह से परिभाषित हो और एंडो-मेसो यानी स्किनी वसा वाले हों। इन सभी में व्यायाम की कमी और खराब आहार के कारण वजन बढ़ सकता है। 

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer