फल और सब्जियों के अलावा इन चीजों को भी जरूर करें अपनी डाइट में शामिल, मिलेगा पर्याप्त पोषण

फल और सब्जियो के अलावा आपको इन चीजों को भी अपनी डाइट में जरूर करना चाहिए शामिल, भरपूर मात्रा में आपके शरीर को मिलेंगे पोषक तत्व।

Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: May 20, 2013Updated at: Jun 03, 2020
फल और सब्जियों के अलावा इन चीजों को भी जरूर करें अपनी डाइट में शामिल, मिलेगा पर्याप्त पोषण

अपने आपको स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि आप एक संतुलित आहार लें। संतुलित आहार का मतलब ये है कि जो डाइट आपको पूरी तरह से सभी पोषक तत्वों की पूर्ति करा दे वो आपके लिए एक संतुलित आहार है। आपको इसके लिए एक तरीके से ये ध्यान रखना होगा कि आपके शरीर को दिन में कितना पोषण चाहिए होता है जिससे आप अपने आपको फिट महसूस कर सकें। 

आपके लिए संतुलित आहार इसलिए भी जरूरी है क्योंकि ये आपके शरीर को मजबूत बनाने के साथ आपके अंदर जरूरी हिस्सों को उचित पोषण देता है। अच्छे पोषण के बिना, आपके शरीर में बीमारी, संक्रमण, थकान और खराब प्रदर्शन का खतरा होता है। इसके अलावा खराब आहार वाले बच्चे विकास और विकास संबंधी समस्याओं और खराब शैक्षणिक प्रदर्शन कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप एक संतुलित डाइट लें जो आपको स्वस्थ रखने के साथ कई गंभीर बीमारियों से बचाने का काम करती हो। आइए जानने कि कोशिश करते हैं कि वो कौन-सी संतुलित डाइट होती है जो हमारे लिए फायदेमंद और असरदार होती है। 

healthy diet

सब्जियां (Vegetables)

सब्जियां हमारे रोजाना की डाइट में जरूर शामिल होनी चाहिए, ये हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए काफी बेहतर होती है। सब्जियां का सेवन करने से हमे पर्याप्त मात्रा में विटामिन और खनिजों की कमी पूरी होती है। पत्तेदार साग और सब्जियों में सबसे अधिक पोषण होता है और इसे हर भोजन में खाया जा सकता है। इसलिए आपको रोजाना खाने में हरी सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए। जैसे: पालक, गोभी, हरी सेम, ब्रोकोली, हरा कोलार्ड और स्विस कार्ड आदि।

फल (Fruits)

सब्जियों के साथ आपको रोजाना फलों का सेवन भी करना चाहिए, ये आपको काफी मात्रा में अलग-अलग पोषण प्रदान करने का काम करते हैं। इसके साथ ही मौसमी फलों से आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। कई ऐसे फल मौजूद है जो आपको कई बीमारियों से बचाने के साथ आपको लंबे समय तक फिट रखने का काम करते हैं। इसके लिए आप दिन में एक बार फलों का सेवन जरूर करें। 

इसे भी पढ़ें: जरूरत से ज्यादा कार्बोहाइड्रेट खाने पर शरीर देता है ये 5 संकेत, इशारा समझें और कम करें खाने में कार्ब्स

डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products)

आपकी रोजाना की डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स भी जरूरी होते हैं जो आपको कैल्शियम, विटामिन डी, और दूसरे पोषक तत्व प्रदान करते हैं। हालांकि, उनमें भारी मात्रा में वसा मौजूद होता है। इसलिए आपके लिए कम वसा वाले या वसा रहित दूध और दही फायदेमंद हो सकता है। प्लांट-आधारित दूध, जैसे कि अलसी, बादाम, या सोया से बने पदार्थ आमतौर पर आपको कैल्शियम और जरूरी पोषक तत्वों प्रदान कर सकते हैं। 
 

प्रोटीन (Proteins)

प्रोटीन एक ऐसा पोषक तत्व है जो आपको स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है। आपकी रोजाना लेने वाली डाइट में प्रोटीन की मात्रा पर्याप्त होनी जरूरी होती है। अगर आप कम मात्रा में प्रोटीन का सेवन करते हैं तो इससे आपको कमजोरी भी हो सकती है और आपकी मांसपेशियों में मजबूती नहीं रह जाती। मीट और बीन्स प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। इसके साथ ही चिकन, मछली जैसे कम वसा वाले मीट आपके लिए सबसे अच्छे विकल्प हो सकते हैं। नट्स और बीन्स भी प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं और इसमें कई दूसरे स्वास्थ्य लाभ साथ ही फाइबर और दूसरे पोषक तत्व होते हैं। जैसे: मसूर की दाल, फलियां, मटर, बादाम, सूरजमुखी के बीज और अखरोट आदि।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer