Back Pain: कमर के दर्द से हैं परेशान? इन आसान से तरीके अपनाकर पाएं इस समस्या से छुटकारा

यदि आपकी कमर में भी अक्सर तेज दर्द होता है, तो यह लेख आपके लिए ही है। अपनाएं यह जरूरी टिप्स।

Monika Agarwal
अन्य़ बीमारियांWritten by: Monika AgarwalPublished at: Oct 02, 2020
Back Pain: कमर के दर्द से हैं परेशान? इन आसान से तरीके अपनाकर पाएं इस समस्या से छुटकारा

आजकल हर दूसरा व्यक्ति कमर दर्द से परेशान है चाहे वह महिला हो या पुरुष। कमर दर्द के लिए काफी हद तक हमारा लाइफस्टाइल भी जिम्मेदार हैं।यदि आप को तेज कमर दर्द होता है तो इस को अनदेखा करना भविष्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।  इस दर्द को ठीक करने में केवल दवाइयां आप की मदद नहीं करेंगी, बल्कि दवाइयों से अलग भी आप को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए कुछ यत्न करना होगा। इन टिप्स की मदद से माना कि, आपका दर्द जड़ से खत्म नहीं हो सकता लेकिन लाभ जरूर मिलेगा।  यदि आपको लगता है कि समस्या गंभीर है तो चिकित्सक से मशवरा लेना ना भूलें। 

back pain

शारीरिक रूप से सक्रिय रहें (Stay Physically Active)

यदि आप को यह कमर दर्द है तो इसका अर्थ यह नहीं है कि आप को केवल आराम ही करना है और अब आप किसी भी शारीरिक गतिविधि में सक्रिय नहीं रहेंगे। बल्कि आप जितना अपने आप को एक्टिव रखेंगे, उतना ज्यादा आप का शरीर अधिक काम करेगा और आप को दर्द का अनुभव कम होगा। अतः यदि आप व्यायाम आदि नहीं कर सकते तो हर रोज होने वाली क्रियाओं में अपना योगदान अवश्य दें।

गहरी सांस वाले व्यायाम (Do Deep Breathing Exercises)

यदि आप अपने डॉक्टर्स से तीव्र दर्द के बारे में कुछ सलाह लेंगे तो वह आप को गहरी सांस वाले व्यायाम के बारे में जरूर सलाह देंगे। गहरी लंबी सांस लेने से आप के फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है और इससे आप की रिब्स में होने वाला दर्द भी ठीक होता है। अतः यदि आप को इससे कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं तो आप लंबी लंबी सांस लेने वाली एक्सरसाइज जरूर ट्राई करें। 

भारी चीजों को सही ढंग से उठाना सीखें (Lift Heavy Items Properly)

तीव्र दर्द में एक्टिव रहना तो बहुत फायदेमंद होता है परन्तु भारी चीजे उठाना नहीं। यदि आप को कुछ ज्यादा भारी चीजें उठानी पड़ती हैं तो कोशिश करें की उन्हें जितना हो सके उतना अवॉइड करें और यदि आप को उन्हें उठाना पड़ता है तो आप को उन्हें उठाने का सही तरीका पता होना चाहिए। एक सही तकनीक का प्रयोग करके ही भारी सामान उठाएं। 

इसे भी पढ़ें- ये हैं किडनी से संबंधित 3 गंभीर समस्याएं, जानें लक्षण और उपचार

ड्राइविंग करते समय सावधानी बरते (Be Careful While Driving)

ड्राइविंग करने से आप के इस दर्द पर तो कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा लेकिन यदि आप लापरवाही बरतते हुए ड्राइविंग करते हैं तो आप का ऐक्सिडेंट होने की सम्भावना होती है और यह हालत आप के दर्द को बहुत बदतर बना सकती है। इसलिए सावधानी अवश्य बरतें। सीट बेल्ट का प्रयोग अवश्य करें और यदि आप को कोई कॉल करनी है तो गाड़ी रोक कर करें।

इसे भी पढ़ें- पैरों में पड़ने वाले काले निशान को भूल कर भी न करें नजरअंदाज, जानें क्या है इसके कारण और बचाव 

सही गद्ददों का प्रयोग करें (Choose the Right Mattress)

 यदि आप को पीठ में दर्द है तो आप के लिए आराम करना भी आवश्यक है। और आराम करने के लिए सही गद्दो का होना भी बहुत जरूरी होता है। इसलिए बहुत अधिक मुलायम या बहुत अधिक कठोर गद्दों के प्रयोग से बचें और थोड़े फर्म गद्दों का प्रयोग करें। इससे आप को एक बेहतर पोस्चर मिलने में मदद होगी। यही नहीं अधिक दर्द वाले लोग हर रात लगभग 30 मिनट तक अपने पेट के बल सोने की कोशिश करें ताकि अच्छा पोस्चर बनाए रखने में मदद मिले।

Read More Articles On Other Diseases in hindi

Disclaimer