जानें क्‍या है आर्म लिफ्ट

आर्म लिफ्ट या ब्रेकियोप्‍लेस्टिया वह प्रक्रिया है जिसमें बाजू के ऊपर के हिस्‍से से अतिरिक्त फैट या त्वचा को हटा दिया जाता है। यह बाजू की रूप-रेखा और अधिक युवा और दृढ बनाने के लिए की जाती है।

Pooja Sinha
फैशन और सौंदर्यWritten by: Pooja SinhaPublished at: Dec 24, 2009
जानें क्‍या है आर्म लिफ्ट

उम्र बढ़ने के साथ शरीर के दूसरे अंग अपनी प्राकृतिक सुंदरता खोकर बढ़ने लगते है और अगर आपकी बाजू भी अपनी प्राकृतिक दृढ़ता खो देती है तो शैप-ब्रेकियोप्‍लेस्टिया आपकी बाजू की दिखावट और आकार का सुधार सकती है। आर्म लिफ्ट या ब्रेकियोप्‍लेस्टिया वह प्रक्रिया है जिसमें बाजू के ऊपर के हिस्‍से से अतिरिक्त फैट या त्वचा को हटा दिया जाता है। यह बाजू की रूप-रेखा और अधिक युवा और दृढ बनाने के लिए की जाती है।
arm lift in hindi

आर्म लिफ्ट या ब्रेकियोप्‍लेस्टिया प्रक्रिया

  • उम्र बढ़ने के साथ ऊपरी बांह की त्‍वचा में ढीलापन आने या मोटापे और वजन के लगातार कम होने से ग्रस्‍त होने से भी मोटे लोगों की त्वचा में अतिरिक्त वसा समायोजित होने लगती है। वजन के कम होने से त्वचा लचीलापन खो देती है और उसमें शिथिलता आने लगती है। इस समस्‍या से बचने के लिए आर्म‍ लिफ्ट किया जाता है।
  • ब्रेकियोप्‍लेस्टिया स्थानीय या सामान्य एनीथिसिया के तहत की जाती है। आपका चिकित्सक आपकी अतिरिक्त त्वचा को चिह्नित करेगा। अतिरिक्त त्वचा और सॉफ्ट ऊतक बढ जाते है।
  • सर्जरी के बाद निशान का रह जाना बहुत ही आम बात है। इसलिए सर्जरी से पहले विचार करें। यदि आप त्‍वचा पर निशान नहीं चाहते तो लिपोसक्शन पर विचार किया जा सकता है। हालांकि वसा अत्याधिक, त्वचा कड़ी होने और त्वचा ढीलापन अधिक होने पर लिपोसक्शन अच्‍छा विकल्प नही है।

 

आर्म लिफ्ट से कब बचना चाहिए

  • ब्रेकियोप्‍लेस्टिया नही की जा सकती यदि आपकी स्तन सर्जरी हो चुकी है, क्‍योंकि यह बाजू के बगल संक्रमण होने के खतरे को बढा देती है।
  • ब्रेकियोप्‍लेस्टिया कॉस्मेटिक सर्जरी से बचें। यदि आपकी बगल में अत्यधिक पसीना आता है क्‍योंकि यह भी बगल के संक्रमण होने के खतरे को बढा देती है।

 

आर्म लिफ्ट सर्जरी से सुधार

सर्जरी को एक आऊट पैशेन्ट की तरह और देखभाल प्रक्रिया के रूप में किया जा सकता है। और आप उसी दिन घर लौट सकते हैं। सर्जरी से पहले और सर्जरी के बाद के खतरे के कम से कम करने के लिए, दवाईंयों, खाने और धूम्रपान के बारे में, अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें।

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते हैं।

Image Source : i2.wp.com
Read More Articles on Beauty Treatment and Surgery in Hindi

Disclaimer