वेट-लॉस के लिए डिटॉक्स-टी पीने के हैं कई नुकसान, जानें क्या है जमीला जमील का #iweigh मूवमेंट

जमीला जमील का #iweigh मूवमेंट ने सोशल मीडिया पर वेट लॉस के लिए बेचे जा रहे प्रोडक्ट के विज्ञापन करने का विरोध किया है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Feb 03, 2020Updated at: Feb 04, 2020
वेट-लॉस के लिए डिटॉक्स-टी पीने के हैं कई नुकसान, जानें क्या है जमीला जमील का #iweigh मूवमेंट

अगर आप अपनी भूख पर अंकुश लगाना चाहते हैं, तो कुछ हरी सब्जियां खाएं या कुछ पौष्टिक प्राकृतिक सब्जी का सूप लें न कि चाय। ये कहना है "द गुड प्लेस स्टार जमीला जमील का, जिन्होंने सोशल मीडिया पर पिछले साल इंस्टाग्राम पर बॉडी पॉजिटिव #iweigh मूवमेंट शुरू किया था, वेटलॉस के लिए इसे खारिज कर दिया है। जमील की मानें, तो डिटॉक्स-टी वजन कम करने का विज्ञान समर्थित तरीका नहीं है। यहां तक की इसके कई नुकसान भी हैं। इससे अधिक पेशाब और मल त्याग हो सकता है और आगे चलकर ये और गंभीर नुकसान पहुचा सकती है।

chaiweightloss

इंस्टाग्राम ने चमत्कारिक वेट लॉस प्रोडक्ट के विज्ञापन को कहा था 'ना'

इंस्टाग्राम ने 18 साल से कम उम्र के इंस्टाग्रामर्स को वेट लॉस प्रोडक्ट के विज्ञापनों को रोकना शुरू कर दिया है। प्लेटफॉर्म ने ऐसी किसी भी सामग्री को हटाने का वादा किया है जो, आहार या वजन घटाने के बारे में एक चमत्कारिक दावा करता है। दरअसल जमीला जमील एक ब्रिटिश अभिनेत्री हैं, रेडियो प्रस्तुतकर्ता, मॉडल और लेखिका हैं। उसने T4 पर अपने करियर की शुरुआत की, जहां उसने 2009 से 2012 तक एक पॉप कल्चर शो की मेजबानी की। 18 सितंबर 2019 को नई नीति लागू होने के बाद जमील ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर लिखा, "मैं इंस्टाग्राम के साथ पूरे साल काम कर रही हूं।" अगर आप 18 साल से कम उम्र के हैं, तो आप अब किसी भी आहार / डिटॉक्स उत्पादों के संपर्क में नहीं रहेंगे।"

इसे भी पढ़ें : Weight Loss With Kitchen: रसोई में करेंगे ये 5 स्मार्ट चेंज तभी कम कर पाएंगे अपना वजन, आज ही करें शुरू

जमीला जमील की पहल से लोगों ने जाना डिटॉक्स-टी का सच 

जमीला जमील की मानें, तो चाय से कभी किसी का वेट-लॉस नहीं हो सकता है। वहीं ऐसा कोई डिटॉक्स-टी नहीं है, जिसकी मदद से आप जादुई तरीके के वजन कम कर सकें। इसके विपरीत इसके कई दुष्भाव हैं। डिटॉक्स पीने से पीने से 

    • -पीरियड्स मिस हो सकते हैं।
    • -अनियोजित गर्भधारण हो सकता है।
    • -आंतों को क्षति आदि।
 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Jameela Jamil (@jameelajamilofficial) onDec 28, 2019 at 8:35am PST

सोशल मीडिया वजन घटाने के लिए कई भ्रम फैला रहा है

सोशल मीडिया प्रभावित लोग इन चायों से वजन घटाने की रणनीतियों के रूप में बढ़ावा देकर हजारों डौलर कमा रहे हैं। लेकिन इंस्टाग्रामर्स और यूट्यूब स्टार्स को उन चीजों के बारे में जानने, समझने या यहां तक कि वास्तव में उन चीजों को पीने की आवश्यकता नहीं समझते हैं और बस वे पोस्ट करते हैं। तो आइए जानते हैं डिटॉक्स चाय यानी "टीटॉक्स" का से जुड़े कुछ मिथक।

इसे भी पढ़ें : 40 के बाद नींबू पानी से नहीं बल्कि इस तरह कम करें अपनी बढ़ी तोंद, एक्सपर्ट से जानें सही तरीका

डिटॉक्स-टी यानी "टीटॉक्स" का से जुड़े कुछ मिथकों के सच

वजन घटाने की बजाय अधिक चाय आपके गुर्दे के लिए खराब हो सकती है

चाय के बारे में वजन घटाने के दावे अधिक विवादास्पद हैं। कई अध्ययन जो लोग आहार चाय के दावों का उपयोग करने के लिए करते हैं, वे चूहों में किए गए हैं, लोग नहीं। इसलिए इन पर भरोसा न करें। कुछ वैज्ञानिकों को कैटेचिन नामक भूख-विनियमन करने वाले रसायनों द्वारा अंतर्ग्रहण किया जाता है, जो विशेष रूप से हरे और चाय किस्मों में आम हैं। इस बात के सबूत हैं कि, कम से कम कुछ लोगों के लिए, कैटेचिन युक्त हरी चाय पीने से अधिक फैट जलने में मदद मिल सकती है। लेकिन विशेषज्ञ इन निष्कर्षों को सावधानी से मानते हैं, क्योंकि अध्ययन छोटा है, प्रभाव न्यूनतम हैं और परिणाम पूरी तरह से निर्णायक नहीं हैं। इसके विपरीत आपकी भूख मर सकती है। वहीं इसके अन्य नुकसानों में शामिल है-

  • -किडनी से जुड़ी परेशानी
  • - पेट में गैस की परेशानी
  • -अपच 
  • -भूख न लगना इत्यादि।
inside_WEIGHTLOSSTEA

डिटॉक्स-टी जुलाब के समान हो सकती है और स्थायी क्षति पहुंचा सकती है

डिटॉक्स-टी आपकी इनसाइट्स को खाली कर सकते हैं। यानी कि ये शरीर में जुलाब की गोली के समान काम कर सकते हैं। कई चाय में जुलाब और मूत्रवर्धक होते हैं। इस तरह ये पेट को खाली करके तेजी से वजन घटाने का संकेत देते हैं, जो असल में खतरनाक है। नैशनल ईटिंग डिसऑर्डर एसोसिएशन ने अपनी वेबसाइट पर कहा है, " ये डिटॉक्स-टी एक आंत्र आंदोलन के कारण वजन कम करता है, जिसमें शरीर की जरूरत का वास्तविक भोजन, वसा या कैलोरी भी नष्ट हो जाती है। साथ ही साथ ये निर्जलीकरण का खतरा हो सकता है, जिसके बढ़ जाने पर सारे अंग काम करना बंद कर सकते हैं और व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती है।

डिटॉक्स-टी के अन्य नुकसान

  • -थकान
  • - गुदा से खून बहना
  • - चक्कर आना 
  • -डिहाईड्रेशन
  •  -कब्ज 

Read more articles on Weight-Management in Hindi

Disclaimer