क्या प्रेग्नेंसी में तरबूज के बीज खा सकते हैं? एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे, नुकसान और सावधानियां

प्रेग्नेंसी में तरबूज के बीज खाने से कई फायदे होते है। इससे वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariUpdated at: Jan 03, 2023 20:02 IST
क्या प्रेग्नेंसी में तरबूज के बीज खा सकते हैं? एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे, नुकसान और सावधानियां

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं खानपान को लेकर काफी सजग रहती है क्योंकि ऐसे समय में उन्हें सबसे ज्यादा पोषण और विटामिन्स से भरपूर पोषक तत्वों की जरूरत होती है। गर्भावस्था के दौरान खुद को स्वस्थ रखने के लिए आप तरबूज के बीज खा सकते है। हो सकता है ये आपको सुनने में अजीब लगे लेकिन तरबूज के बीज का सेवन करने से महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान कई लाभ मिलते है। तरबूज की तरह उसके बीज में कई तरह के खनिज और विटामिन्स पाए जाते है। तरबूज के बीज में पोटैशियम, मैग्‍नीशियम, विटामिन ए, बी और सी पाया जाता है। साथ ही इसमें सेलेनियम, जिंक, आयरन और कैलोरी भरपूर मात्रा में पाई जाती है। इससे गर्भावस्था के दौरान आपका शरीर हाइड्रेट रहता है। इसमें बेहद कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने के लिए तरबूज का बीज काफी फायदेमंद है। यह भ्रूण के विकास के लिए भी काफी लाभदायक है। आइए प्रेग्नेंसी के दौरान तरबूज के बीज से होने वाले फायदे और उनके उपयोग के बारे में विस्तार से जानते है डाइट क्लीनिक और डॉक्टर हब क्लीनिक की डायटीशियन डॉ अर्चना बत्रा से। 

प्रेग्नेंसी में तरबूज बीज के फायदे (Watermelon Seeds in Pregnancy)

1.  कैलोरी की कम मात्रा

तरबूज के बीज में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। इसमें स्वस्थ वसा और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाई जाती है, जो शरीर की कोशिकाओं के विकास में मदद करता है। साथ ही यह वजन को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। इससे आप पूरे दिन ऊर्जावान महसूस करती है और मूड स्विंग की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है। 

watermelon-seeds

Image Credit- Freepik

2. आवश्यक खनिजों से भरपूर

तरबूज के बीज कॉपर, जिंक, सेलेनियम, आयरन, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक खनिजों तत्व पाए जाते हैं। इतने सारे खनिज तत्व किसी एक चीज में मिलना आमतौर पर मुश्किल होता है। इसलिए तरबूज के बीज को आप आसानी से अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते है। ये सभी आवश्यक खनिज भ्रूण विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। वे गर्भावस्था के दौरान बच्चे के सम्रग विकास में सहायता करते हैं। पोटैशियम की मदद से गर्भवती महिलाओं में हाई ब्लड प्रेशर और हृदय संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।  

3. विटामिन की प्रचुर मात्रा

कई बार विटामिन और पोषक तत्वों की कमी से शरीर में गंभीर बीमारियां हो सकती है। गर्भावस्था के दौरान यह खतरा और बढ़ सकता है क्योंकि उस समय महिलाओं का शरीर को विटामिन्स की ज्यादा जरूरत होती है और इसकी कमी की वजह से समस्याएं हो सकती है। जैसे कमजोरी, उल्टी आना, सिदर्द और उदासी। तरबूज के बीज में विटामिन बी और फोलेट होता है। ये पोषक तत्व मां और बच्चे के समग्र विकास में योगदान करते हैं।

इसे भी पढ़ें-  तरबूज का सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए भी है बहुत फायदेमंद, प्रेग्नेंसी की कई गंभीर मुश्किलें होती हैं दूर

4. मांसपेशियों में ऐंठन को कम करता है

गर्भावस्था के दौरान आपके शरीर में कई बदलाव होते हैं। लगभग नौ महीनों के लिए हार्मोन का प्रवाह बदल जाता है और धीरे-धीरे वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में  शरीर की मांसपेशियों में ऐंठन और दर्द की समस्या होने लगती है। इससे बचने के लिए आप तरबूज के बीज का सेवन कर सकते है। 

5. विटामिन सी से भरपूर

विटामिन सी हमारे शरीर के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने से लेकर आपकी त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। यह गर्भ में आपके बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। गर्भवती महिलाओं में विटामिन सी की मदद से कई प्रकार के संक्रमणों और एलर्जी से लड़ने में मदद मिलती है।

watermelon-seeds

Image Credit- Freepik

इस तरह करें तरबूज के बीज का सेवन

1. तरबूज के बीज को आप धूप में सूखाकर उसका स्मूदी में इस्तेमाल कर सकते है। 

2. इसके अलावा आप इसे भूनकर पाउडर बनाकर भी रख सकते है। 

3. इसका इस्तेमाल आप सलाद या अन्य खाने-पीने की चीजों में कर सकते है। 

4. तरबूज के बीजों को आप ऐसे में भी खा  सकते है।

तरबूज के बीज खाने से आपको कई फायदे होते है लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से आपको नुकसान हो सकते है। इससे आपको एलर्जी, कब्ज या खुजली की समस्या हो सकती है। इसके अलावा अगर आपको कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं है, तो बिना डॉक्टर की सलाह के आप इसका इस्तेमाल न करें।

Disclaimer