दिल की बीमारी 'वायरल मायोकार्डिटिस' के लक्षण, कारण और इलाज

वायरल मायोकार्डिटिस कार्डियोट्रोपिक वायरस द्वारा संक्रमित होने बाद होने वाली समस्या है, जानें इस बीमारी के लक्षण और इलाज के बारे में। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Sep 09, 2021 19:02 IST
दिल की बीमारी 'वायरल मायोकार्डिटिस' के लक्षण, कारण और इलाज

हमारे शरीर में लगातार काम करने वाला अंग हार्ट है जो बिना रुके 24 घंटे काम करता है। अच्छी सेहत के लिए दिल की सेहत का उचित ध्यान रखना बहुत जरूरी है। दिल से जुड़ी बीमारियों और इनकी वजह से होने वाली मौत का दायरा दिन बी दिन बढ़ता जा रहा है। हमारी बदलती जीवनशैली और असंतुलित खानपान का सीधा असर दिल की सेहत पर पड़ता है। भारत में आज के समय में युवाओं में भी दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं। दिल में संक्रमण होने पर भी कई गंभीर स्थितियां पैदा हो जाती हैं। हार्ट अटैक और ब्लड प्रेशर से जुड़ी बीमारियों के साथ-साथ दिल में होने वाली गंभीर समस्या हार्ट इंफेक्शन (दिल का संक्रमण) ही है। हार्ट इंफेक्शन (Heart Infection) की समस्या बेहद गंभीर होती है। अगर समय पर इस समस्या का इलाज नहीं हुआ तो इसकी वजह से जीवन का खतरा भी उत्पन्न हो जाता है। दिल में होने वाले इंफेक्शन की समस्या में मरीज को दिल का दौरा और दिल से जुड़ी अन्य गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। दिल के इंफेक्शन और मांसपेशियों में सूजन से जुड़ी एक गंभीर समस्या है वायरल मायोकार्डिटिस (Viral Myocarditis)। आइये जानते हैं इसके कारण, लक्षण और उपचार के बारे में।

वायरल मायोकार्डिटिस (Viral Myocarditis)

वायरल मायोकार्डिटिस दिल की मांसपेशियों में इंफेक्शन और सूजन की समस्या 'मायोकर्डिटिस' का प्रकार है जिसमें वायरल संक्रमण की वजह से दिल की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचता है। गोंडा स्थित जिला अस्पताल के सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ आर के यादव के मुताबिक यह समस्या कार्डियोट्रोपिक वायरस द्वारा संक्रमण के बाद होने वाली प्रतिक्रिया के कारण होती है। इस समस्या के कारण मायोकार्डियल सेल डिसफंक्शन का भी खतरा रहता है। मायोकार्डिटिस इंफेक्शन हृदय की बीच की मांसपेशियों को अपना शिकार बनाता है। हालांकि यह एक दुर्लभ संक्रमण है जो कि बहुत कम लोगों में देखने को मिलता है लेकिन इससे संक्रमित होने वाले व्यक्ति को हार्ट फेलियर और जान गंवाने की स्थिति भी उत्पन्न हो जाती है।

इसे भी पढ़ें : अल्जाइमर के कारण भी हो सकती है हार्ट फेलियर की समस्या, जानें बचाव के उपाय

Viral-Myocarditis-Causes-Symptoms-Treatment

(image source - freepik.com)

वायरल मायोकार्डिटिस के कारण (What Causes Viral Myocarditis?)

वायरल मायोकार्डिटिस की समस्या वायरस के कारण होती है। कार्डियोट्रोपिक वायरस से संक्रमित होने के बाद मरीज में यह समस्या देखी जाती है। वायरल मायोकार्डिटिस सामान्य सर्दी की समस्या में होने वाले वायरस एडेनोवायरस के संक्रमण से भी हो सकती है। मुख्य रूप से यह समस्या इन कारणों से होती है।

वायरल मायोकार्डिटिस के लक्षण (Symptoms of Viral Myocarditis)

वायरल मायोकार्डिटिस की समस्या में आमतौर पर मरीज के सीने में जलन, दर्द और हार्ट में इंफेक्शन हो जाता है। इस समस्या में मरीज को सांस लेने में तकलीफ और गंभीर दर्द भी हो सकता है। वायरल मायोकार्डिटिस की स्थिति गंभीर होने पर मरीजों में बेहोशी, हार्ट फेलियर और हार्ट अटैक का भी खतरा बना रहता है। इस समस्या में दिखने वाले लक्षण इस प्रकार हैं। 

  • सीने में दर्द 
  • सांस लेने में दिक्कत
  • हार्ट फेलियर
  • अनियमित दिल की धड़कन
  • चक्कर आना और बेहोशी
  • तेज बुखार
  • पेट और पैर में सूजन
  • जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द होना
  • पेशाब में खून आना
  • नाखूनों के नीचे लाल, कोमल धब्बे

वायरल मायोकार्डिटिस का इलाज (Viral Myocarditis Treatment)

वायरल मायोकार्डिटिस के लक्षण दिखने पर डॉक्टर मरीज की जांच करते हैं जिसके बाद स्थिति का पता लगाया जाता है। इस समस्या में इलाज के वेंट्रिकुलर सहायक उपकरणों इस्तेमाल किया जाता है। गंभीर मामलों में मरीज को कार्डियक अरेस्ट का भी खतरा रहता है इसलिए चिकित्सक इससे बचाने के लिए मरीज का इलाज करते हैं।

Viral-Myocarditis-Causes-Symptoms-Treatment

(image source - freepik.com)

इसे भी पढ़ें : हृदय की मांसपेशियों में सूजन से भी हो सकता है हार्ट फेल, एक्‍सपर्ट से जानें इसके कारण और इलाज

वायरल मायोकार्डिटिस एक वायरल संक्रमण या ऑटोइम्यून बीमारी के कारण होती है। इस बीमारी का सबसे ज्यादा खतरा पहले से दिल की बीमारियों से जूझ रहे लोगों को होता है। ऐसे लोगों को डॉक्टर द्वारा बताई गयीए खानपान और जीवनशैली में बदलाव से जुड़ी सलाह को जरूर मानना चाहिए। इस समस्या को लेकर व्यापक खोज अभी भी जारी है।

Reference Link:

https://www.ahajournals.org/doi/full/10.1161/circulationaha.108.766022

https://pmj.bmj.com/content/77/903/4

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK459259/

(main image source - freepik.com)

Read More Articles on Heart Health in Hindi

 
Disclaimer