ये हैं बायोटिन के 5 बेस्ट शाकाहारी स्रोत, बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी है ये विटामिन

बायोटिन आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। साथ ही कैरोटीन के निर्माण में भी मदद कर सकता है। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jun 28, 2022Updated at: Jun 28, 2022
ये हैं बायोटिन के 5 बेस्ट शाकाहारी स्रोत, बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी है ये विटामिन

बढ़ती उम्र, तनाव, आनुवांशिक और पर्यावरणीय कारकों के कारण आपके बालों का विकास प्रभावित हो सकता है। लेकिन, बालों के झड़ने और न उगने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। बालों के विकास के लिए बायोटिन बेहद अहम होता है। बायोटिन शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व है, जो पानी में घुलनशील होता है और विटामिन बी परिवार का सदस्य होता है। इसे विटामिन बी 7 या बी एच के नाम से भी जाना जाता है। बायोटिन की मात्रा आप आपने आहार के माध्यम से भी बढ़ा सकते हैं। इससे आपके बाल, त्वचा और नाखून स्वस्थ रहते हैं। बायोटिन की कमी से आपके बाल झड़ सकते हैं और स्कैल्प पपड़ीदार हो सकती है। बालों का झड़ना कम करके उन्हें प्राकृतिक रूप से बढ़ने में मदद करता है और बालों को घना बनाता है। इसका इस्तेमाल कई तरह के शैम्पू, कंडीशनर, क्रीम और हेयर ऑयल में किया जाता है। बायोटिन शरीर में अमीनो एसिड के निर्माण में मदद करता है, जो कैरोटीन के निर्माण के लिए जरूरी है। बालों के विकास के लिए यह स्कैल्प तक पोषक तत्व और ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है। यह बालों को डैमेज होने से बचाता है। 

बालों की ग्रोथ के लिए खाएं ये बायोटिन युक्त फूड्स 

1. ब्रोकली और केला 

बालों के विकास के लिए आप ब्रोकली और केले का सेवन सबसे लाभदायक साबित हो सकता है। ब्रोकली बायोटिन से भरपूर होता है। साथ ही इसमें फाइबर और विटामिन ए भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे आपका पाचन तंत्र भी सही रहता है और यह बालों के विकास के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसे आप अपने नाश्ते और शाम के स्नैक्स में भी अलग-अलग तरह से शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा इसका सेवन आप सूप और सलाद के रूप में भी कर सकते हैं।

biotin-rich-food

2. शकरकंद

यह बालों के विकास के लिए बायोटिन से भरपूर सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। इसमें बायोटिन के साथ-साथ अन्य कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी सेहत के लिए काफी जरूरी होते हैं। इसे आप स्टीम्ड तरीके से भी खा सकते हैं और सलाद के रूप में भी खा सकते हैं। शकरकंद में कैलोरी, कार्ब्स, प्रोटीन और विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो आपके बालों और शरीर को स्वस्थ बनाने में मदद करता है। 

3. पालक

पालक में भी भरपूर मात्रा में बायोटिन होता है, जो आपके बालों को स्वस्थ बनाने में मदद कर सकता है। हरी पत्तेदार सब्जियों में आयरन, कैल्शियम और फोलिक एसिड पाया जाता है, जो बालों के लिए काफी अच्छा होता है। यह शरीर में आयरन की कमी को भी पूरा करता है और आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है। पालक को आप सब्जी, सलाद और जूस के रूप में भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- क्या आपको सच में बायोटिन सप्लीमेंट की जरूरत है? जानें बायोटिन से मिलने वाले 5 फायदे

4. फूलगोभी और मशरूम

फूलगोभी को हमारे घरों में काफी पसंद किया जाता है। इसकी सब्जी खाने में स्वादिष्ट और सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसमें बायोटिन, कैल्शियम, फास्फोरस, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और आयरन जैसे तत्व शामिल होते हैं। साथ ही इसमें विटामिन ए, बी, सी, आयोडीन, और पोटैशियम की भरपूर मात्रा भी पायी जाती है। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से आपका इम्यून सिस्टम और सेहत अच्छी रहती है। इसके अलावा आप बायोटिन के लिए मशरूम का सेवन भी कर सकते हैं। 

biotin-rich-food

5. फलियां और नट्स 

आप बायोटिन के लिए दाल, मटर, बीन्स सभी प्रोटीन और बायोटिन जैसे अन्य आवश्यक पोषक तत्वों को आहार में शामिल कर सकते हैं। साथ ही आप कुछ खास बीज का सेवन भी कर सकते हैं। जैसे बादाम, सूरजमुखी का बीज, अलसी के बीज और अखरोट का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer