Doctor Verified

क्या वॉकर बच्चे के विकास में मदद करता है? एक्‍सपर्ट से जानें वॉकर के फायदे और नुकसान

छोटे बच्‍चों के ल‍िए वॉकर के फायदे और नुकसान व व‍िकास में उनकी क्‍या भूम‍िका होती है, ये जान लें 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 04, 2022Updated at: May 04, 2022
क्या वॉकर बच्चे के विकास में मदद करता है? एक्‍सपर्ट से जानें वॉकर के फायदे और नुकसान

श‍िशु को चलना सि‍खाने के ल‍िए वॉकर का इस्तेमाल क‍िया जाता है। जब बच्‍चे पहली बार चलते हैं तो वो लुढ़कते भी हैं, रेंगते भी हैं, इधर-उधर ग‍िर भी जाते हैं और इससे बचने के ल‍िए वॉकर का इस्‍तेमाल करते हैं ताक‍ि बच्‍चे उससे अपना बैलेंस बना सकें।वैसे आमतौर पर बच्‍चे को 8 से 15 महीने की उम्र में वॉकर का इस्‍तेमाल स‍ि‍खाया जाता है। अगर बच्‍चा बहुत छोटा है तो उसे वॉकर नहीं द‍िया जा सकता। वॉकर का इस्‍तेमाल क‍ितना फायदेमंद और इससे शरीर को क‍ितना नुकसान हो सकता है इसके बारे में हम आगे जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के डफर‍िन अस्‍पताल के वर‍िष्‍ठ बाल रोग व‍िशेषज्ञ सलमान खान से बात की।

walker use

बच्‍चों के ल‍िए वॉकर के फायदे (Benefits of walker for baby)

बच्‍चों के ल‍िए वॉकर के फायदे जान लें- 

  • वॉकर के इस्‍तेमाल से बच्‍चे एक्‍ट‍िव रहते हैं और सामान्‍य से ज्‍यादा चल पाते हैं, इससे उन्‍हें एक से दूसरी जगह जाने की ज‍िज्ञासा रहती है और वो खुद को सक्षम पाते हैं।
  • वॉकर बच्‍चे को एक दायरे में रखता है, अगर आप बच्‍चे को स्‍वतंत्र रूप से चलना स‍िखाना चाहते हैं और उसे ग‍िरने से बचाना है तो ये एक अच्‍छा व‍िकल्‍प हो सकता है।
  • ज‍िन बच्‍चों को क‍िसी कारण से खड़े होने या स्‍वतंत्र रूप से चलने में द‍िक्‍कत होती है उनके ल‍िए वॉकर अच्‍छा व‍िकल्‍प हो सकता है।
  • छोटे बच्‍चों को चलने में मदद करने के ल‍िए ही वॉकर को बनाया गया है, इसकी मदद से बच्‍चा आसानी से चल पाता है। 

इसे भी पढ़ें- Hypertension: सिरदर्द और सांस लेने में दिक्‍कत हाई ब्‍लड प्रेशर के हैं संकेत, इन 5 नुस्‍खों से तुरंत करें कंट्रोल

बच्‍चों के ल‍िए वॉकर के नुकसान (Side effects of walker for baby)

बच्‍चों के ल‍िए वॉकर के नुकसान जान लें- 

  • वॉकर के साथ श‍िशु, घुटनों के नीचे हड्ड‍ियों का इस्‍तेमाल करता है ज‍िससे उसकी हड्ड‍ियों में क्रैम्‍प की समस्‍या हो सकती है।  
  • वॉकर का ज्‍यादा इस्‍तेमाल करने से पैर अंदर की ओर झुक जाते हैं, इससे बच्‍चे के पैर पर दबाव पड़ता है।
  • कई र‍िसर्च के मुताब‍िक, जो बच्‍चे वॉकर की मदद लेकर चलते हैं, उनका व‍िकास वॉकर का इस्‍तेमाल न करने वाले बच्‍चों के मुकाबले कम होता है। 
  • वॉकर से छोटे बच्‍चों को नुकसान होता है, वे सीढ़ी या ऊंची व नीची सतह से ग‍िर सकते हैं और उन्‍हें चोट लग सकती है। 
  • छोटे बच्‍चे, चलने के ल‍िए पैरों को ख‍िंचते हैं पर अगर वो वॉकर का इस्‍तेमाल करेंगे तो उनके पैरों को ऊपर करने और चलने की क्षमता कम हो जाएगी, इससे उन्‍हें वॉकर के ब‍िना चलने में द‍िक्‍कत हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- हाई ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं, बस अपनाएं ये 7 उपाय और जिंदगी भर रहें स्वस्थ

क्या बच्चों के लिए बेबी वॉकर सेफ है? (Walker is safe for babies or not)

walker benefits

पैरेंट्स, बच्‍चे को जल्‍दी चलाने के ल‍िए वॉकर का इस्तेमाल करते हैं पर चलने के ल‍िए वॉकर का इस्‍तेमाल बच्‍चों के ल‍िए हानि‍कारक भी हो सकता है। डॉक्‍टर की सलाह मानें तो बेबी वॉकर बच्‍चों के ल‍िए सेफ नहीं है। बेबी वॉकर का इस्‍तेमाल करने से ज्‍यादातर बच्‍चे दुर्घटना का श‍िकार हो जाते हैं। काफी हद तक श‍िशुओं के ल‍िए परेशानी का कारण बेबी वॉकर बन सकता है।  

एक्‍सपर्ट की मानें तो वॉकर से प्राकृत‍िक व‍िकास में रुकावट होती है, ऐसे बच्‍चे जो वॉकर का इस्‍तेमाल करते हैं वो देरी से चलना सीख पाते हैं। वॉकर का इस्‍तेमाल करने से बच्‍चों की पहुंच का दायरा बढ़ जाता है, वो आसानी से एक जगह से दूसरी जगह पर मूव कर सकते हैं पर इसके कारण वो ठंडी या गरम चीजों के संपर्क में आ सकते हैं या ऐसे उपकरण ज‍िससे उन्‍हें गंभीर चोट लग सकती है इसलिए जब भी बच्‍चा वॉकर का इस्‍तेमाल करे, उसके आसपास कोई न कोई होना चाह‍िए।  

वॉकर के फायदे और नुकसान जानने के बाद, बच्‍चे के ल‍िए वॉकर चुनने का फैसला आपका है, पर सभी प्‍वॉइंट्स को ध्‍यान में रखकर आप बच्‍चे के ल‍िए सही चीज चुनें।  

Disclaimer