Vaginal Odor: वैजाइना में आने वाली दुर्गंध से हैं परेशान, तो इससे छुटकारा पाने के लिए रोज करें ये 5 काम

क्‍या आप भी वैजाइना में आने वाली बदबू से परेशान हैं, तो आप यहां दी गई टिप्‍स से इस समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Aug 15, 2020Updated at: Aug 15, 2020
Vaginal Odor: वैजाइना में आने वाली दुर्गंध से हैं परेशान, तो इससे छुटकारा पाने के लिए रोज करें ये 5 काम

यदि आप हेल्‍दी वैजाइना चाहते हैं, तो आपको अपने शरीर के बाकी अंगो की तरह अपनी वैजाइना का भी ख्‍याल रखना होगा। अधिकांश महिलाएं अपने पूरे शरीर की सफाई तो रखती हैं लेकिन वैजाइना की साफ-सफाई को नजरअंदाज कर देती हैं। यही वजह है कि आप समय-समय पर यीस्‍ट इंफेक्‍शन या फिर यूटीआई से पीडि़त होते हैं। इसके अलावा, यदि आप कुछ पर्सनल हाइजीन से जुड़ी बातों का ध्‍यान नहीं रखते हैं, तो यह वैजाइना में बदबू का भी कारण बन सकता है। खैर, छोडि़ए... आप ये बताइए कि क्‍या आप भी वैजाइना में गंध या बदबूदार वैजाइना से परेशान है? अगर हां, तो घबराइए नहीं, ये अकेले आपकी ही नहीं, बल्कि कई महिलाओं की एक आम समस्‍या है। 

हालांकि, हर महीने पीरियड्य के दौरान आपको वैजाइना से बदबू आ सकती है या इसकी गंध बदल सकती है। लेकिन इसमें भी यदि आप नियमित साफ-सफाई के नियमों का पालन करते हैं, तो ऐसा जरूरी भी नहीं है। इसके अलावा, यदि सामान्‍य दिनों में भी आपको वैजाइना से बदबू आ रही है या आप बदबूदार वैजाइना महसूस कर रहे हैं, तो आप इस समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए यहां दिए गए टिप्‍स को फॉलो करें। वैजाइनल हेल्‍थ को नजरअंदाज न करें, यह आप पर भारी पड़ सकता है।    

1. हर बार पेशाब करने के बाद वैजाइना को पानी से साफ करें 

जी हां, आप जब भी या दिन में जितनी बार भी टॉयलेट जाते हैं, तो आप टॉयलेट के बाद वैजाइना को पानी से साफ करना न भूलें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि पेशाब करने के बाद वैजाइना को साफ न करने से यह वैजाइना में बदबू का कारण बन सकता है। इसके अलावा, आपको यदि पेशाब रोकने की आदत है, तो वह भी छोड़ दें। पेशाब रोकने से आपको कई नुकसान होने के साथ-साथ वैजाइना में बदबू का सामना भी करना पड़ सकता है। 

Clean Your Vagina After Pee

2. ज्‍यादा जंक फूड्स खाने से बचें 

जंक फूड्स खाना लगभग हर किसी को पसंद होता है। लेकिन अच्‍छी सेहत और वैजाइनल हेल्‍थ के लिए जंक फूड्स से बचना ही बेस्‍ट है। ज्‍यादा शुगरी या जंक फूड्स खाना आपके वैजाइना के पीएच लेवल को प्रभावित कर सकते है। यह वैजाइना में गंध का कारण भी बन सकता है। इसलिए सादा दही, हरी सब्जियां और फलों का सेवन करें। 

इसे भी पढ़ें: रोजाना की ये 5 गलतियां पहुंचा सकती हैं आपकी वैजाइना को नुकसान, जानें कौन सी गलतियां करने से रहें सावधान

3. खूब पानी पिएं

पानी पीने से आप हाइड्रेट रहते हैं। जब आपका शरीर हाइड्रेट नहीं होता है और पानी की कमी होती है, तो आपके मुंह से बदबू आने के साथ-साथ वैजाइना से भी बदबू आती है। इसलिए आप खूब सारा पानी पीकर खुद को हाइड्रेट रखें। 

Keep Hydrated

4. रोजाना अंडरगार्मेंट्स बदलें 

यदि आप अपनी वैजाइना को दुर्गंधमुक्‍त और स्‍वस्‍थ रखना चाहते हैं, तो अपनी पर्सनल हाईजीन का विशेष ध्‍यान रखें। आप हर रोज पैंटी या अंडरगार्मेंट्स बदलें।  आप सिंथैटिक के बजाय कॉटन पैंटीज पहने। क्‍योंकि सिंथैटिक कपड़े वाली पैंटी में पसीना अधिक होता है और हवा आर-पार नहीं हो पाती। इस प्रकार नमी और पसीना वैजाइना में आने वाली दुर्गंध का कारण बन सकता है। 

इसे भी पीरियड्स के दौरान खून के थक्‍के आने से हैं परेशान, तों जानिए क्‍या हैं इसके कारण और उपाय

Change Your Panties

5. संबंध बनाने के बाद वैजाइना को साफ करें 

ऐसा माना जाता है कि शारीरिक संबंध बनाना, आपकी वैजाइना के पीएच संतुलन को बदलने और एक बुरी गंध का कारण बन सकता है। लेकिन अगर आप इसे पानी से साफ करते हैं, तो आप इस समस्या से बच सकते हैं।

इस प्रकार आप पसर्नल हाईजीन के प्रति सावधानी और सर्तकता के साथ ध्‍यान दें। क्‍योंकि यह आपके संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य को भी प्रभावित कर सकता है। 

Read More Article On Women's Health In Hindi 

Disclaimer