रोजाना की ये 5 गलतियां पहुंचा सकती हैं आपकी वैजाइना को नुकसान, जानें कौन सी गलतियां करने से रहें सावधान

यहां आपकी रोजाना होने वाली कुछ सामान्‍य सी गलतियां हैं, जो आपकी वैजाइना को नुकसान पहुंचा सकती हैं। जानें कैसे रखें वैजाइना को हेल्‍दी।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Aug 05, 2020Updated at: Aug 05, 2020
रोजाना की ये 5 गलतियां पहुंचा सकती हैं आपकी वैजाइना को नुकसान, जानें कौन सी गलतियां करने से रहें सावधान

शरीर के बाकी अंग की तरह ही वैजाइना का ध्‍यान रखना भी जरूरी है, जिससे कि आप स्‍वस्‍थ रह सकें। कई लोग वैजाइना से जुड़ी साफ-सफाई या पर्सनल हाइजीन के बारे में बातचीत करते शर्माते हैं और इसे महत्‍व नहीं देते हैं। जबकि आपकी वैजाइनल हेल्‍थ आपके पूरे स्‍वास्‍थ्‍य को प्रभावित कर सकती है। इसलिए शर्म छोड़ें और वैजाइनल हेल्‍थ को बनाए रखने पर ध्‍यान दें। हालांकि, हम सब साफ-सफाई से जुड़ी कई गलतियां करते हैं, जिसकी वजह से हमें परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। लेकिन वैजाइना से जुड़ी साफ-सफाई में होने वाली गलतियां हम पर कई अधिक भारी पड़ सकती हैं। इसलिए आइए यहां हम आपको इस लेख में कुछ सामान्‍य सी गलतियां बता रहे हैं, जो आप अपनी पर्सनल हाइजीन में करते हैं। इन गलतियों को जानने के बाद आप इन्‍हें करने से बचें, ताकि आप स्‍वस्‍थ रह सकें। 

वैजाइना से जुड़ी साफ-सफाई में भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां 

#1. गंदे हाथों से वैजाइना को छूना 

शायद आपको सुनने में अजीब लगे लेकिन गंदे हाथों से वैजाइना को छूना आपकी वैजाइना में बैक्‍टीरिया को न्‍योता देने समान हो सकता है। इसलिए जब भी वैजाइना को छूने से पहले हाथों को धोना बेहद जरूरी है। इसके अलावा, आप नहाते समय लूफ़ा का उपयोग करते हैं, तो उसे भी उपयोग से पहले धो लें। 

इसे भी पढ़ें: क्‍या आप भी करते हैं प्‍यूबिक शेविंग? जानें कटने, जलन या इंंफेक्‍शन से बचने के लिए किन बातों का रखें ध्‍यान

Vaginal Health

#2. गलत साफ-सफाई और खुशबूदार साबुन या स्प्रे

वैजाइना की गलत तरीके से साफ-सफाई और खुशबूदार साबुन या स्प्रे का उपयोग भी वैजाइना को नुकसान पहुंचा सकता है। यदि आप सोचते हैं कि क्‍या आपको साबुन से वैजाइना को धोना या साफ करना चाहिए? तो इसका जवाब है नहीं। वैजाइना में सुगंधित साबुन या स्प्रे का उपयोग करना आपकी योनि के पीएच लेवल को बिगाड़ सकता है और क्लैमाइडिया जैसे वैजाइनल इंफेक्‍शन का कारण बन सकता है। वहीं, इसके अलावा जब आप वैजाइना को धोते या साफ करते हैं, तो हमेशा अपनी योनि से गुदा तक, आगे से पीछे की ओर जाएं। दूसरे तरीके से वैजाइना को धोने से बैक्टीरिया वैजाइना की ओर धकेले जा सकते हैं, जिससे यह संक्रमण का कारण बन सकता है। 

How To Keep Healthy Your Vagina

#3. बहुत अधिक चीनी या मीठे का सेवन 

बहुत अधिक चीनी या मीठे का सेवन आपकी वैजाइनल हेल्‍थ के लिए अच्‍दा विचार नहीं हैं। यह यीस्‍ट इंफेक्‍शन का कारण बन सकता है। यदि आप डायबिटिक हैं, तो आप और भी सर्तक रहें। 

#4. सिंथेटिक पैंटी का उपयोग 

आप कैसी पैंटी पहनना पसंद करतें हैं? यदि सिंथेटिक पैंटी पहनते हैं, तो ऐसा करने से बचें। सिंथेटिक पैंटी, भले ही आपको पहनने के लिए अच्‍छी लगे, लेकिन यह आपकी वैजाइना की सेहत के लिए अच्‍छी नहीं हैं। सिंथेटिक पैंटी पसीने का प्रमुख कारण बनती हैं और आपके लिए इंफेक्‍शन या खुजली की समस्‍या पैदा कर सकती हैं। सिंथेटिक या तंग पैंटी पहनना से  यह पसीने को सूखने नहीं देती हैं और जिससे कि वैजाइना में खुजली और इंफेक्‍शन का खतरा बढ़ता है। सूती पैंटी पहनना सबसे बेस्‍ट विकल्‍प है। 

इसे भी पढ़ें: बढ़ती उम्र के साथ न करें वैजाइनल हेल्‍थ को नजरअंदाज, इन 5 जरूरी बातों का रखें ध्‍यान

Use Cotton Panty

#5. संबध बनाने के बाद पेशाब न करना 

यदि आप शारीरिक संबंध बनाते हैं और इसके बाद पेशाब नहीं जाते हैं, तो इससे यूटीआई का खतरा बढ़ जाता है। संबध बनाने के बाद पेशाब करने से यूटीआई के खतरे को कम करने के साथ वैजाइना के अन्‍य बैक्टीरिया को भी साफ करने में भी मदद मिलती है।  

Read More Article On Women's Health In Hindi 

Disclaimer