Expert

सुबह खाली पेट पिएं त्रिफला का पानी, आयुर्वेदाचार्य से जानें इससे सेहत को मिलने वाले 5 फायदों के बारे में

व्यक्ति सुबह उठकर यदि त्रिफला के पानी सेवन करता है तो इससे उसकी सेहत को कई फायदे हो सकते हैं। जानते हैं इन फायदों के बारे में

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Jan 21, 2022Updated at: Jan 21, 2022
सुबह खाली पेट पिएं त्रिफला का पानी, आयुर्वेदाचार्य से जानें इससे सेहत को मिलने वाले 5 फायदों के बारे में

हमारे आयुर्वेद में कई ऐसी चीजें मौजूद हैं, जिनके इस्तेमाल से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं। उन्हीं में से एक औषधी है, जिसका नाम है त्रिफला। त्रिफला के पोषक तत्वों की बात की जाए तो इसके अंदर एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरस, एंटीपायरेटिक, विटामिन सी anti-diabetic, एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीमाइक्रोबियल्स, एंटीऑक्सीडेंट आदि गुण पाए जाते हैं जो सेहत को कई समस्याओं से दूर रख सकते हैं। वहीं त्रिफला का पानी भी सेहत के लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकता है। आज का हमारा लेख त्रिफला के पानी पर ही है। आज हम आपको अपने इस लेख क के माध्यम से बताएंगे कि त्रिफला के पानी के सेवन से सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं। इसके लिए हमने आयुर्वेद संजीवनी हर्बल क्लिनिक शकरपुर, लक्ष्मी नगर के आयुर्वेदाचार्य डॉ एम मुफिक (Ayurvedacharya Dr. M Mufik) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

1 - वजन हो नियंत्रित

बता दें कि वजन को कम करने के लिए त्रिफला का पानी आपके बेहद काम आ सकता है। हालांकि लोग वजन कम करने के लिए मार्केट में मौजूद कई प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में भी यदि अपनी डाइट में त्रिफला के पानी को जोड़ेंगे तो वजन को कम किया जा सकता है। आप सुबह उठकर गर्म पानी के साथ त्रिफला चूर्ण का सेवन करें। ऐसा करने से वजन नियंत्रित रह सकता है। हालांकि आपको व्यायाम और योग भी अपनी दिनचर्या में जोड़ें।

2 - कब्ज की समस्या से राहत

आज के समय में लोग गलत जीवनशैली और खान-पान की गलत आदतों के कारण कब्ज जैसी समस्या का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में समस्या को दूर करने में त्रिफला का पानी आपके बेहद काम आ सकता है। बता दें कि त्रिफला के अंदर टैनिक और गैलिक एसिड मौजूद होते हैं जो न केवल कब्ज को दूर रख सकते हैं बल्कि पेट को भी साफ करने में उपयोगी हैं। ऐसे में आप सुबह उठकर एक गिलास गर्म पानी में त्रिफला का सेवन करें।

इसे भी पढ़ें- शहद और त्रिफला चूर्ण मिलाकर खाने से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं, जानें उपयोग और कुछ नुकसान

3 - गठिया के लिए त्रिफला के पानी का सेवन

जोड़ों से संबंधित समस्या को दूर करने में त्रिफला का पाउडर आपके बेहद काम आ सकता है। जैसे जैसे उम्र बढ़ती है वैसे वैसे व्यक्ति की हड्डियों में दर्द रहना शुरू हो जाता है। ऐसे में यदि व्यक्ति सुबह उठकर गर्म पानी के साथ त्रिफला पाउडर का सेवन करें तो ऐसा करने से न केवल हड्डियों को मजबूती मिल सकती है बल्कि गठिया जैसी समस्या से भी राहत मिल सकती है।

4 - ओरल स्वास्थ्य के लिए लाभदायक

शरीर के मुख्य अंग में से एक है मुंह। ऐसे में व्यक्ति को ओरल हेल्थ का ध्यान रखना जरूरी है। ओरल हेल्थ में मसूड़े, दांत, मुंह से जुड़ी होती हैं। यदि व्यक्ति ओरल हेल्थ की समस्या से परेशान हैं तो त्रिफला के पानी के सेवन से समस्या को दूर किया जा सकता है। बता दें कि त्रिफला के अंदर एंटीमाइक्रोबॉयल गुण पाए जाते हैं जो ओरल स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं। ऐसे में व्यक्ति सुबह उठकर त्रिफला के पानी से कुल्ला करें। ऐसा करने से दर्द और संक्रमण की समस्या दूर हो सकती है।

5 - त्वचा को बनाए जवां

त्वचा को जवां बनाने में त्रिफला आपके बेहद काम आ सकता है। बता दें कि त्रिफला के अंदर एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। ऐसे में यदि व्यक्ति सुबह उठकर एक गिलास पानी में त्रिफला को चूर्ण को मिलाएं और उसका सेवन करे। ऐसा करने से ना केवल त्वचा की खुजली दूर हो सकती है बल्कि जलन जैसी समस्या से भी राहत मिल सकती है। त्रिफला के पानी के सेवन से व्यक्ति अपनी त्वचा को जवां बनाए रख सकता है।

इसे भी पढ़ें- डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए इन 3 तरीकों से करें त्रिफला का सेवन, जानें शुगर के मरीजों को मिलने वाले खास फायदे

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि सुबह उठकर त्रिफला के पानी का सेवन सेहत को कई समस्याओं से दूर रख सकता है। हालांकि यदि आपको कोई शारीरिक समस्या है तो ऐसे में अपनी डाइट में त्रिफला के पानी को जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Disclaimer