टमाटर से एलर्जी होने के क्या लक्षण हैं? जानें इसके कारण और इलाज के तरीके

टोमैटो एलर्जी आपके लिए कई तरीके से खतरनाक साबित हो सकती है। इससे त्वचा और स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें भी होने लगती है। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Apr 12, 2022Updated at: Apr 12, 2022
टमाटर से एलर्जी होने के क्या लक्षण हैं? जानें इसके कारण और इलाज के तरीके

कई लोगों को टोमैटो एलर्जी की समस्या हो सकती है। हमारे कई खाने-पीने वाली चीजों जैसे पिज्जा और सब्जियों में टमाटर एक प्रमुख उत्पाद माना जाता है। इसके बिना लोगों को खाने में टेस्ट महसूस नहीं होता है। छोटे बच्चों को भी टमाटरों से बनी प्यरी और स्नैक्स काफी पसंद आते हैं लेकिन टोमैटो एलर्जी के कारण आपके लिए इसका सेवन करना इतना आसान नहीं होता है। साथ ही यह आपके लिए कई तरह की स्किन और स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ा सकता है। इससे आपके शरीर में कई प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं हो सकती है। आइए इस समस्या के बारे में विस्तार से जानते हैं कि इसके कारण, लक्षण और उपाय क्या है। 

टोमैटो एलर्जी क्या है ? 

टोमैटो एलर्जी में आपको टमाटर से बनी चीजों या कच्चे टमाटर से भी परेशानी हो सकती है। ये बच्चों और वयस्कों में भी हो सकती है। इससे आपकी स्किन और स्वास्थ्य समस्याएं दूर रहती है। हालांकि कच्चे टमाटर का अधिक उपयोग पश्चिमी व्यंजनों में किया जाता है। अगर समय पर इसका इलाज न किया जाए, तो इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है। 

tomato-allergy

Image Credit- Freepik

टोमैटो एलर्जी के कारण

टमाटर से एलर्जी मुख्य रूप से इम्यून सिस्टम के खराब होने के कारण होती है। कच्चे टमाटर या टमाटर युक्त खाद्य उत्पादों के सेवन से या किसी प्रकार से संपर्क में आने पर शरीर की इम्यून सिस्टम एंटीबॉडी इम्युनोग्लोबुलिन ई और हिस्टामाइन जैसे रसायनों का उत्पादन करके विपरीत प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करता है। इस समस्या के कारण आपका शरीर टमाटर के रस, बीज और त्वचा के प्रति काफी संवेदनशील हो जाता है। इससे कई तरह की समस्याएं पैदा हो सकती है। कभी-कभी टमाटर एलर्जी का कारण व्यायाम हो सकता है। यह तब होता है, जब आप टमाटर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने के बाद जोरदार एक्सरसाइज कर सकते हैं। इसकी वजह से भी लोगों में एलर्जी हो सकती है। इसके अलावा टमाटर में विटामिन ए, फोलिक एसिड, लाइकोपीन, बीटा-कैरोटीन ल्यूटिन और विटामिन सी पाए जाते हैं।

टमाटर एलर्जी के लक्षण

टमाटर एलर्जी आमतौर पर जलन और अन्य हल्के लक्षणों के साथ दिखाई देते हैं और मौत का कारण भी बन सकता है। अगर आपको टमाटर या इससे बनने उत्पादों के सेवन के तुरंत बाद कोई एलर्जी या कोई समस्या हो, तो इसके सेवन से परहेज करना चाहिए। इसके लक्षणों में शामिल है। 

1. त्वचा पर चकत्ते, खुजली, सूजन, पित्ती या एक्जिमा जैसे रैशेज नजर आना। 

2. गले और जीभ में परेशानी होने पर। 

3. जीभ, गले, मुंह या चेहरे की सूजन और जलन की दिक्कत। 

4. छींकना, खांसना, गले की घरघराहट या नाक बहना ये सभी टोमैटो एलर्जी के लक्षण हो सकते हैं। 

5. इसके अलावा पेट में ऐंठन, मतली, उल्टी और दस्त की परेशानी भी हो सकती है। 

tomato-allergy

Image Credit- Freepik

इन कारणों से बढ़ सकती है समस्या

कुछ कारक लोगों में टोमैटो एलर्जी के लक्षणों को और खतरनाक बना सकता है और ये दिक्कत बढ़ सकती है।

1. अतीत में अगर आपको टोमैटो एलर्जी या किसी अन्य खाद्य पदार्थ से परेशानी है, तो उनके संपर्क में आने से आपकी परेशानी और बढ़ सकती है और एलर्जी की स्थिति और खराब हो सकती है। 

2. पारिवारिक इतिहास होने पर भी टोमैटो एलर्जी आपको परेशान कर सकती है। यदि परिवार में पहले से ही टमाटर से एलर्जी है, तो अन्य सदस्यों में टमाटर से एलर्जी होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए इस तरह का पारिवारिक इतिहास होने पर टमाटर का सेवन न करें। 

3. एटोपिक विकार और अस्थमा टमाटर एलर्जी के लक्षणों को और बिगाड़ सकता है। टमाटर एलर्जी एक्जिमा वाले लोगों को अधिक परेशान कर सकता है। एक्जिमा होने पर इसका सेवन न करें। 

इसे भी पढ़ें- सुस्त और सूजे हुए चेहरे से पाना चाहते हैं छुटकारा? जानें घर पर ही कैसे करें इसका इलाज

टोमैटो एलर्जी होने पर कराएं ये जांच 

1. स्किन प्रिक टेस्ट

इस परीक्षण में त्वचा को एक सुई की मदद से चुभोया जाता है और जांच के लिए चुभने वाले क्षेत्र में थोड़ी मात्रा में संदिग्ध एलर्जेन शामिल किया जाता है। इसमें ये पता लगाया जाता है कि आपकी स्किन पर किसी कारण से चकत्ते नजर आ रहे हैं। ये चकत्ते किसी मच्छर के काटने से हुई है या अन्य कारण है। 

2. ब्लड टेस्ट

ब्लड टेस्ट में एंटीजेनिक प्रोटीन के प्रति एंटीबॉडी इम्युनोग्लोबुलिन ई की उपस्थिति के लिए खून की जाँच की जाती है। टेस्ट पॉजिटिव आने पर टोमैटो एलर्जी का पता चल सकता है। 

इस तरह की एलर्जी के लिए आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए ताकि उचित टेस्ट और दवाईयों के द्वारा आपको ठीक किया जा सकता है। 

tomato-allergy

Image Credit- Freepik

टमाटर की एलर्जी का उपचार

आप अपने खाद्य पदार्थों में ऐसी चीजें शामिल करें, जिसमें टमाटर या उसके अवयव से बने खाद्य पदार्थ शामिल न हो। साथ ही बाहर से भी फूड लेते समय इन चीजों पर जरूर ध्यान दें कि इसमें किसी तरह के टमाटर युक्त चीजों का उपयोग न किया गया हो। हालांकि अगर इसे इग्नोर करना मुश्किल हो, तो आप टमाटर से बने प्रोसेस्ड फूड की जगह आहार में टमाटर को पकाकर शामिल करें ताकि इसके प्रभाव को कम किया जा सके। साथ ही आप टी-हिस्टामाइन युक्त दवाओं का उपयोग डॉक्टर की सलाह पर जरूर करें ताकि एलर्जी के लक्षण न आएं।  

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer