सुबह बेवजह चिंता और घबराहट (Morning Anxiety) महसूस होने का कारण और इलाज

यदि आपको सुबह से ही बेवजह का डर और घबराहट होने लगती है तो ये वजह एंजायटी डिसऑर्डर के हो सकते हैं। इनका कारणों को जानना व उपचार जरूरी है।

Monika Agarwal
तन मनWritten by: Monika AgarwalPublished at: May 30, 2021Updated at: May 30, 2021
सुबह बेवजह चिंता और घबराहट (Morning Anxiety) महसूस होने का कारण और इलाज

चिंता यानि की तनाव (Anxiety), अगर ये किसी भी इंसान में ज्यादा हो जाए तो खतरनाक हो सकता है। बहुत से लोगों में चिंता (Anxiety) करने का कारण भी काफी अलग होता है। ज्यादातर लोग रात में चिंता को अपनी तकिये के नीचे दबाकर सोते हैं, और सुबह होते ही किसी चश्मे की तरह उसे पहन लेते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आपको इससे दूरी बनाने की जरूरत है। क्योंकि चिंता के चलते आप खुद को ऐसे गड्ढे में धकेल रहे हैं, जिसका परिणाम भयावह हो सकता है। सुबह की चिंता (Morning Anxiety) पूरा दिन खराब करके रख देती है। ऐसे में आपके लिए ये जानना जरूरी है कि इस आदत से छुटकारा कैसे पाया जाए। पहले जानें इसके लक्षण।

morning anxiety

मॉर्निंग एंजाइटी के लक्षण

  • जैसे कि सुबह उठते ही बेचैनी महसूस करना  
  • कुछ गलत होगा ऐसा लगना 
  • चिड़चिड़ापन
  • थकान
  • या पैनिक अटैक जैसे कुछ संकेत  
  • सीने में कसाव
  • मांसपेशियों में तनाव
  • जल्दी-जल्दी सामान्य से अधिक रफ्तार में हृदय गति का चलना 
  • पल्स रेट बढ़ जाना 
  • अत्याधिक घबराहट महसूस होना आदि।

1. सोने की आदतों में करें बदलाव (Change Your Sleeping Pattern)

sleep pattern

नींद हमारे लिए कितनी जरूरी है, वो सभी को पता है। अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते तो तनाव आपका पीछा कभी नहीं छोड़ सकता। आपके दिमाग और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी नींद जरूरी है। नींद में कमी मनोवैज्ञानिक कारणों की वजह से होती है। जिससे सिर में दर्द, एनर्जी में कमी, याददाश्त में कमजोरी के साथ अन्य शारीरिक परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं, अगर आप इन सबस खतरों से बचना चाहते हैं, तो अपनी सोने की आदतों में बदलाव करें।

2. लाइफस्टाइल में करें बदलाव (Change Your Lifestyle)

एक अच्छा लाइफस्टाइल हमारी हेल्थ को काफी प्रभावित करती है। अच्छी लाइफस्टाइल अच्छे सेहत का खजाना है। आप तनाव को दूसर रखना चाहते हैं तो आपको अपनी लाइफ स्टाइल में अच्छी आदतें शामिल करनी चाहिए।  वो कौन सी हैं चलिए जानते हैं।

  • सोने से दो से तीन घंटे पहले टीवी, कम्प्यूटर, शराब, का सेवन करने से बचें।
  • सोने से पहले अच्छी किताबें पढ़ें।
  • सोने से पहले अच्छी मसाज लें।
  • दिन में सोने से पहरेज करें।
  • सोने के कमरे को ठंडा रखें और कमरे में गहरे रंग के पर्दे लगाएं।

इसे भी पढ़ें- तनाव और चिड़चिड़ापन से बचने के लिए जानें एक्सपर्ट टिप्स

3. रोज करें योग (Do Meditation & Yoga)

meditation

योग हर मर्ज की दवा है। योग की मदद से आप अपने दिन को आराम दायक गुजार सकेंगे। साथ ही खुद को भावात्मक रूप से संतुलित भी कर पाएंगे। इसके अलावा अगर आप सांस लेने में जल्दबाजी या उथली सांस लेते हैं तो, शरीर को ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड काफी परेशान कर सकते हैं। इससे चिंता और तनाव बेहद बढ़ भी जाता है। इसलिए हमेशा ठीक से सांस लें, जिससे आपके ब्लड तक ऑक्सीजन सही तरीके से पहुंच सके। जिससे दिमाग काफी हद तक शांत रहेगा। और जाहिर सी बात है जब हमारा दिमाग शांत होगा तो हमें टेंशन भी नहीं होगी।

4. हमेशा रखें पॉजिटिव सोच (Be Positive)

अगर आप काफी समय से सुबह की चिंता से परेशान हैं तो ऐसा हो सकता हैं कि आपका मन नकारात्मकता से घिरा हो। इससे आपका दिमाग हमेशा अशांत रह सकता है। और दिमाग भी चलता रहता है। इसलिए खुद के मन को शांत रखने की कोशिश करें। हमेशा सकारात्मक रहिये और सकारात्मक बातें ही सोचिये और करिये। इससे आपको दो फायदे होंगे। पहला आप टेंशन फ्री रहेंगे और दूसरा आप दूसरों को भी कम टेंशन देंगे।

इसे भी पढ़ें- अपने डेली रूटीन में शामिल करें ये 8 आदतें, माइंड और बॉडी दोनों रहेंगे हेल्दी और एनर्जी से भरपूर

5. खाने पर दें ध्यान (Take Healthy Diet)

शोध के मुताबिक आप क्या खा रहे हैं और क्या नहीं, इसका असर भी आपके दिमाग पर काफी पड़ता है। क्योंकि खाना हमारे मूड को ट्रिगर करता है। अगर आप फल, सब्जियां, प्रोटीन आदि का कम सेवन करते हैं तो, आपका मूड भी खराब रहेगा। इसलिए आप अपने आहार में संतुलित भोजन को शामिल करे। बात जब भी आहार की आती है तो आप कैफीन भूलकर भी ना लें। कैफीन सुबह की चिंता काफी बढ़ा देती है। चिंता से खुद को दूर रखने के लिए कॉफ़ी और चाय से दूरी बना लीजिये।

आज के समय में हर कोई तनाव और चिंता से ग्रसित है। शायद ही कोई ऐसा हो, जो ये कह सके कि वो तनावग्रस्त नहीं है। दिनभर की चिंता हमें सुबह उठते ही परेशान कर सकती है। जो हमारे लिए बड़ा खतरा हो सकता है। इससे छुटकारा पाना बेहद जरूरी है। अगर आप भी कुछ इसी तरह सुबह उठते ही चिंता में डूबे रहते हैं तो ये लेख आपके काफी काम आएगा।

Read more on Mind & Body in Hindi 

Disclaimer