हिप्स का कालापन दूर करने के लिए आजमाएं ये 5 आसान उपाय

यदि आप हिप्स के कालेपन से परेशान हैं या इस समस्या को दूर करना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय आपके बेहद काम आ सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में...

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Jan 21, 2022Updated at: Jan 21, 2022
हिप्स का कालापन दूर करने के लिए आजमाएं ये 5 आसान उपाय

कुछ लोग अपने डार्क्स हिप्स के कारण शॉर्ट्स या अपने पसंदीदा कपड़ों का चुनाव नहीं कर पाते हैं। उन्हें बेहद सोच समझकर कपड़े पहनने पड़ते हैं। ऐसे में गर्मियों में अपने पसंदीदा कपड़ों का चुनाव करने के लिए सर्दियों में कुछ उपायों को अपनाना जरूरी है, जिससे कूल्हों का कालापन दूर हो सके। ऐसे में कुछ घेरलू उपाय आपके बेहद काम आ सकते हैं। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि हिप्स के कालेपन को दूर करने के लिए आप किन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। पढ़ते हैं आगे...

1 - दूध का इस्तेमाल

दूध के इस्तेमाल से हिप्स के कालेपन को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आपको एक कटोरी में दूध के साथ चावल का आटा मिलाना होगा और बने पेस्ट को प्रभावित स्थान पर लगाना होगा। अब 5 मिनट तक स्क्रब के रूप में उस मिश्रण को इस्तेमाल करके साधारण पानी से अपने हिप्स को अच्छे से धोना होगा। आप इस मिश्रण का इस्तेमाल हफ्ते में तीन से चार बार कर सकते हैं। ऐसा करने से न केवल हिप्स का कालापन दूर हो सकता है बल्कि मृत त्वचा कोशिकाओं से राहत भी मिल सकती है।

2 - नींबू और ग्लिसरीन

नींबू और ग्लिसरीन के इस्तेमाल से भी आप हिप्स के कालेपन को दूर कर सकते हैं। ऐसे में आप नींबू के रस में ग्लिसरीन को अच्छे से मिलाएं और क्रीम के रूप में प्रभावित स्थान पर लगाएं। आप चाहे तो पूरा दिन भी इस मिश्रण को अपने हिप्स पर लगे रहने दे सकते हैं या 15 से 20 मिनट बाद अपने हिप्स को साधारण पानी से धो सकते हैं। ऐसा करने से न केवल कालापन दूर हो सकता है बल्कि हिप्स के दाने या काले निशान भी दूर हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- पैर की उंगलियों का कालापन दूर करने के 6 आसान घरेलू तरीके, नाखूनों में भी आएगी चमक

3 - एलोवेरा जेल का इस्तेमाल

एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से भी हिप्स के कालेपन को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप एलोवेरा जेल को प्रभावित स्थान पर लगाएं। अगर आप चाहें तो क्रीम की तरह से जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं या 15 से 20 मिनट बाद आप इस जेल को साधारण पानी से धो सकते हैं। आप मार्केट में मौजूद एलोवेरा जेल का इस्तेमाल भी हिप्स पर लगाने के लिए कर सकते हैं। ऐसा करने से कालेपन से जल्द राहत मिल सकती है।

4 - जैतून का तेल

जैतून के तेल के इस्तेमाल से हिप्स के कालेपन को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप एक कटोरी में जैतून के तेल के साथ चीनी और एलोवेरा जेल को अच्छे से मिलाएं और बने मिश्रण को प्रभावित स्थान पर लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद अपने हिप्स की उस मिश्रण से मसाज करें और साधारण पानी से धो लें। ऐसा करने से न केवल हिप्स का कालापन दूर हो सकता है बल्कि मृत त्वचा भी निकल सकती है। आप इस मिश्रण का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

5 - बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से भी हिप्स के कालेपन को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप बेकिंग सोडा में पानी की कुछ बूंदे मिलाएं और बने मिश्रण को प्रभावित स्थान पर लगाएं। अब हल्के-हल्के हाथों से मसाज करें। 15 से 20 मिनट बाद हिप्स को साधारण पानी से धो लें। ऐसा करने से न केवल हिप्स के कालेपन से राहत मिल सकती है बल्कि मृत त्वचा भी दूर हो सकती है।

 इसे भी पढ़ें- नाखून पर हेयर कलर या मेहंदी के दाग लग जाए तो हटाने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

हिप्स के कालेपन से बचाव

1 - नहाते वक्त अपने हिप्स को अच्छे से साफ करें।

2 - यदि त्वचा रूखी है तो नियमित रूप से मॉइश्चराइज का इस्तेमाल करें।

3 - लंबे समय तक एक ही स्थान पर ना बैठे।

4 - सूति अंडर गारमेंट्स का इस्तेमाल करें।

5 - हिप्स में रक्त का संचार ठीक प्रकार से होने के लिए एक्सरसाइज करें।

6 - ज्यादा टाइट कपड़े का चयन ना करें।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि हिप्स के कालेपन को दूर करने में कुछ घरेलू उपाय आपके बेहद काम आ सकते हैं। ऐसे में ऊपर बताएं गए बिंदुओं को अपनाकर आप इस समस्या से राहत भी पा सकते हैं। लेकिन यदि आपको त्वचा से संबंधित कोई भी समस्या है तो ऊपर बताए गए उपाय को एक बार इस्तेमाल करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

इस लेख में फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Disclaimer