FSSAI ने बताया कैंटीन को कीड़ा मुक्त करने का 4D नियम, इन्हें अपनाकर आप भी किचन से भगा सकते हैं कीड़े-मकोड़े

अगर किचन कीड़े-मकोड़ों से साफ रहेगी तो घर के लोग बीमार नहीं होंगे। इसलिए उसकी रोज सफाई जरूरी है।

Meena Prajapati
Written by: Meena PrajapatiPublished at: Feb 11, 2021Updated at: Jul 30, 2021
FSSAI ने बताया कैंटीन को कीड़ा मुक्त करने का 4D नियम, इन्हें अपनाकर आप भी किचन से भगा सकते हैं कीड़े-मकोड़े

घर की किचन एक ऐसी जगह होती है जिससे पूरे घर की सेहत जुड़ी होती है। इसलिए जरूरी है कि किचन साफ (Clean Kitchne) और कीड़ा मुक्त (Pests Free) रहे। लेकिन ऐसा होता नहीं है। बहुत बार हम सफाई करते हैं लेकिन किचन में कभी कॉकरोच, बग, पिस्सू, चींटी, हल्के भूरे रंग के उड़ने वाले कीड़े आदि दिखते हैं। बारिश के मौसम में कीड़े ज्यादा परेशान करते हैं। क्योंकि इस मौसम में नमी ज्यादा होती है और कीड़ों को पनपने के लिए नमी और भोजन की जरूरत है। अगर आप भी किचन में होने वाले कीड़ों से परेशान हैं और बहुत उपाय करने के बाद भी उनसे छुटकारा नहीं मिल पाया है। तो परेशान मत होइए। यहां हम आपको किचन को कीड़ा मुक्त करने के वे उपाय बता रहे हैं जो भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने दफ्तरों की कैंटीन के लिए बताएं हैं। कीड़े भगाने की इस कोशिश को एफएसएसएआई ने 4D नियम कहा है।  FSSAI के बताए उपायों को आप अपने घरों की किचन से कीड़ों को भगाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या है FSSAI का 4D नियम

भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने दफ्तरों में कर्मचारियों को पौष्टिक और साफ खाना मिले, जिससे उनका स्वास्थ्य ठीक रहे उसके लिए एक ऑरेंज बुक (Orange book) तैयार की है। जिसमें उन्होंने दफ्तरों में कैसा खाना कर्मचारियों को मिलना चाहिए, दफ्तर की कैंटीन कैसी हो और साथ ही कैंटीन को कीड़ों से कैसे मुक्त करना है, इसके भी तरीके बताए हैं। इस सफाई के लिए जो नियम बनाए हैं, उन्हें 4D नियम कहा गया है। इस 4D नियम में कीड़ों का प्रवेश न होने देना,  कीड़ों को भोजन और आश्रय न देना, कीड़ों को खत्म करना आदि शामिल है। इन्हें विस्तार से आगे समझते हैं।

इसे भी पढें : किचन में भी फैल सकता है कोरोना संक्रमण, घर और रसोई को डिसइंफेक्ट करने के लिए मानें FSSAI की गाइडलाइन

1. प्रवेश न होने दें (Deny entry)

बिल्डिंग या घर को अच्छी अवस्था में रखें। जहां कहीं से भी कीड़े आ रहे हैं या और कीड़े पैदा हो रहे हैं उस जगह को रिपेयर करें। वे गड्ढे या छेद जहां से कीड़े आ रहे हैं उसे पूरी तरह से सील कर दें। कैंटीन या किचन में जानवरों को न आने दें।

2. भोजन और आश्रय न दें (Deny food and deny shelter )

किचन में खाना और रहने की व्यवस्था और पानी की वजह से कीड़े पैदा होते हैं। इनसे कीडो़ं को पहले मुक्त करें। खाने को पेस्ट (pest) फ्री कंटेनर्स में रखें या जमीन व दीवार से सटाकर न रखें। भोजन के ऊपर औऱ बाहर दोनों जगह का एरिया साफ होना चाहिए। जिन जगहों से कीड़े निकल रहे हैं उन जगहों का नियमित निरीक्षण करते रहें और जांचें कि कहीं कोई और कीड़ा पैदा तो नहीं हो गया है।

3. कीड़ों को खत्म करना (Destruction)

किचन में जहां भी कीड़े दिखें उन्हें तुरंत नष्ट कर दें। कीड़ों को मारने वाली दवा का इस्तेमाल करें। पर ध्यान रहे कि जहरीली दवा खाने सामग्री से दूर रखी जाए।

किचन को कीड़ा मुक्त रखने के लिए अन्य उपाय

1.एफएसएसएआइ ने दफ्तरों की कैंटीन के निर्देश दिए हैं कि कैंटीन में जहां भी भोजन रखा है या जिन भी फ्लोर्स पर भोजन जा रहा उनकी नियमित साफ-सफाई करें। रोजाना सफाई करने से कीड़े पैदा नहीं होंगे।

2.फर्नीचर, सर्फेसिस, उपकरण, बर्तन आदि रोजाना अच्छे साफ करने चाहिए। दूसरा ऐसी जगहें जहां से कीड़े निकल रहे हैं तो उनका नियमित निरीक्षण करें और उस जगह को साफ करें।

3.किचन में कूड़ेदान को न रखें। क्योंकि अन्य कीड़े पैदा होने की संभावना रहती है। कूड़ा हमेशा कूड़ेदान में ही डालें, किचन में कहीं भी न फेंक दें और कूड़ेदान किचन से बाहर रखें साथ ही इस बात का भी ख्याल रखा जाए कि गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग हो।

4.किचन के सभी सर्फेसिस धूल, मिट्टी, तेल के दाग और  मकड़ी के जाल से साफ होने चाहिए।

5. साफ-सफाई के तीन अन्य मेथेड

  • -किचन की सफाई डिटर्जेंट और जूने से करें।
  • -साफ पानी से धोएं।
  • -गर्म या कैमिकल से सेनिटाइज करें।

6.धुली हुई सब्जियों को गीला ही स्टोर न करें। उसे सुखाकर रखें ताकि कंटेमनेशन न हो।

7.खाना सर्व करते समय हाथों को नाक, मुंह पर न लगाएं और खुजली करने के बाद हाथ धोएं। तब खाना सर्व करें।

8.खरीदने से पहले सेनिटाइजर या कैमिकल की अच्छे से जांच करे लें। कहीं ऐसा न हो आपने जो सेनिटाइजर खरीदा है किटाणुओं को मारने में कमजोर हो।

इसे भी पढेंमानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए FSSAI की खास गाइडलाइन्स, डाइट में जरूर शामिल करें ये 6 चीजें

 इन बातों का भी रखें ध्यान

  • ध्यान रहे कि खाने के सामान के पास कीड़े मारने वाली दवाओं को न रखा जाए, क्योंकि गलती से कहीं ये खाने में न चली जाएं। हमेशा कीटनाशक और खाना दूर रखें।
  • कैमिकल को जमा करने के लिए कप या कंटेनर का इस्तेमाल कभी न करें।
  • किचन से संबंधित कोई भी प्रोडक्ट हो उसे खरीदते समय लेबल जरूर पढ़ें, बेशक आप उस प्रोडक्ट हमेशा खरीदते हों, लेकिन फिर उसके लेबल को पढ़ना जरूरी है।
  • दो अलग-अलग कैमिकल्स को एक साथ न मिलाएं।
  • जब किसी कैमिकल की बोतल पर ग्लव्स और चश्मा पहनने की सलाह लिखित में दी हुई हो तो उसका पालन करें।

किचन की सफाई के लिए डिश क्लॉथ करें इस्तेमाल

किचन में डिश क्लॉथ का इस्तेमाल सब्जियां पोछने और अन्य सर्फेसिस को पोछने में काम आता है। जब भी इन कपड़ों को इस्तेमाल करें उसके बाद हर दिन इन्हें 15 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगो कर रखें फिर साफ करें। गर्म पानी में भिगोने कपड़े के अंदर पैदा हुए बैक्टीरिया या छोटे कीड़े मर जाएंगे। धोने के बाद कपड़े को अच्छे से धूप में सुखा लें। डिश क्लॉथ्स साफ और बदबूदार से मुक्त दिखें। तो वहीं, एक बार में इस्तेमाल करके फेंके जाने वाले कप्स, एल्युमिनियम के बने फॉइल और प्लास्टिक की वस्तुएं एक के इस्तेमाल के लिए हैं। इन्हें बार-बार सेनिटाइज नहीं किया जा सकता, इसलिए इन्हें एक बार इस्तेमाल करके फेंक दें।

ड्रेनेज और वेस्ट डिस्पोजल का रखें ध्यान

किचन में खाने पीने की जगह वेस्ट मटिरियल को न रखें। तो वहीं वेस्ट मटिरियल को निकालने के तरीकों के बारे में भी पता करें। इसके अलावा वेस्ट मटिरियल को रोजाना घर से निकालें।

FSSAI  ने कैंटीन को साफ करने के लिए जो तरीके बताए हैं उन्हें आप भी अपने घरों की किचन को साफ करने के लिए कर सकते हैं। ये एक अच्छी प्रैक्टिस है। अगर रसोई साफ रहेगी तो घर के लोग भी बीमारियों से दूर रहेंगे।

Read more articles on Miscellaneous

Disclaimer