प्रेग्नेंसी के दौरान होली खेलते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान, जानें क्यों जरूरी है सावधानी

प्रेग्नेंसी में होली मनाने के दौरान आपको कई सावधानियां बरतने की जरूरत होती है। वरना आपको ये नुकसान हो सकते हैं।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariUpdated at: Mar 16, 2022 13:15 IST
प्रेग्नेंसी के दौरान होली खेलते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान, जानें क्यों जरूरी है सावधानी

होली त्योहार हर किसी के मन को रंगों से भर देता है। इस दिन सभी एक-दूसरे के साथ खुलकर रंगों के त्योहार का मनाते हैं। इस दौरान गर्भवती महिलाएं भी होली का पर्व मना सकते हैं लेकिन इस दौरान आपको कुछ खास सावधानियां बरतने की जरूरत होती है ताकि होली का त्योहार आपके लिए कोई मुसीबत न लाए बल्कि यह खुशी का त्योहार आपके लिए भी सुरक्षित रहे। दरअसल गर्भावस्था के दौरान आपको अपनी सेहत और बच्चे के स्वास्थ्य के लिए काफी सजग रहने की जरूरत होती है। होली खेलने के लिए प्रेग्नेंसी में बहुत भीड़भाड़ वाली जगह पर न जाएं और न ही बहुत अधिक तैलीय खाने का सेवन करें। इससे आपके पाचन तंत्र पर गलत प्रभाव पड़ सकता है। साथ ही आपको अपनी स्किन और बालों का ख्याल रखने के लिए आप ये खास टिप्स अपना सकते हैं। 

प्रेग्नेंसी के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

1. केमिकल कलर्स से बचें

प्रेग्नेंसी के दौरान होली पर रंगों का इस्तेमाल करने से पहले आपको थोड़ा सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि इसमें केमिकल कलर्स में लेड, मरकरी, कॉपर सल्फेट जैसे हानिकारक पदार्थ होते हैं, जो त्वचा और श्वसन प्रणाली द्वारा अवशोषित हो जाते हैं, जिससे आपके और बच्चे के स्वास्थ्य पर गलत प्रभाव पड़ सकता है। होली खेलना है तो घर के बने रंगों से ही होली खेलें। प्राकृतिक रंग आपको और आपके बच्चे के स्वास्थ्य को नुकसान से बचाते हैं। होली के रंगों के लिए आप मेंहदी, पालक और चुकंदर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप होली खेलने के लिए गुलाब, गेंदा जैसे फूलों की पंखुड़ियों का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा हो सकता है। इसके अलावा रंगों को अधिक देर तक अपनी स्किन पर न रहने दें। इससे एलर्जी की समस्या हो सकती है। 

tips-for-pregnancy

Image Credit- Freepik

2. भीड़भाड़ से बचें

होली एक-दूसरे के साथ मिलकर खेलने और जश्न मनाने का दिन होता है लेकिन गर्भावस्था के दौरान आपको लोगों की भीड़ से दूर रहना चाहिए। साथ ही डांस और पानी वाले रंगों से भी बचना चाहिए क्योंकि प्रेग्नेंसी में ज्यादा देर तक गीले कपड़े पहने रहना सुरक्षित नहीं माना जाता है। 

3. स्किन का रखें खास ख्याल

प्रेग्नेंसी में आपको अपनी स्किन और बाल की भी खास केयर करनी चाहिए। इसके लिए आप स्किन पर नारियल तेल या पेट्रोलियम जेली लगा सकते हैं ताकि रंगों को धोना आसान हो जाए। साथ ही बालों को अच्छी तरह से बांधकर रखें। होली के दिन फुल स्लीव के कपड़े पहनने की कोशिश करें ताकि रंग आपकी त्वचा के संपर्क में न आए। अपनी आंखों को बचाने के लिए आप चश्मे का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

tips-for-pregnancy

Image Credit- Freepik

4. तैलीय खाने के सेवन से बचें

होली के दिन सभी के घरों में कई तरह के पकवान और मिठाईयां बनती है। लोग इस दिन सभी तरह के व्यंजनों का मजा लेते है लेकिन गर्भवती महिलाओं को होली के दिन ऑयली और जंक फूड के सेवन से बचना चाहिए। साथ ही शराब और ध्रूमपान का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपका पाचन तंत्र, आंत और स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा कब्ज, गैस और अपच जैसी दिक्कतें भी हो सकती हैं। 

इसे भी पढे़ं- होली के सिंथेटिक रंगों से जा सकती है आंखों की रौशनी, बरतें ये सावधानियां

5. नाक और मुंह ढककर रखें

कई बार रंग उड़कर आपके नाक और मुंह में जा सकता है। रंग आपकी त्वचा के माध्यम से अंतर्ग्रहण, साँस लेना या अवशोषण द्वारा आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। जबकि इस दौरान महिलाओं का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। इस कारण वह बीमारियों और संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं। यही नहीं होलिका का अलाव जलाते समय सुरक्षित दूरी बनाए रखें। बहुत अधिक धुँआ हो जाए, तो वहां से तुरंत हट जाएं। 

tips-for-pregnancy

Image Credit- Freepik

सावधानियां

1. यदि होली के दिन गलती से रंग आपके मुंह में चला जाए, तो तुरंत मुंह धोने का प्रयास करें। 

2. रंगों को छुड़ाने के लिए किसी दवा और हर्बल घरेलू उपचार का सहारा न लें। इससे मुसीबत और बढ़ सकती है। 

3. जलन, सूखापन और लाल चकत्ते होने पर डॉक्टर से संपर्क करें या तत्काल राहत के लिए आप एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। 

4. आंखों में रंग जाने पर आपको खुजली और जलन हो सकती है। इससे बचने के लिए रंगों को साफ करते रहें और बार-बार आंखों में पानी डालें। 

5. बहुत तेजी से चलने, भागने और दौड़ने जैसी गतिविधियां न करें। इससे आपको और बच्चे को नुकसान हो सकता है।

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer