बच्चों को भी है कोरोना वायरस का खतरा, पैरेंट्स इस तरह रखें अपने बच्चों का ख्याल

बड़े ही नहीं बल्कि बच्चों में भी ज्यादा है कोरोना वायरस का खतरा, जानें कैसे पैरेंट्स अपने बच्चों का रखें ख्याल। 

 
Vishal Singh
बच्‍चे का स्‍वास्‍थ्‍यWritten by: Vishal SinghPublished at: Mar 30, 2020Updated at: Mar 30, 2020
बच्चों को भी है कोरोना वायरस का खतरा, पैरेंट्स इस तरह रखें अपने बच्चों का ख्याल

दुनियाभर में तेजी से कोरोना वायरस का प्रकोप फैल रहा है, ऐसे में हर कोई इस वायरस को लेकर चिंतित है और इससे बचने के तरीकों को तलाश रहा है। कई देश जानलेवा वायरस से निपटने के लिए वैक्सीन बनाने की कोशिशें कर रहे हैं लेकिन फिलहाल अभी तक इस वायरस से निपटने के लिए कोई दवाई तैयार नहीं हो पाई है। वहीं, दूसरी ओर वायरस को लेकर कई रिसर्च चल रही है। इस बीच कोरोना वायरस का खतरा बच्चों को लेकर भी चिंता का है। 

कोरोना वायरस एक ऐसी बीमारी है जो एक इंसान से दूसरे इंसान में जा सकती है। यही वजह है कि मां-बाप भी अपने बच्चों को लेकर काफी चिंतित है कि उनके बच्चे स बीमारी से दूर रहे। यह वायरस बूढ़ों और बच्चों को काफी जल्दी संक्रमित करता है। बुजुर्गों और बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कम होती है ऐसे में वायरस उन्हें अपना शिकार काफी जल्दी बना सकता है। सेंटर फॉर डिजीजी कंट्रोल एंड प्रिवेंशन(सीडीसी) ने भी बच्चों और बुजुर्गों का खासा ख्याल रखने की सलाह दी है। साथ ही हालात को देखते हुए सीडीसी ने कई सुझाव भी दिए हैं कि कैसे आप अपने बच्चों का ध्यान रख सकते हैं। 

बार-बार साबुन से हाथ धोएं

बच्चे हों या फिर बुजुर्ग दोनों को ही बार-बार हाथ धोने चाहिए। साथ ही आप उन्हें समझाएं कि कैसे हाथ को साथ रखकर और हाथ को बार-बार साबुन से धो कर अपने आपको कोरोना वायरस से दूर रख सकते हैं। 

बच्चों को संक्रमित व्यक्ति से रखें दूर

कोरोना वायरस के लक्षण आम वायरल की तरह ही हैं, जिसका तुरंत पता लगाना काफी मुश्किल है। इसलिए जिन लोगों में आपको खांसी, बुखार, सर्दी या जुकाम जैसे लक्षण दिखें उन लोगों से आपको अपने बच्चों को दूर ही रखना चाहिए। आपको बता दें कि ये वायरस किसी भी व्यक्ति से किसी भी व्यक्ति में प्रवेश कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: एक से दूसरे व्‍यक्ति में फैलता है, कोरोना वायरस

बच्चों को मास्क लगाने के लिए कहें

आप अपने बच्चों को मास्क हमेशा लगाने के लिए कहें, खासकर तब जब आपका बच्चा घर के बाहर निकल रहा हो। इसके साथ ही कोशिश करें कि बच्चे बिना किसी वजह घर के बाहर न जाएं साथ ही भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें। इसके अलावा बाहर की किसी भी चीज को छूने से आप बच्चों को रोकें। 

बच्चों के नाखून साफ रखें

अक्सर बच्चों में आदत होती है कि वो थोड़ी-थोड़ी देर में अपने मुंह में हाथ डालते हैं। जिसकी वजह से उनके मुंह के जरिए बैक्टीरिया शरीर में प्रवेश कर लेते हैं। इसलिए आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप बच्चों के नाखूनों को हमेशा साफ रखें। इसके साथ ही उन्हें रोजाना नहाने की आदत डालें। 

इसे भी पढ़ें: क्‍या कोरोना वायरस का इलाज संभव है?

वायरस से जुड़ी जानकारी दें

बच्चे कई बार चीजों की जानकारी न होने के कारण उन्हें समझ नहीं पाते। आप अपने बच्चों को वायरस से जुड़ी सभी जानकारी दें और उन्हें बताएं कि ये वायरस से बचना कितना जरूरी है और ये कितना खतरनाक है। 

 
Disclaimer