Expert

गर्मियों में आपके लिए खराब हो सकती हैं ये 5 आदतें, सेहत को पहुंचाती हैं नुकसान

Things To Avoid In Summer: गर्मियों में हम ऐसे कई काम करते हैं जिससे हमारी सेहत को नुकसान पहुंचता है यहां जानें ऐसी 5 चीजें।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 10, 2022Updated at: May 10, 2022
गर्मियों में आपके लिए खराब हो सकती हैं ये 5 आदतें, सेहत को पहुंचाती हैं नुकसान

गर्मियों के मौसम में सेहत का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। गर्मी के मौसम में तापमान बहुत अधिक होता है, जो आपकी सेहत को कई तरह से प्रभावित करता है। आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. दीक्षा भावसार की मानें तो गर्मियों में सनस्ट्रोक और अन्य गर्मियों के मुद्दों जैसे दस्त, हाइपोटेंशन (ब्लड प्रेशर का कम स्तर), निर्जलीकरण, अम्लता, सिरदर्द, जलन का जोखिम बहुत अधिक होता है। इन समस्याओं को बढ़ाने में हमारी कुछ आदतें अहम भूमिका निभाती हैं। बहुत सी ऐसी चीजें भी होती हैं, जिनका सामान्य मौसम में प्रयोग तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन गर्मियों के मौमस में उनके प्रयोग से सेहत को काफी नुकसान पहुंच सकता है। इस लेख में हम आपको ऐसी 5 चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनसे आपको गर्मियों में बचना चाहिए (Things To Avoid In Summer In Hindi)।

गर्मी की खराब आदतें जो सेहत को पहुंचाती हैं नुकसान (Things To Avoid In Summer In Hindi)

1. तांबे के बर्तन का उपयोग करना

तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने के लिए बेहद फायदेमंद होता है लेकिन गर्मी के दिनों में नहीं, क्योंकि तांबे की प्रकृति गर्म होती है। खासकर एसिडिटी, सूजन, माइग्रेन और गर्म प्रकृति वाले वाले लोगों को इससे बचना चाहिए। इसके बजाय मिट्टी और चांदी के बर्तनों में रखे पानी का विकल्प चुनें।

2. दही का सेवन

हम सभी अब तक जानते हैं कि दही को पचाना मुश्किल होता है। गर्मियों के दौरान वातावरण में अधिक गर्मी होती है और यहां तक कि पाचन भी अन्य मौसमों की तुलना में कमजोर होता है, इसलिए गर्मियों में दही खाने से बचना और पचाने में आसान विकल्प चुनना सबसे अच्छा है, जैसे छाछ और लस्सी।

इसे भी पढें: डेंगू के मच्छर (एडीज) के काटने के कितने दिन बाद नजर आते हैं इसके लक्षण, जानें कैसे करें बचाव

3. बहुत अधिक व्यायाम करना

हम सभी को नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए यह स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होता है। व्यायाम सभी के लिए नियमित रूप से अनिवार्य है, लेकिन गर्मियों के दौरान अत्यधिक व्यायाम नहीं करना चाहिए। क्योंकि स्वाभाविक रूप से लोगों में गर्मी के दौरान कम ऊर्जा होती है। अधिक तापमान हमारी अधिकांश ऊर्जा को सोख लेता है। अत्यधिक परिश्रम से डिहाइड्रेशन, थकान और हाइपोटेंशन जैसी समस्याएं हो सकताी हैं। इसलिए अत्यधिक व्यायाम से बचना चाहिए। इसके बजाए मन को शांत करने वाले योग और प्राणायाम में अधिक शामिल होना सबसे अच्छा है।

4. दिन के दौरान धूप में अधिक समय बिताना

प्रतिदिन सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आना अद्भुत है। यह हमें विटामिन डी, हैप्पी हार्मोन का उत्पादन करने में मदद करता है, हमारे मूड और नींद में सुधार करता है, साथ ही हमारी सर्कैडियन लय को नियंत्रित करने के साथ ही कई अन्य लाभ भी प्रदान करता है। लेकिन गर्मियों के दौरान, खासकर दोपहर के दौरान सूरज के संपर्क में आने से आपको सनस्ट्रोक, शुष्क त्वचा, त्वचा पर जलन जैसी समस्या हो सकती है। साथ ही कई अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं जैसे सिरदर्द, डिहाइड्रेशन, दस्त, आदि। इसलिए गर्मियों के दौरान, सुबह की धूप सुबह 8 बजे से पहले और शाम की धूप शाम 5 बजे (सूर्यास्त समय) के बाद लेने की सलाह दी जाती है।

इसे भी पढें: क्या इन्हेलर्स के इस्तेमाल से लग सकती है इसकी लत? एक्सपर्ट से जानें इन्हेलर्स से जुड़े 5 मिथक और उनकी सच्चाई

5. कैफीन और कार्बोनेटेड ड्रिंक का सेवन

कैफीन शरीर में अधिक गर्मी पैदा करता है जिससे अधिक सूजन हो जाती है। इसलिए इसके बजाय, गर्मियों के दौरान हर्बल कूलिंग ड्रिंक्स पीने की सलाह दी जाती है। कार्बोनेटेड ड्रिंक आपको डिहाइड्रेट कर सकते हैं जिससे आपको अधिक प्यास लगती है। इनमें चीनी भी होती है जो वजन बढ़ाती है और सुस्ती का कारण बनती है। इसके बजाय प्राकृतिक कूलिंग ड्रिंक्स जैसे बेल शरबत, सौंफ का शरबत, वेटिवर पानी, धनिया पानी  बेहतर विकल्प हैं जो हमें ठंडा महसूस कराने के साथ ही स्वस्थ भी रखते हैं।

All Image Source: Freepik.com
Disclaimer