आपको भी है कोई मानसिक समस्या तो अपने साथ 'मेंटल हेल्थ फर्स्ट ऐड किट' में जरूर रखें ये 6 चीजें

मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहे व्यक्ति को मेंटल हेल्थ फर्स्ट ऐड किट की जरूरत होती है, जानें इस किट में किन चीजों का होना जरूरी है। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 09, 2021
आपको भी है कोई मानसिक समस्या तो अपने साथ 'मेंटल हेल्थ फर्स्ट ऐड किट' में जरूर रखें ये 6 चीजें

अगर आपको कोई चोट लगती या कोई सामान्य इंजरी होती है तो ऐसे में आप सबसे पहले फर्स्ट ऐड किट का सहारा लेते हैं। ठीक उसी प्रकार मानसिक समस्याओं से ग्रसित लोगों के लिए भी मेंटल हेल्थ फर्स्ट ऐड किट की जरूरत पड़ती है। मानसिक स्वास्थ्य के लिए होने वाली फर्स्ट ऐड (Mental Health First Aid) के माध्यम से समस्या से जूझ रहे व्यक्ति को राहत देने में सफलता मिलती है। मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या में कभी भी व्यक्ति को सहायता की जरूरत पड़ सकती है। भावनात्मक और व्यवहार संबंधी मुद्दों की पहचान कर उसके हिसाब से मेंटल हेल्थ से जुड़ी समस्या में उपचार किया जाता है। ऐसे मरीज जो किसी गंभीर मानसिक समस्या से जूझ रहे हैं उनके साथ मेंटल हेल्थ फर्स्ट ऐड जरूर होनी चाहिए। मेंटल हेल्थ के लिए होने वाली किट में कौन सी चीजों का होना जरूरी है, आइए जानते हैं इसके बारे में। एक्सपर्ट्स के मुताबिक मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या से जूझ रहे व्यक्तियों के साथ होने वाली फर्स्ट ऐड किट में इन 8 चीजों का होने जरूरी होता है।

मेंटल हेल्थ की फर्स्ट ऐड किट के लिए जरूरी 6 चीजें (6 Things That Must be in Mental health First Aid Kit)

mental-health-first-aid-kit

मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या से जूझ रहे मरीजों के लिए होने वाली फर्स्ट ऐड किट में उनकी जरूरत के हिसाब से चीजें रखनी चाहिए। फर्स्ट ऐड किट किसी भी समस्या में सबसे पहले इस्तेमाल की जाती है, इसलिए इसमें मानसिक समस्या से जूझ रहे व्यक्ति को राहत देने के लिए इन चीजों का होना बेहद जरूरी माना जाता है।

1. रोजाना इस्तेमाल की जाने वाली वस्तुएं (Tools for Daily Use)

मानसिक समस्या से ग्रसित व्यक्ति की फर्स्ट ऐड किट में उसकी रोजाना इस्तेमाल की जाने वाली चीजों को जगह जरूर देनी चाहिए। प्राथमिक चिकित्सा के लिए इस्तेमाल में लायी जाने वाली फर्स्ट ऐड किट में दवाएं और पट्टियां होती हैं लेकिन वहीं अगर ये फर्स्ट ऐड किट किसी मानसिक समस्या से जूझ रहे व्यक्ति के लिए है तो इसमें कई दूसरी चीजों को भी शामिल किया जाता है। दैनिक आधार पर इस्तेमाल की जाने वाली वस्तुओं का मानसिक समस्या से जूझ रहे व्यतियों के फर्स्ट ऐड किट में होना जरूरी होता है। उदहारण के लिए आप इन चीजों को किट में शामिल कर सकते हैं।

  • व्यायाम करने में सहायक वस्तुएं जैसे योगामैट आदि।
  • किताबें।
  • ड्राइंग, पेंटिंग, कुकिंग, सिलाई आदि से जुड़ी चीजें।

2. दौड़ने के जूते (Running Shoes)

mental-health-first-aid-kit

अवसाद और चिंता जैसी मानसिक समस्याओं से जूझ रहे लोगों के लिए जो फर्स्ट ऐड किट तैयार की जाती है उसमें दौड़ने के लिए इस्तेमाल होने वाले जूतों का होना जरूरी होता है। नियमित रूप से व्यायाम करने से या दौड़ लगाने से मानसिक समस्याओं में राहत मिलती है। इसके अलावा मानसिक रूप से अंजोर या ऐसी समस्याओं से जूझ रहे व्यक्तियों में कभी भी दौड़ लगाने की इच्छा जाग सकती है ऐसे में अगर उनके पास रनिंग शूज हैं तो इससे दौड़ लगाकर वे अपने मन को शांत कर सकते हैं। इसलिए मेंटल हेल्थ की फर्स्ट ऐड किट में दौड़ने के लिए इस्तेमाल होने वाले जूते जरूर होने चाहिए।

इसे भी पढ़ें: सोशल मीडिया से दोस्ती और सामाजिक जीवन से दूरी कितनी है सही? जानें साइकोथेरेपिस्ट से

3. हेडफोन (Headphones)

mental-health-first-aid-kit

मानसिक समस्या से जूझ रहे व्यक्तियों को चिकित्सक कुछ अच्छी हियरिंग थेरेपी या संगीत आदि सुनने की सलाह देते हैं। ऐसी समस्याओं में पसंदीदा संगीत सुनने से बेहद फायदा मिलता है। इसलिए मानसिक समस्याओं से जूझ रहे व्यक्तियों के लिए होने वाली फर्स्ट ऐड किट में हेडफोन का होना जरूरी माना जाता है। अगर आपके पास हेडफोन है तो यह कहीं भी समस्या से जूझ रहे व्यक्ति को संगीत सुनने में सहायक हो सकता है। कई बार चिकित्सक कुछ खास ऑडियो भी मरीजों को सुनने के लिए देते हैं ऐसे में हेडफोन की जरूरत पड़ती है। 

4. एसेंशियल्स आयल (Essential Oil)

mental-health-first-aid-kit

मानसिक समस्या से जूझ रहे व्यक्तियों को एसेंशियल्स आयल की जरूरत पड़ती है। कई बार चिकित्सक एसेंशियल्स आयल की थेरेपी भी मरीजों को देते हैं। अगर आप मानसिक समस्या से जूझ रहे व्यक्ति की लिए फर्स्ट ऐड किट तैयार कर रहे हैं तो उसमें एसेंशियल्स आयल को भी शामिल करें। कई बार अच्छी सुगंध की वजह से भी लोगों के मूड को ठीक करने में सहायता मिलती है, ठीक इसी प्रकार एसेंशियल्स आयल मौजूद होने से आप मानसिक समस्या से जूझ रहे व्यक्ति के मूड को शांत करने में सफल हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: एक्स्पर्ट बताते हैं बच्चों को कब होती है मेंटल थेरेपी की जरूरत? जानिए क्या है इस स्थिति के संकेत

5. खास व्यक्तियों के फोन नंबर (Phone Number of Your Go To Person)

mental-health-first-aid-kit

मानसिक सेहत से जुड़ी समस्या से ग्रसित व्यक्ति के फर्स्ट ऐड किट में दोस्तों, माता-पिता या परिवार के दूसरे लोगों के फोन नंबर जरूर होने चाहिए। कोई भी व्यक्ति जो किसी मानसिक समस्या से जूझ रहा है वो ऐसे लोगों से बातचीत कर राहत पा सकता है। कई बार ऐसा देखा जाता है कि लोगों को अपने किसी खास व्यक्ति से दूर जाने के बाद मानसिक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आपके पास उस व्यक्ति का फोन नंबर है तो आप आसानी से उस व्यक्ति से संपर्क कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: आपके घर के सामान, चीजों के रखरखाव और माहौल का असर आपके मानसिक स्वास्थ्य पर कैसे पड़ता है?

6. डायरी और पेन (Diary and Pen)

mental-health-first-aid-kit

मानसिक समस्या या परेशानी से जूझ रहे व्यक्ति के पास डायरी और पेन का होने बेहद लाभकारी होता है। डायरी और पेन नकारात्मक महसूस करने के वक्त बहुत काम आते हैं। कोई भी व्यक्ति जो मेंटल हेल्थ से जुड़ी समस्या का शिकार है उसे चिकित्सक भी अपनी भावनाओं को कागज़ पर लिखने की सलाह देते हैं। डायरी में अपनी रोजाना की एक्टिविटी को भी लिखना ऐसे लोगों के लिए फायदेमंद होता है। ऐसे समय में जब तनाव या बर्नआउट जैसी समस्या हावी होती है तो कुछ समय के लिए खुद को डायरी और कलम से जोड़ना बेहद फायदेमंद माना जाता है। अगर आपके मेंटल हेल्थ की फर्स्ट ऐड किट में डायरी और पेन शामिल है तो यह अच्छी बात है।

इसके अलावा मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या में चिकित्सक की सलाह के अनुसार इलाज होना बेहद जरूरी और फायदेमंद होता है। मानसिक स्वास्थ्य के मरीजों को हमेशा सहायता और सपोर्ट की जरूरत होती है, इसलिए अगर आपकी मेंटल हेल्थ की फर्स्ट ऐड किट तैयार हो चुकी है तो इसे आप दूसरे लोगों से भी साझा जरूर करें। मेंटल हेल्थ के लिए आपने किन चीजों को अपने किट में शामिल किया है इस बात की जानकारी दूसरे लोगों को भी दें। अगर आपके साथ काम करने वाली किसी भी व्यक्ति को तनाव या चिंता और अवसाद जैसी कोई समस्या हो रही ही तो उसे अपनी पसंदीदा चीजों, तनाव से मुक्ति पाने के तरीकों के बारे में जरूर बताएं। इसके अलावा आज के इस डिजिटल युग में दिमाग और मन को शांत रखने के लिए कई सारे मोबाइल एप्लीकेशन भी हैं जिन्हें आप ऐसी समस्या से ग्रसित लोगों के फोन में जरूर रखें।

इसे भी पढ़ें: मेंटल हेल्‍थ को भी बिगाड़ सकता है प्रदूषण, एक्‍सपर्ट से जानें बढ़ते प्रदूषण से कैसे रखें खुद को सुरक्षित

ऐसे लोग जो किसी मानसिक समस्या से जूझ रहे हैं उनकी मदद जरूर करें। घर, परिवार में किसी भी व्यक्ति को मानसिक समस्या होने पर किसी एक्सपर्ट चिकित्सक की परामर्श की बाद उसका इलाज जरूर कराएं। हमें उम्मीद है कि मेंटल हेल्थ फर्स्ट ऐड किट से जुड़ी यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी, अगर आप मेंटल हेल्थ से जुड़े मुद्दे पर कोई सवाल का जवाब चाहते हैं तो उसे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें भेज सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Read More Articles on Mind and Body in Hindi

Disclaimer