Foods to Avoid in Piles: खूनी हो या बादी बवासीर, एक्सपर्ट के अनुसार पाइल्स में नहीं खाने चाहिए ये 5 फूड्स

अगर आपको बवासीर या पाइल्‍स की समस्‍या है, तो इन खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें क्‍योंकि यह आपकी स्थिति को और अधिक बिगाड़ सकते हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jan 28, 2020
Foods to Avoid in Piles: खूनी हो या बादी बवासीर, एक्सपर्ट के अनुसार पाइल्स में नहीं खाने चाहिए ये 5 फूड्स

बवासीर, जिसे कुछ लोग पाइल्‍स के नाम से भी जानते हैं, यह काफी दर्द और पीड़ादायक बीमारी है। जिसके शिकार महिला और पुरूष दोनों ही हो सकते हैं। बवासीर हो या अन्‍य कोई बीमारी, अधिकांश बीमारियों के पीछे हमारा गलत खानपान और दिनचर्या शामिल है। बवासीर मलाशय की नसों में सूजन के कारण हाते है और इससे कई आयुर्वेदिक तरीकों व इलाज से छुटकारा पाया जा सकता है। आमतौर पर देखा जाए, तो बवासीर के दो प्रकार हैं, जिसमें- खूनी बवासीर और वादी बवासीर शामिल है। 

Piles Problem

हालांकि, यदि आप उपचार के साथ कुछ चीजों के सेवन पर भी रोक लगाएं, तो बवासीर से छुटकारा पाने में आपको मदद मिल सकती है। क्‍लीनिकल न्‍यूट्रीनिस्‍ट फोर्टिस ला फेम, लवनीत बत्रा का कहना है, ''पाइल्स एक ऐसी स्थिति है जो जितनी दर्दनाक होती है, उतनी ही शर्मनाक होती है। बवासीर के दर्द से राहत पाने के लिए और वापस सामान्य स्थिति में आने के लिए, आप सुनिश्चित करें कि आप उन सभी खाद्य पदार्थों का सेवन न करें, जो आपके शरीर में बढ़ती निर्जलीकरण और सूजन में एक भूमिका निभाते हैं।'' हाल में ही डा. लवनीत बत्रा ने इंस्‍टाग्राम एक पोस्‍ट शेयर की है, जिसमें उन्‍होंने बताया है कि पाइल्‍स में किन खाद्य-पदार्थों का सेवन से बचना चाहिए। 

 
 
 
View this post on Instagram

Piles is a condition that is as painful as it is embarassing. To get relief from the pain and to get back to normalcy, ensure that you're giving up all food items that play a part in aggravating dehydration and inflammation in your body. 1. Give up red meat and alcohol 2. Drink a LOT of water 3. Cut down on your dependence on laxatives. They make your body addicted to certain routines and processes that are hard to give up when you want to adopt the more natural lifestyle. 4. Give up caffeine in the form of coffee and soda. Have honey lemon water or fruit infused water instead. 5. Deep fried foods and spicy foods are a big no no. Have more fibre and complex carbs. #piles #hemorrhoids#relief #dietetics #dietplan #constipationrelief #constipationrelief #stayhydrated #nutritionbylovneet #nutritionclinic #nutrients #nutritionistofindia #nutritiontips #dietitian #dietitiansofinstagram #delhi #detoxdelhi #detox #saynotocaffeine #instafood #instamedicine

A post shared by Lovneet Batra (@lovneetbatra) onJan 25, 2020 at 5:15am PST

1. डीप फ्राइड और मसालेदार खाना 

यदि आप पुराने कब्ज और बवासीर से पीड़ित हैं, तो मसालेदार भोजन आपका सबसे बड़ा दुश्मन है। कम मिर्च के साथ एक हल्‍के खाने की ओर स्विच करें और मसालों को कम करें। वहीं प्रोसेस्ड और डीप फ्राइड फूड से भी बचें। ज्यादातर वर्किंग प्रोफेशनल्स के पास हेल्दी, घर का खाना बनाने का समय कम होता है, ऐसे में वह बाहर से कुछ बर्गर और फ्रेंच-फ्राइज़ जैसी चीजें ऑर्डर कर खाना ही आसान समझते हैं। लेकिन अगर आप बवासीर के रोगी हैं, तो यह आपको बदतर स्थिति में पहुंचा सकता है।

Spicy and Deep Fried Food Avoid in Piles 

2. रेड मीट के सेवन से बचें 

मसालेदार खाने के बाद, रेड मीट ऐसा खाद्य पदार्थ है, जो आपके बवासीर की स्थिति को बदतर बना सकती है। इसलिए हमेशा बवासीर के रोगियों को रेड मीट से दूरी बनाने की सलाह दी जाती है क्‍योकि रेड मीट पचाने में अधिक कठिन होता है। यह खूनी बवासीर के लिए अधिक हानिकारक हो सकता है। 

इसे भी पढें: बवासीर को जड़ से खत्‍म करने का रामबाण इलाज हैं ये 6 आयुर्वेदिक नुस्खे

3. शराब छोड़ दें

बीयर या वाइन का कभी कभार एक पेग पीना कुछ गलत नहीं है लेकिन अगर आप पाइल्‍स के मरीज हैं, तो शराब का कोई भी रूप क्‍यों न हो, यह आपकी स्थिति को गंभीर बना सकता है। क्‍योंकि शराब निर्जलीकरण का कारण बनता है, जो बदले में कब्ज और बवासीर के लक्षणों को खराब करता है। इसलिए कोशिश करें कि ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी पिएं। 

4. लैक्सेटिव (पेट साफ करने वाली दवाएं) में कटौती 

हालांकि यह एक खाद्य पदार्थ नहीं है, लेकिन बवासीर के रोगियों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वह लैक्सेटिव में कटौती करें। यह महसूस किया जाए कि नियमित रूप से पेट साफ करने वाली दवाएं यानि लैक्सिेटिव लंबे समय में आपकी स्थिति को खराब करेगा। यह आपके शरीर को कुछ निश्चित दिनचर्या और प्रक्रियाओं के आदी बनाते हैं, जो तब और कठिन होता है, जब आप अधिक प्राकृतिक जीवन शैली अपनाना चाहते हैं।

इसे भी पढें: बवासीर की समस्या में बहुत असरकारी हैं ये 5 घरेलू उपचार, मिलेगा जल्द आराम

Caffeine Barveges

5. कैफीनयुक्‍त पेय पदार्थ 

अगर आप बवासीर के रोगी हैं और साथ में कॉफी लवर हैं, तो यह आपके लिए कठिन हो सकता है। जी हां कॉफी भी पाइल्‍स के मरीजों के लिए हानिकारक है। सिर्फ कॉफी ही नहीं, सभी कैफीनयुक्‍त पेय पदार्थ आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। क्‍योंकि कैफीन पेट की जलन और निर्जलीकरण का कारण बनता है। बजाय कॉफी आप ग्रीन टी या शहद नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं। 

Inputs: लवनीत बत्रा, क्‍लीनिकल न्‍यूट्रीनिस्‍ट फोर्टिस ला फेम। 

Read More Article On Other Diseases In Hindi

Disclaimer