वजन घटाने के लिए Colon cleansing करवाने के हैं कई नुकसान, डिहाईड्रेशन और किडनी फेलियर का रहता है खतरा

कोलन क्लीनसिंग एक अनावश्यक प्रक्रिया हो सकती है। वहीं ये कोलन कैंसर का भी खतरा पैदा कर सकता है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jan 28, 2020Updated at: Jan 28, 2020
वजन घटाने के लिए Colon cleansing करवाने के हैं कई नुकसान, डिहाईड्रेशन और किडनी फेलियर का रहता है खतरा

कोलन क्लीनसिंग (Colon cleansing) का मतलब है आंत की सफाई। साल 2019 में कोलन क्लीनसिंग को वजन घटाने का एक अच्छा तरीका माना गया था। अधिक से अधिक लोग कोलन क्लीनसिंग में विश्वास करते हैं, लेकिन विशेषज्ञों की मानें, तो इस प्रक्रिया को ज्यादा करना अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचा सकती है। कोलन क्लीनसिंग के ऐसे कई तरीके हैं जिनके द्वारा आप अपने कोलन को साफ कर सकते हैं। आप इसे मौखिक पाउडर या तरल पूरक के साथ कर सकते हैं, जिसमें ज्यादातर लोग एनीमा का सहारा ले सकते हैं। ऐसा करने के लिए एनीमा, रेचक, हर्बल चाय, यहां तक कि मैग्नीशियम और एंजाइम का उपयोग किया गया है। इसके लिए आपको एक कोलोनिक हाइजीनिस्ट या कोलोन हाइड्रोथेरेपिस्ट के पास जाना होगा। प्रक्रिया के लिए आपको एक मेज पर लेटने की आवश्यकता होगी। हाइड्रोथेरेपिस्ट तब आपके मलाशय में डाली गई एक छोटी ट्यूब के माध्यम से पानी को फ्लश करने के लिए एक कम दबाव पंप का उपयोग करेगा। वह फिर आपके पेट की मालिश करेगा। इसके बाद, आप एक नियमित मल त्याग में सामग्री को निष्कासित करते हैं। 

inside_RENALHEALTH

गुर्दे, के छोटे अंग होते हैं जो रीढ़ के दोनों ओर, पसलियों के नीचे स्थित होते हैं। वे अतिरिक्त कचरे से छुटकारा पाने, इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करने और हार्मोन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।बीमारी की अनुपस्थिति में, एक अच्छी तरह से गोल आहार और पर्याप्त पानी का सेवन आमतौर पर आपके गुर्दे को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त होता है। हालांकि, कुछ खाद्य पदार्थ, जड़ी-बूटियां और पूरक आहार मजबूत गुर्दे का समर्थन करने में मदद कर सकते हैं। सुबह की एक गिलास के पानी से लेकर हर्बल चाय तक, आपकी किडनी को साफ करने और उन्हें मजबूत रखने के आसान उपाय हो सकते हैं।

वहीं कोलन क्लीनसिंग के कुछ नुकसान भी हैं- 

  • उल्टी, मतली, ऐंठन
  • चक्कर आना, निर्जलीकरण का संकेत
  • खनिज असंतुलन
  • दवा से एलर्जी
  • आंत्र छिद्र
  • संक्रमण
  • प्रोबायोटिक्स का इस्तेमाल
  • खराब किडनी
inside_WEIGHTLOSS

इसे भी पढ़ें : आंत की गंदगी को 24 घंटे में साफ कर देगी फलों से बनी ये पावरफुल ड्रिंक, जानें बनाने का आसान तरीका

कोलन क्लीनसिंग क्यों एक अनावश्यक प्रक्रिया हो सकती है?

आलोचकों की मानें, तो ये एक अनावश्यक प्रक्रिया है। ऐसा इसलिए क्योंकि कोलन में प्राकृतिक बैक्टीरिया होते हैं, जो भोजन के कचरे को अच्छी तरह से डिटॉक्स कर सकते हैं। इसके अलावा, ये सभी तरह के विषाक्त पदार्थों को बेअसर भी कर देते है। विशेषज्ञों का कहना है इस तरह से लगातार कोलोन की सफाई प्राकृतिक बैक्टीरिया को भी मार सकते हैं।

कोलन क्लीनसिंग कैसे किडनी खराब कर सकती है?

हाल के एक अध्ययन से पता चला है कि कोलन की सफाई गुर्दे की विफलता और जरूरत से ज्यादा वजन घटाने जैसे खतरनाक दुष्प्रभावों को जन्म दे सकती है। गुर्दे की अपर्याप्तता वाले रोगियों में क्लीनसिंग के वक्त इस्तेमाल होने वाले क्लींजर में फॉस्फेट किडनी को नुकसान पहुंचा सकती है। वहीं इससे किडनी के नेचुरल कार्य में गड़बड़ी हो सकती है, जो कि आगे चलकर एक गंभीर रूप धारण कर सकती है।इस प्रकार कोलन की सफाई एक तीव्र फॉस्फेट लोड करती है। इस फॉस्फेट लोड को मुख्य रूप से गुर्दे को सामाना करना पड़ता है। वहीं सामान्य गुर्दे की कार्यक्षमता वाले रोगियों में, गुर्दे अतिरिक्त फॉस्फेट का उत्सर्जन करते हैं और नॉर्मोफॉस्फेटिया बनाए रखते हैं। जब गुर्दे का कार्य बिगड़ा है तो ये जीवन के लिए खतरनाक बीमारी 'हाइपरफोस्फेटिया' विकसित कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: मल में खून आना कोलन कैंसर के हैं संकेत है, जानें क्‍या है ये बीमारी और बचाव

कोलन क्लीनसिंग के अन्य खतरे

डिहाईड्रेशन

जबकि कोलन क्लीनसिंग के साथ वजन घटाना, कुछ अपशिष्ट को हटाने के कारण होता है, यह तरल पदार्थ की मदद से हटाया जाता है। वहीं इससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है, जिससे डिहाईड्रेशन हो सकता है। इस कारण भी आपके गुर्दे खराब हो सकते हैं।

इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन

कोलन की सफाई आपके शरीर में पोटेशियम और सोडियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स के संतुलन को परेशान कर सकती है। ये रसायन कोशिकाओं में विद्युत संकेतों को ले जाते हैं और असंतुलन से चेतना की हानि के साथ-साथ गुर्दे की क्षति भी हो सकती है।

बैक्टीरियल असंतुलन और संक्रमण

कोलन की सफाई संभावित रूप से अस्वस्थ बैक्टीरिया को कम पाचन तंत्र में उपयोग किए जाने वाले उपकरणों और तरल पदार्थों के साथ आमंत्रित कर सकती है। वे स्वस्थ जीवाणुओं को भी हटाते हैं जो उस संक्रमण से लड़ सकते हैं।

Read more articles on Other Diseases in Hindi

Disclaimer