हड्डियां न केवल चलने या दौड़ने में भूमिका निभाती हैं, बल्कि हर छोटे से काम में आपकी हड्डियां शामिल होती हैं। आपको कमजोर हड्डियों के संकेतों को जानना चाहिए ताकि आप इसे मजबूत कर सकें। 

"/>

हड्डियों के कमजोर होने का इशारा है शरीर में दिखने वाले ये 5 संकेत, जानें इन्‍हें

हड्डियां न केवल चलने या दौड़ने में भूमिका निभाती हैं, बल्कि हर छोटे से काम में आपकी हड्डियां शामिल होती हैं। आपको कमजोर हड्डियों के संकेतों को जानना चाहिए ताकि आप इसे मजबूत कर सकें। 

Atul Modi
Written by: Atul ModiUpdated at: Sep 27, 2019 19:31 IST
हड्डियों के कमजोर होने का इशारा है शरीर में दिखने वाले ये 5 संकेत, जानें इन्‍हें

हड्डियां स्वस्थ होनी चाहिए क्योंकि वे शरीर के हर मूवमेंट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। न केवल मूवमेंट में, बल्कि स्वस्थ हड्डियां दैनिक गतिविधियों में भी मददगार हैं: जैसे चलना, बैठना या कुछ सामान उठाना। व्यस्त होने के कारण, लोग खुद पर ध्यान नहीं दे पाते हैं और यह उनकी हड्डियों को प्रभावित करता है। स्वस्थ और मजबूत हड्डियों के लिए आपको स्वस्थ आहार और सही दिनचर्या की आवश्यकता होती है। हमेशा जंक फूड या तैलीय खाद्य पदार्थ खाने के बजाय स्वस्थ और पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश करें। शरीर में कई ऐसे संकेत हैं, जो बताते हैं कि आपकी हड्डियां कमजोर हो रही हैं। इस लेख में हम आपको कमजोर हो रही हड्डियों के लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, ताकि आप अपनी हड्डियों को हेल्‍दी रखने के उपाय कर सकें। 

कमजोर हड्डियों के संकेत 

नाखून का टूटना 

नाखूनों का टूटना एक आम बात है, लेकिन अगर आपके नाखून बार-बार टूटते हैं, तो आपको सतर्क होने की जरूरत है। शरीर में कोलेजन और कैल्शियम की कमी के कारण नाखून टूटने लगते हैं। कोलेजन शरीर को प्रोटीन प्रदान करता है और कैल्शियम की कमी के कारण हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इस संबंध में, आप बेर, सोया या हरी सब्जियां खा सकते हैं।

हड्डियों या मांसपेशियों में दर्द

बढ़ती उम्र के साथ, हड्डी और मांसपेशियों की समस्याएं बढ़ने लगती हैं। लेकिन अगर आपकी हड्डियों में अक्सर दर्द रहता है, तो यह एक गंभीर मामला है। शरीर में विटामिन डी की कमी के कारण, यह हमेशा दर्द महसूस करता है और इससे कमजोर हड्डियों की संभावना बढ़ जाती है।

ग्रिप की कमी 

शरीर में बोन मिनरल डेंसिटी को जानने का सबसे अच्छा तरीका ग्रिप है। ग्रिप की की कमी महसूस करना हड्डी की कमजोरी का संकेत है। इसकी वजह से लोगों को कोई सामान रखने, उठाने में दिक्कतें आने लगती है। 

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज से हड्डियां भी हो सकती हैं कमजोर, ये लक्षण दिखने पर बरतें सावधानी

मसूढ़ों का दांतों से दूर जाना 

मसूढ़े जब दांतों से दूर जाने के कारण जबड़ा कमजोर हो जाता है और हड्डी का द्रव्यमान भी कम हो जाता है। मसूड़े दांतों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है, तो आपको ध्‍यान देने की जरूरत है। 

इसे भी पढ़ें: खान-पान की ये 8 गलत आदतें बना रही हैं आपकी हड्डियों को कमजोर

व्यायाम न करना

शारीरिक गतिविधि की कमी के कारण हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। यदि आप नियमित रूप से कसरत करते हैं या जॉगिंग करते हैं, तो आप न केवल फिट रहेंगे बल्कि अपनी हड्डियों को भी स्वस्थ और मजबूत रखेंगे। (महिलाओं में हड्डी की कमजोरी और ऑस्टियोपोरोसिस का क्या है इलाज?)

कमजोर हड्डियां आपके दैनिक दिनचर्या को प्रभावित कर सकती हैं। इस तरह, आपको हड्डियों की कमजोरी के संकेतों के बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए।

Read More Articles On Other Diseases In Hindi

Disclaimer