क्या ठंडे पानी से दवा खाना सही है? जानें दवाएं लेना का सही तरीका

Taking Medicine With Cold Water Safe Or Not: गर्मियों के मौसम में बहुत से लोग ठंडे पानी से ही दवाएं ले लेते हैं, लेकिन क्या ऐसा करना सही है?

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jun 03, 2022Updated at: Jun 03, 2022
क्या ठंडे पानी से दवा खाना सही है? जानें दवाएं लेना का सही तरीका

गर्मियों का मौसम है और इन दिनों हम में से ज्यादातर लोग गर्म पेय पदार्थों का सेवन करने से बचते हैं। गर्मी को मात देने के लिए हम सभी ठंडे ड्रिंक्स का सेवन करते हैं। जिनमें सबसे आम है पानी। गर्मियों में प्यास बुझाने के लिए हम सभी ठंडे या फ्रिज के पानी का सेवन करते हैं। यहां तक कि आपने अक्सर लोगों को देखा होगा कि वे दवाओं का सेवन तक ठंडे पानी से कर लेते हैं, क्या ठंडे पानी से दवा लेना सही है? हम जब भी डॉक्टर के पास जाते हैं तो वे हमें अधिकतर गुनगुने या सादे पानी से दवा लेने की सलाह देते हैं। क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि आखिर ऐसा क्यों है? क्या ठंडे पानी से दवा लेने के कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं? चलिए आपको बताते हैं ठंडे पानी से दवा लेना कितना सेफ है (How Much Safe Taking Medicine With Cold Water In Hindi)।

Medicine With Cold Water

क्या ठंडे पानी से दवाएं लेना सुरक्षित है? (Taking Medicine With Cold Water Safe Or Not In Hindi)

जब आप दवा लेते हैं तो यह आपके पेट और जैविक झिल्लियों में अवशोषित होती हैं। दवाओं में मौजूद सामग्री के बेहतर अवशोषण के लिए आपके पेट के आंतरिक वातावरण का ठीक होना बहुत जरूरी है, जिसमें आपके पेट और आंतों का तापमान शामिल है। जब आप ठंडे पानी से दवाओं का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर के आंतरिक तापमान को कम कर देता है, जिससे दवाओं की घुलने की क्षमता धीमी हो जाती है। जब आप ठंडे पानी से दवाएं लेते हैं तो आपका शरीर आपके द्वारा ली गई दवा को संसाधित करने पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाता है, बजाए इसके वह पानी के तापमान को सामान्य करने में ही अपनी ऊर्जा खर्च देता है। 

इसे भी पढें: नहाने के बाद भी आती है शरीर से बदबू? नहाते समय करें ये 5 काम, पूरा दिन महकेंगे आप

यह ठीक आपके भोजन के पाचन प्रक्रिया की तरह है। जब आप भोजन से ठीक पहले या बाद में पानी पीते हैं तो इससे आपकी पाचन अग्नि कमजोर होती है। भोजन को पचाने के लिए आंतरिक वातावरण गर्म होना बहुत जरूरी होता है। लेकिन पानी पीने से आपका शरीर भोजन के पाचन से अधिक, आंतरिक तापमान को सामान्य करने में अधिक ऊर्जा खर्च करता है। जिससे पाचन ठीक से नहीं हो पाता है। ठीक इसी तरह ठंडे पानी दवाएं लेने से दवाओं का प्रभावकारिता कम हो जाती है।

>Medicine With Cold Water

क्या ठंडे पानी से दवा खाना नुकसानदायक होता है? (Is Taking Medicine With Cold Water Bad For Health In Hindi)

ठंडे पानी से दवा खाने के नुकसान को लेकर अभी अधिक शोध की आवश्यकता है। इसके नुकसान को लेकर अभी पर्याप्त सबूत मौजूद नहीं हैं। लेकिन ठंडे पानी से गोलियां लेने से बचना चाहिए क्योंकि आमतौर पर इंजेक्शन की तुलना में टैबलेट की सामग्री को आवश्यक साइट तक पहुंचने में लंबा समय लगता है। टैबलेट के अवशोषण से पहले सिस्टम को ठंडे पानी को शरीर के तापमान पर लाने की जरूरत पड़ती है। यह प्रक्रिया टैबलेट के घुलने और अवशोषण में और देरी के कारण बनती है।

इसे भी पढें: Sea Salt Benefits: सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है समुद्री नमक (सी-सॉल्ट), जानें 5 फायदे

दवा लेने का सही तरीका क्या है (Right Way To Take Medicine In Hindi)

दवा लेने के लिए गुनगुने या सादे पानी का सेवन करना ज्यादा सही है। आपने डॉक्टर को गुनगुने या सादे पानी से दवा लेने की सलाह देते सुना होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि गुनगुने पानी से दवा लेने से दवाएं पेट में आसानी से घुल जाती हैं। इससे आपके पेट और आंत में पर्याप्त गर्मी बनी रहती है, जिससे दवाओं का अवशोषण भी बेहतर तरीके से होता है, और दवा जल्दी अपना असर दिखाना शुरू करती है। लेकिन कैप्सूल गुनगुने पानी से लेने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि इससे कैप्सूल की कोटिंग भी घुल सकती है। कैप्सूल का सेवन आपको हमेशा सादे पानी के साथ करना चाहिए।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer