शुगर का स्‍तर जांचने वाली स्ट्रिप होगी सस्‍ती

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 13, 2014

भारत में डायबिटीज के मरीजों के लिए यह बहुत ही अच्‍छी खबर है। अब मधुमेह में शुगर का स्‍तर जांच करने वाली स्ट्रिप की कीमत कम होगी, साथ ही इस स्ट्रिप की गुणवत्‍ता को बेहतर बनाया जायेगा।

Sugar Measuring Strip Cost Will Lessभारतीय केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय अब डायबिटीज के मरीजों के लिए सस्‍ती किट लांच करेगा। आईसीएमआर द्वारा विकसित यह किट 2 से 5 रुपये की होगी।



इससे डायबिटीज किट पर होने वाले खर्च में पचास फीसदी से भी कमी होगी। इससे पहले बाजार में मौजूद स्ट्रिप की कीमत 20 से 25 रुपये है।



अबतक बाजार में जो किट उपलब्‍ध है, वह महंगी होने के बावजूद खराब गुणवत्‍ता की है, जिससे शुगर के स्‍तर का सही तरीके से पता नहीं चल पाता है।



नकली स्ट्रिप हाइपोग्‍लीसिमिया और हाइपरग्‍लीसिमिया का गलत परिणाम देती है, और इससे मरीज की दवायें प्रभावित होती हैं, इसलिए स्ट्रिप की खरीदारी करते वक्‍त सावधानी बरतनी चाहिए।



आईसीएमआर जो किट विकसित करेगा उसकी कीमत कम होगी साथ ही वह बेहतर गुणवत्‍ता वाली होगी। डायबिटीज टाइप1 में मरीज को दो से तीन बार शुगर के स्‍तर की जांच करनी होती है।





source - Indian Ministry of Health & Family Welfare

 

 

Read More Health News in Hindi

Loading...
Is it Helpful Article?YES1 Vote 1478 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK