रात के बचे हुए खाने को एल्युमिनियम फॉयल में पैक करके न रखें, जानें इन्हें स्टोर करने का सही तरीका

बचे हुए खाने को पैक करने का हेल्दी तरीका हम सभी को पता होना चाहिए। इससे हम ज्यादा से ज्यादा खाने को बर्बाद होने से बचा पाएंगे।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: May 18, 2020Updated at: May 18, 2020
रात के बचे हुए खाने को एल्युमिनियम फॉयल में पैक करके न रखें, जानें इन्हें स्टोर करने का सही तरीका

खाना बर्बाद करने को लेकर अब लोगों में सोच बदलने लगी है। अब लोग बचे हुए खाने को स्टोर करके रखना सीख गए हैं पर आज भी अधिकतर लोगों को सही से ये नहीं पता है कि रात के बचे खाने को सुबह के लिए या सुबह के बचे खाने को रात के लिए कैसे स्टोर करना है। ऐसे में हमें बचे हुआ खाना और इसके फूड सेफ्टी नियमों (Leftovers and Food Safety) के बारे में पता होना चाहिए। फूड स्टोरेज का नाम लेते ही एक सामान्य सी चीज जो हमारे मन आती है, वो ये है कि एल्युमिनियम फॉयल (aluminium foil) का इस्तेमाल। हम में से कई लोगों को ये मालूम ही नहीं है कि एल्युमिनियम फॉयल में खाना पैक करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है। तो आइए जानते हैं कि ऐसा क्यों है और हमें बचे हुए खाने को असल में कैसे पैक (guide to leftovers) करना चाहिए।

insidestoringLeftOverfood

एल्युमिनियम फॉयल में बचे हुए खाने को लपेटने का नुकसान (aluminium foil disadvantages)

यह भोजन को ताज़ा रखने और इसे खराब होने से रोकने के लिए विज्ञापित है, लेकिन एल्यूमीनियम पन्नी में खाना लपेटना किसी के स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित नहीं है। दरअसल पहले एल्युमिनियम फॉयल को बेकिंग प्रयोजनों के लिए उपयोग किए जाने के लिए रसोई में पेश किया गया था और ये फूड स्टोरेज के लिए नहीं बनाया गया था। भोजन को ढंकने, लपेटने और संरक्षित करने के लिए एल्यूमीनियम पन्नी का उपयोग करने में मुख्य समस्या यह है कि यह आपके भोजन को हवा से पूरी तरह से सील नहीं करता है, जो इसे खराब कर सकता है। जैसे कि

  • - एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाने में एयर टाइट होने की वजह से इसमें आसानी से फर्मेटेशन हो सकता है और कुछ बैक्टीरिया विकसित हो सकते हैं।
  • -वहीं एल्युमिनियम फॉयल हानिकारक सूक्ष्म जीवों में फर्टिलाइजेशन की आसान जगह बन सकता है। जब आप रात का खाना इसमें पैक कर के रख देते हैं, तो हो सकता है कि रातभर में इसमें कुछ संक्रामक जीव विकसित हो जाएं।
  • -यहां तक कि गर्म वस्तुएं भी इसमें खराब हो सकती हैं क्योंकि स्टैफ और बेसिलससेरेस जैसे बैक्टीरिया जो खाद्य जनित बीमारियों का कारण बनते हैं।
  • -वहीं एल्युमिनियम फॉयल का मुल्य काम चीजों को गर्म रखना है पर वास्तव में गर्म होने पर विषाक्त पदार्थों का उत्पादन करते हैं। 
खुद को हेल्दी रखने के बारे में कितने जागरूक हैं आप? खेलें ये क्विज :

Loading...

इसे भी पढ़ें : दोबारा गर्म करने से इन 7 फूड्स में घट जाते हैं पौष्टिक तत्व, बिगाड़ सकते हैं सेहत

खाने को खराब होने से बचाने के उपाय (How To Store Left Over food)

एयर-टाइट कंटेनर में खाना पैक कर के रखें

भोजन को एयर-टाइट कंटेनर में पैक करें। कंटेनरों की कठिन सील यह सुनिश्चित करती है कि कुछ भी बॉक्स से प्रवेश या लीक न हो। इसके अलावा, एयर-टाइट कंटेनरों में भोजन का भंडारण भी कूलिंग प्रक्रिया को तेज करने में मदद करता है और बैक्टीरिया को आपके भोजन से दूर रखता है।

कांच के कंटेनर का इस्तेमाल 

पहले तो भोजन स्टोर करने के लिए प्लास्टिक का इस्तेमाल करने से बचें पर जब भी भोजन को लपेटने के लिए प्लास्टिक का उपयोग कर भी रहे हैं,  तो यह बहुत उच्च गुणवत्ता का होता है। वहीं कोशिश करें कि बचे हुए खाने को कांच के कंटेनरों में रख कर स्टोर करें। ये एक तो ठंडा या गर्म दोनों ही चीजों को रखने के लिए फायदेमंद होता है। दूसरी बात ये आप इसमें मलिनकिरण या ऑक्सीकरण (discoloration or oxidization) के डर के बिना दूसरों कच्ची सब्जियां, फल, पोल्ट्री, समुद्री भोजन और रोटी व आटा स्टोर कर सकते हैं। आप इस विधि को अपनाकर अपनी रसोई में भोजन की बर्बादी को काफी कम कर सकते हैं। इसके अलावा, तंग प्लास्टिक में या ऐसे कंटेनर में खाना स्टोर करने से बचें।

insidehowtostorefoods

इसे भी पढ़ें : फल और सब्जियों का स्टॉक आपके लिए कितना सही, जानें किस तरह का भोजन है आपके लिए फायदेमंद

खाने को फ्रिज में रखना सबसे अच्छा विकल्प है

भोजन को फ्रीज करना इसकी दीर्घायु सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है। ये इसलिए क्योंकि जब आप भोजन को फ्रिज में स्टोर करते हैं, तो ये भोजन को खराब करने वाले सूक्ष्म जीव ठंड के तापमान पर निष्क्रिय हो जाते हैं और खाद्य पदार्थों को नुकसान नहीं पहुंचा सकते। इस तरह ठंड खाना स्टोर करने के लिए फायदेमंद है। वहीं फ्रिज में भी स्टोर करने के लिए घटिया गुणवत्ता वाले प्लास्टिक में स्टोर करने से बचें और कोशिश करें कि उन्हें कांच के बर्तनों में डाल कर स्टोर करें।

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer