फल और सब्जियों का स्टॉक आपके लिए कितना सही, जानें किस तरह का भोजन है आपके लिए फायदेमंद

दुनियाभर में फैले इस महामारी के दौर में हर कोई भोजन का स्टॉक रख रहा है, लेकिन क्या आपके लिए ये है फायदेमंद तरीका। जानें कैसे मिलेगा पूरा पोषण।

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: May 05, 2020 01:50 IST
फल और सब्जियों का स्टॉक आपके लिए कितना सही, जानें किस तरह का भोजन है आपके लिए फायदेमंद

महामारी के इस दौर में लोगों के पास खाने-पीने के सामानों को लेकर काफी संकट बना हुआ है। ऐसे में हर कोई सामान लेकर अपने पास स्टोर करने पर जोर दे रहा है। ज्यादातर लोग सामान खरीदकर अपने पास जमा कर रहे हैं। आम जनता के साथ ही दुकानदार भी हाल के हफ्तों में अपने पास भोजन का स्टॉक कर रहे हैं, वहीं, डिब्बाबंद और जमे हुए भोजन की बिक्री में बढ़ोत्तरी हुई है। इसके साथ ही फ्रीजर की बिक्री भी जोरों पर है। इन सबसे हट कर अगर देखा जाए तो फल और सब्जियों ताजी हो तो ज्यादा बेहतर होती है। लेकिन जमे हुए, ताजा या डिब्बाबंद भोजन में से कौन-सा आहार ज्यादा अच्छा है। आइए जानते हैं कि इस दौर में हमारे लिए कौन-सा आहार हेल्दी है जो हमे सही पोषण देने के साथ ही हमे स्वस्थ रख सके। 

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (UN’s Food and Agriculture Organization) की वरिष्ठ पोषण अधिकारी फातिमा हेचम कहती हैं कि फसल के भोजन सबसे अधिक पौष्टिक है। हेचम कहती हैं कि खाना पकाने के लिए सब्जियां ताजी ही होनी चाहिए, अगर वे लंबे समय तक कहीं स्टोर रहती है तो ऐसे में वो अपने पोषण को खो सकती है। रेफ्रिजरेटिंग किसी भी चीज के पोषण में गिरावट की प्रक्रिया को काफी धीमा कर देती है। लेकिन बैरेट के शोध में सभी सब्जियां जमने से विटामिन सी काफी कम हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि, फ्रीजिंग ऑक्सीडाइजेशन की प्रक्रिया को रोक देता है, जिसकी वजह से वे भूरे रंग में बदलना शुरू कर सकता है।

कौन-सा भोजन है फायदेमंद?

नई तकनीकों की मदद से पिछले कुछ दशकों में खाद्य पदार्थों को जमने की प्रक्रिया को काफी कम कर दिया है। लेकिन इसके साथ ही उन खाद्य पदार्थों के पोषण में भी कमी आने लगती है। पदार्थ में ऑक्सीजन की कमी के कारण फल और सब्जियों में मौजूद पोषण खोने लगते हैं। अगर आप ताजा फल और सब्जियां लेते हैं तो ऐसे में आपको उनका पूरा पोषण मिल सकता है। उन्हें आप अच्छी तरह पका कर बैक्टीरिया को बाहर कर आसानी से स्वस्थ आहार के रूप में खा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: खीरा, नारियल पानी समेत ये चीजें आपको दिलाएगी गर्मी से राहत, पाचन क्रिया भी होगी मजबूत

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में एक पूर्व खाद्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी शोधकर्ता बैरेट ने अपनी समीक्षा में पाया कि ज्यादातर खाद्य पदार्थ में पानी के साथ घुलनशील तत्वों होते हैं, जिसमें विटामिन-सी और विटामिन बी  मौजूद है। ताजा भोजन अक्सर विटामिन सी के लिए सबसे अच्छा होता है, क्योंकि यह विटामिन गर्मी के प्रति अत्यधिक संवेदनशील है। हालांकि, डिब्बाबंद गाजर और टमाटर में अधिक मात्रा में विटामिन ई और ए पाए जाते हैं। लेकिन डिब्बाबंद भोजन ताजा भोजन की तुलना में कुछ कम पोषक तत्व होते हैं। 

इसे भी पढ़ें: फेफड़ों को स्वस्थ रखना है तो बादाम और ब्रोकली से बना ये हेल्दी सूप पिएं, वजन भी तेजी से घटेगा

किस तरह के फल और सब्जी का करना चाहिए सेवन

हेचम कहते हैं, जो एक विविध आहार के लिए सबसे महत्वपूर्ण है, बहुत समय के लिए, ताजा, जमे हुए और डिब्बाबंद की एक किस्म की जरूरत ही होती है। आप जमे हुई सब्जियों को अच्छी तरह से पकाकर संतुलित भोजन कर सकते हैं, लेकिन यह ताजा सलाद के महत्व  के लिए नहीं होता। लेकिन ताजा आहार को खरीदना, ऐसा कुछ नहीं है जो हर कोई करने में सक्षम है - विशेष रूप से महामारी के इस दौर में।

हमेशा खाने चाहिए फल और सब्जियां

वहीं, दूसरी ओर विशेषज्ञों का कहना है कि यह समग्र पोषण में बाधा नहीं है। चाहे भोजन जमे हुए, डिब्बाबंद या ताजे हों, वे इस बात से सहमत हैं कि सबसे महत्वपूर्ण टेकवे केवल फल और सब्जियां खाने के लिए है। बैरेट कहते हैं कि आपको फल और सब्जियां हमेशा खानी चाहिए, चाहे वे ताजा, जमे हुए या डिब्बाबंद, या सूखे हों। इन सभी रूप में फल और सब्जियां काफी पोष्टिक होती है। इसका मतलब ये कि आपको कभी भी फल और सब्जियों का त्याग नहीं करना चाहिए, इसे लगातार तौर पर आपको खाना चाहिए। 

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi
 
Disclaimer