प्रेग्नेंसी में कमरख (Star Fruit) खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कितनी मात्रा में करें सेवन

प्रेग्नेंसी में स्टारफ्रूट का सेवन करने से महिलाओं को कई फायदे होते हैं। इससे पाचन तंत्र और इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Feb 09, 2022Updated at: Feb 09, 2022
प्रेग्नेंसी में कमरख (Star Fruit) खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कितनी मात्रा में करें सेवन

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं खानपान को लेकर काफी सजग रहती है क्योंकि इसका सीधा असर बच्चे के सेहत और विकास पर पड़ता है। ऐसे में गर्भावस्था के दौरान कमरख या स्टारफ्रूट खाना फायदेमंद होता है। इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते है और इसका उपयोग कई बीमारियों के लक्षणों को कम करने में किया जा सकता है। इसका स्वाद नींबू या अनानास जैसा होता है, जो खाने में खट्टा और मीठा टेस्ट देता है। दरअसल कमरख में विटामिन, फोलिक एसिड, फाइबर, पोटैशियम, आयरन, जिंक और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही इसमें विटामिन बी6 और विटामिन ई पाया जाता है। कमरख के सेवन से प्रेग्नेंसी में पाचन तंत्र सही रहता है और इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। साथ ही इससे मुंह के संक्रमण और यूटीआई के लक्षणों को कम किया जा सकता है और कमरख के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है। आइए इसके फायदे और सेवन के तरीकों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

प्रेग्नेंसी में कमरख के फायदे

1. इम्यून सिस्टम को बढ़ावा

प्रेग्नेंसी में महिलाओं को अच्छे इम्यून सिस्टम की जरूरत होती है ताकि इस दौरान उनकी रोगों से लड़ने की क्षमता का विकास हो सके। दरअसल स्टारफ्रूट में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिसकी मदद से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और वायरस से लड़ने के लिए क्षमता बढ़ती है। इसके सेवन से फ्री रेडिकल्स के उत्पादन को कम करने में मदद मिलती है।

2. आंखों के लिए फायदेमंद

स्टारफ्रूट में विटामिन ए की भरपूर मात्रा पाई जाती है। यह आंखों के लिए काफी अच्छा होता है। इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है और संक्रमण की समस्या भी दूर होती है। इसके अलावा गर्भावस्था में इसके सेवन से आंखों की जलन ठीक हो सकती है। 

Star-fruits-benefits

Image Credit- Freepik

3. पाचन तंत्र को बनाए मजबूत

गर्भावस्था में कब्ज और दस्त की समस्या आम होती है। स्टारफ्रूट खाने से कब्ज और अन्य पाचन संबंधी समस्याएं ठीक हो सकती है। इसमें फाइबर और विटामिन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जिसकी मदद से अपच और गैस की समस्या भी नहीं होती है। 

4. हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखे

स्टारफ्रूट में पोटैशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिसकी मदद से सोडियम की मात्रा को कम करने में मदद मिलती है और इससे हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें- हाई ब्‍लड प्रेशर और कोलेस्‍ट्रॉल को कंट्रोल कर सकता है कमरख (Star Fruit) जानें कब और कैसे खाएं

5. कोलेस्ट्रोल को कम करे

अगर आप नियमित रूप से स्टार फ्रूट का सेवन किया जाए, तो इससे कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम किया जा सकता है। गर्भावस्था में इसके सेवन से उच्च कोलेस्ट्रोल से होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं को कम किया जा सकता है।

6. मुंह के संक्रमण को कम करे

ताजा स्टारफ्रूट के सेवन से संक्रमण, इंफ्लूएंजा और मुंह के संक्रमण ठीक हो सकते हैं। इससे स्टैमिना और एनर्जी के स्तर को बढ़ाने में सहायता मिलती है।

Star-fruits-benefits

Image Credit- Freepik

ऐसे करें स्टार फ्रूट का सेवन

1. स्टारफ्रूट को अगर आप कच्चा खा रहे है, तो इसे पक्का हुआ खाएं ताकि यह अधिक खट्टा न हो।

2. इसे आप सलाद के साथ खा सकते हैं और इसे अच्छे से काट लें।

3. आप स्टारफ्रूट का जूस बनाकर भी पी सकते हैं।

4. इसके अलावा अन्य फलों के साथ इसकी स्मूदी बनाकर भी पी सकते हैं। आप इसमें चिया सीड्स और फ्लैक्स सीड्स भी मिला सकते हैं।

5. इसे समुद्री भोजन के साथ भी खाया जाता है। 

6. आप कमरख फल का चाट बनाकर भी खा सकते हैं।

कितनी मात्रा में सेवन करना चाहिए

खट्टे फलों का सेवन हमेशा संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए ताकि इससे आपको कोई अन्य परेशानी न हो। आप पूरे दिन में एक स्टारफ्रूट का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको मन हो, तो आप इसका आधा गिलास जूस भी पी सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- डिलीवरी के समय में बॉडी को हेल्दी रखना चाहती हैं तो जान लें एक्सरसाइज का सही तरीका

सावधानियां

कमरख फल के अनगिनत फायदे है और प्रेग्नेंसी में ये महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन अगर आपको किडनी से संबंधित कोई परेशानी है, तो इसका सेवन न करें क्योंकि इसमें ऑक्सेलेट की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिसके कारण आपकी समस्या बढ़ सकती है। इसके अलावा इसके अधिक सेवन से आपको एलर्जी और रैशेज की परेशानी हो सकती है। साथ ही अगर आप किसी तरह की दवा या कोई खास स्वास्थ संबंधी समस्या है, तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही स्टार फ्रूट का सेवन करें।

Disclaimer