त्‍वचा पर ऊभरी और मुड़ी हुई नसें 'स्‍पाइडर वेन्‍स' के हैं लक्षण, जानें इसके कारण और घरेलू उपचार

Spider Veins: स्पाइडर वेन्स एक ऐसी स्थिति है, जिसमें नसें मुड़ जाती हैं और त्‍वचा के ऊपर ऊभरी हुई दिखने लगती हैं। इसके लिए कुछ घरेलू उपचार हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiUpdated at: Sep 07, 2019 17:08 IST
त्‍वचा पर ऊभरी और मुड़ी हुई नसें 'स्‍पाइडर वेन्‍स' के हैं लक्षण, जानें इसके कारण और घरेलू उपचार

स्पाइडर वेन्स (Spider Veins) छोटी, मुड़ी रक्त वाहिकाएं होती हैं जो त्वचा के माध्यम से दिखाई देती हैं, जिन्हें टेलैंजिक्टासिया के नाम से भी जाना जाता है। ये लाल, बैंगनी, या नीले रंग की हो सकती हैं, और अक्सर पैरों या चेहरे पर दिखाई देते हैं। ये हमेशा त्वचा पर पाए जाने वाले मकड़ी के जाल जैसी दिखती हैं। अधिकांश लोग स्पाइडर वेन्स को नजरअंदाज कर देते हैं, जब तक कि उनकी उपस्थिति से जुड़े कोई कारण नहीं नजर आते हैं। इसके अलावा, स्पाइडर वेन्स अक्सर टीस मारने वाले दर्द और बेचैन पैरों से जुड़ी होती हैं। 

यह स्थिति 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों में आम है। स्पाइडर वेन्स नसों में कमजोर वाल्व के कारण होती हैं। क्षतिग्रस्त वाल्व नसों में सूजन का कारण बनते हैं। इसके अलावा, उम्र बढ़ने, गर्भनिरोधक गोलियां, गर्भावस्था और बढ़े हुए बीएमआई (मोटापा) भी स्पाइडर वेन्स का कारण बनते हैं। यदि आप भी स्पाइडर वेन्स से पीड़ित हैं, तो कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचार हैं।

स्पाइडर वेन्स का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार

सेब का सिरका

स्पाइडर वेन्स में सेब साइडर सिरका का उपयोग करने के लिए, सिरके में कपड़े का एक साफ टुकड़ा भिगोएं। फिर इस कपड़े को प्रभावित क्षेत्र के चारों ओर लपेटें। सेब का सिरका प्रभावित क्षेत्र में रक्त के प्रवाह में सुधार करता है, इस प्रकार आपको मकड़ी नसों से छुटकारा पाने में मदद करता है। बेहतर परिणामों के लिए, इस प्रक्रिया को रोजाना 2 से 3 बार दोहराएं। रात को सोने से पहले सेब का सिरका पिएं और इन 7 समस्याओं से बचें

अंगूर के बीज का रस

स्पाइडर वेन्स से छुटकारा पाने के लिए अंगूर के बीज का अर्क काफी फायदेमंद है। अंगूर के बीज के अर्क में बायोफ्लेवोनॉइड्स होते हैं जिन्हें ओलिगोमेरिक प्रोएन्थोसाइनिडिन कॉम्प्लेक्स कहा जाता है। ये बायोफ्लेवोनॉइड्स रक्त परिसंचरण में सुधार करते हैं। बेहतर परिणामों के लिए, अंगूर के बीज का अर्क तरल या कैप्सूल का रोजाना सेवन करें।

लहसुन

लहसुन में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। लहसुन के एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ गुण शरीर में रक्त परिसंचरण को बढ़ाते हैं और साथ ही स्पाइडर वेन्स की समस्या को कम करते हैं। बेहतर परिणाम के लिए लहसुन का सेवन बढ़ाएं।

इसे भी पढ़ें: वैरिकोज वेन्‍स के लिए घरेलू उपचार

हरा टमाटर

हरा टमाटर स्पाइडर वेन्स का इलाज करने के लिए फायदेमंद होते हैं क्योंकि वे प्रभावित क्षेत्रों में रक्त परिसंचरण को बढ़ाते हैं। बेहतर परिणामों के लिए, हरे टमाटर को रिंग शेप में काट लें। एक पट्टी के साथ प्रभावित क्षेत्र पर टमाटर को बांधें।

इसे भी पढ़ें: स्‍पाइडर वेन्‍स के कारण और उपचार

अदरक

अदरक में अदरक के यौगिक की उपस्थिति, स्पाइडर वेन्स का मुकाबला करने के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक अवयवों में से एक बनाती है। बेहतर परिणाम के लिए, दस मिनट के लिए पानी में अदरक उबालें। फिर पानी को छान लें और इसमें शहद मिलाकर पानी का सेवन करें।

Read More Articles On Home Remedies In Hindi

Disclaimer