मॉनसून में पिएं ये 4 डिटॉक्स ड्रिंक्स, चेहरे पर आएगी चमक और घटेगा वजन

मॉनसून में बीमारियों का खतरा ज्यादा रहता है। आप इस मौसम में खास डिटॉक्स ड्रिंक्स पीकर स्वस्थ रह सकते हैं। इनसे वजन भी घटता है और चेहरे पर चमक आती है।

सम्‍पादकीय विभाग
स्वस्थ आहारWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jun 30, 2022Updated at: Jun 30, 2022
मॉनसून में पिएं ये 4 डिटॉक्स ड्रिंक्स, चेहरे पर आएगी चमक और घटेगा वजन

मॉनसून हमें गर्मी से राहत देता है लेकिन कई बार मॉनसून में उमस बढ़ जाती है और  पसीना बहुत निकलता है। ऐसे में शरीर में पानी या तरल पदार्थ की कमी ना हो, इसका हमें खास ध्यान रखना होता है। साथ ही इस मौसम में बीमारी का खतरा बना रहता है इसलिए शरीर को डिटॉक्स करना भी बेहद जरूरी हो जाता है। शरीर को डिटॉक्स करने और बीमारी से दूर रखने के लिए हम डिटॉक्स ड्रिंक ( Detox Drink) का सहारा ले सकते हैं। डिटॉक्स ड्रिंक शरीर से  टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद  करती है। ये हमें हाइड्रेट भी  रखती है। आप कई तरह के डिटॉक्स ड्रिंक अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कौन-कौन से डिटॉक्स ड्रिंक आप इस मॉनसून में आसानी से बना सकते हैं।

डिटॉक्सिफिकेशन ड्रिंक क्या है? क्या रोज इस पानी को पी सकते हैं

डिटॉक्सिफिकेशन ड्रिंक से शरीर के विषैले पदार्थ निकलते हैं और शरीर को कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं। इससे हमारी किडनी, त्वचा और  फेफड़े हेल्दी रहते हैं।  एक्सपर्ट्स का कहना है कि हफ्ते में एक बार डिटॉक्स ड्रिंक जरूर  लेना चाहिए। ये हमारे मेटाबॉलिज्म को तेज करता  है जिससे वजन घटाने में भी मदद मिलती  है। डिटॉक्स  ड्रिंक्स कई बीमारियों से हमारी रक्षा करती हैं। ये हमें जंक फूड से होने वाली परेशानियों से भी बचाती हैं। 

एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar)

एप्पल साइडर विनेगर डिटॉक्स ड्रिंक के कई फायदे हैं। ये हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करता है। शरीर का पीएच लेवल भी बनाए रखता है। इससे वजन कम करने में भी मदद मिलती है। इसको बनाने के लिए दो लीटर पानी में दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर लेना है। इसमें मिठास के लिए शहद का इस्तेमाल किया जा सकता  है। 

इसे भी पढ़ें : इन 4 डिटॉक्स ड्रिंक के साथ करें सुबह की शुरुआत, शरीर की चर्बी घटाने में तेजी से करेगा आपकी मदद

खीरा- पुदीना डिटॉक्स ड्रिंक

खीरा और पुदीना दोनों ही हमारे शरीर को ठंडा रखने में मदद करते है। ये हमारे पाचन तंत्र को भी मजबूत करते हैं। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खीरा और पुदीना  से बनी ये ड्रिंक शरीर के लिए काफी फायदेमंद  है। इसे बनाने के लिए एक गिलास में खीरे के टुकड़े और पुदीने के पत्ते डालें, पानी लें और अपने टेस्ट के अनुसार काला नमक डालें। आपकी डिटॉक्स ड्रिंक तैयार है।

तुलसी चाय

तुलसी हर घर में आसानी से पाई जाती है। तुलसी सदियों से पारंपरिक चिकित्सा पद्धति का हिस्सा रही है। तुलसी एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर  है, जो हमें कई मौसमी स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद करते  हैं। इसको बनाने के लिए पानी में कुछ तुलसी के पत्ते उबालें और छान कर इसे  पिएं। अपनी पसंद के अनुसार चायपत्ती भी मिला सकते है। 

ग्रीन टी

आजकल वजन को घटाने और उसे  मेनटेन रखने के लिए लोग ग्रीन टी का सेवन करते हैं। ग्रीन टी में  एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो मेटाबॉलिज्म  बढ़ाते हैं और शरीर से विषाक्त  पदार्थों को बाहर  निकालते हैं। ग्रीन-टी पीने का सबसे सही समय होता है नाश्ता या खाना खाने के एक से डेढ़ घंटे बाद। खाली पेट ग्रीन-टी का सेवन करने से बचना चाहिए। इसको बनाने के लिए एक ग्रीन टी का बैग लें। इसे गर्म पानी में डालें। इसी कप में कुछ पुदीने के पत्ते, शहद और एक एक चम्मच नींबू का रस लें। 2-3 मिनट डिप करने के बाद टी बैग निकाल लें और बस आपकी स्पेशल ग्रीन टी डिटॉक्स ड्रिंक तैयार है।

इसे भी पढ़ें : किचन की 5 चीजों को मिलाकर बनाएं ये पावरफुल डिटॉक्स ड्रिंक, आंतों और ब्लड की हो जाएगी अच्छी तरह सफाई

ये सभी डिटॉक्स  ड्रिंक्स अगर आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो आपको दमकती त्वचा तो मिलेगी ही, साथ ही मौसमी बीमारियों से भी से बचाव होगा। ध्यान रखें कि एक दिन में बहुत ज्यादा डिटॉक्स वॉटर न  पिएं। बॉडी में ज्यादा पानी की मात्रा होने से हाइपोनेट्रेमिया नाम की समस्या हो सकती है। अगर आपको किसी तरह की एलर्जी है, तो डॉक्टर से पूछकर ही इनका सेवन करें।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer