गेहूं को भिगोकर खाने से सेहत को होते हैं कई फायदे, जानें खाने का तरीका

गेहूं को भिगोकर खाने से शरीर की कई परेशानियां जैसे मोटापा, किडनी संबंधी परेशानियों को दूर किया जा सकता है।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Aug 16, 2022Updated at: Aug 16, 2022
गेहूं को भिगोकर खाने से सेहत को होते हैं कई फायदे, जानें खाने का तरीका

साबुत अनाज स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी माना जाता है। अधिकतर हेल्थ एक्सपर्ट साबुत अनाज खाने की सलाह देते हैं। हम में से कई लोग चना, ओट्स जैसी चीजों को साबुत खाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि गेहूं को भी साबुत खाने से फायदा होता है। जी हां, साबुत गेहूं को अलग-अलग तरीकों से खाया जा सकता है, जो स्वास्थ्य के लिए कई मायनों में हेल्दी हो सकता है। खासतौर पर अगर आप नियमित रूप से चने की तरह गेहूं को भिगोकर खाते हैं तो इससे मोटापा, किडनी, स्किन और बालों जैसी परेशानी कंट्रोल हो सकता है। आज हम इस लेख में साबुत गेहूं को भिगोकर खाने के फायदों के बारे में बताएंगे। 

पोषक तत्वों से भरपूर

साबुत गेहूं को भिगोकर खाने से आपके शरीर को भरपूर रूप से पोषक तत्व मिलता है। दरअसल, गेहूं को पीसकर खाने से इसमें कई पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। ऐसे में इसे भिगोकर खाना काफी हेल्दी हो सकता है। 

स्किन और बालों के लिए फायदेमंद

भिगोए हुए गेहूं को खाने से स्किन और बालों की चमक बढ़ती है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्किन और बालों की कई परेशानियों को कम कर सकते हैं, जिससे बालों और स्किन की परेशानियां कम होती है। 

इसे भी पढ़ें - गेहूं को भूनकर खाने से इन 6 परेशानियों से मिल सकता है छुटकारा

किडनी को रखे स्वस्थ

भिगोए हुए गेहूं का सेवन करने से किडनी को स्वस्थ रखा जा सकता है। यह आपकी किडनियों की ग्रंथियों और तंत्रिका तंत्र की मजबूती को बढ़ाता है। इससे कई नई कोशिकाओं को निर्माण होता है, जो किडनी को स्वस्थ रखने में प्रभावी है। 

फैट करे कम

भिगोकर गेहूं खाने से शरीर के अतिरिक्त फैट को कम किया जा सकता है। दरअसल, गेहूं में फाइबर की अधिकता होती है। जिससे आपको बार-बार खाने की इच्छा नहीं होती है। ऐसे में शरीर में मौजूद अतिरिक्त कैलोरी और फैट काफी तेजी से बर्न होता है। इसके अलावा गेहूं का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है जो वजन कम करने के साथ-साथ शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। 

पाचन को करे दुरुस्त

भिगोकर गेहूं खाने से पाचन को दुरुस्त रखा जा सकता है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को सुचारू रूप से दुरुस्त करता है, जिससे आपकी पाचन शक्ति को मजबूती मिलती है। 

भिगोकर कैसे खाएं गेहूं

गेहूं को भिगोकर खाने से शरीर को काफी लाभ होता है। इसे खाने के लिए 1 मुट्ठीभर गेहूं लें। इसमें थोड़े से साबुत चने, बीज और किशमिश डालकर एक साथ भिगोने के लिए करीब 6 से 7 घंटे के लिए रख दें। इसके बाद इसे खाएं। नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपको कई लाभ होंगे। इसके अलावा आप गेहूं को भिगोकर कई तरह के डिशेज में भी यूज कर सकते हैँ। 

गेहूं स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी होता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको पहले से किसी तरह की परेशानी है तो इसे खाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

 
Disclaimer