आंखों पर स्लीपिंग मास्क लगाकर सोने से मिलते हैं ये 5 फायदे, आती है अच्छी और गहरी नींद

Summary  Sleeping With Wearing Eye Mask: रात को सोते समय स्लीपिंग मास्क पहनकर सोना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है, जानें 5 फायदे।

 
Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jun 06, 2022Updated at: Jun 06, 2022
आंखों पर स्लीपिंग मास्क लगाकर सोने से मिलते हैं ये 5 फायदे, आती है अच्छी और गहरी नींद

हमारी आंखों को पूरा दिन कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। बाहर प्रदूषण और पूरा दिन फोन-लैपटॉप पर चिपके रहने के चलते हमारी आंखों को काफी नुकसान पहुंचता है। साथ ही ड्राई आई की समस्या भी हो जाती है। वजह से कई बार उन्हें ड्राई आई की भी समस्या हो जाती है। साथ ही हम में से बहुत से लोग इन दिनों ठीक से नींद ना आने की समस्या से भी जूझ रहे हैं। जबकि सेहतमंद रहने के लिए पर्याप्त और अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है। जब हम रात में एक अच्छी नींद लेते हैं तो सुबह तरोताजा और ऊर्जावान महसूस करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं आंखों पर स्लीपिंग मास्क लगाकर सोना न सिर्फ आपकी आंखों को स्वस्थ रखने कमें मदद करता है, बल्कि यह आपकी नींद से जुड़ी समस्याओं को दूर करके अच्छी नींद लेने में भी मदद करता है। साथ ही इसके स्वास्थ संबंधी कई अन्य लाभ भी हैं। इन दिनों स्लीपिंग मास्क लगाकर सोना काफी ट्रेंड में है, लेकिन हम में से ज्यादातर लोग इसके फायदों के बारे में नहीं जानते हैं। इस लेख में हम आपको आंखों पर स्लीपिंग मास्क लगाकर सोने के 5 फायदे (Sleeping With Wearing Eye Mask Health Benefits In Hindi) बता रहे हैं।

Sleeping With Eye mask

स्लीपिंग मास्क लगाकर सोने के फायदे (Sleeping With Wearing Eye Mask Health Benefits In Hindi)

1.मस्तिष्क शांत होता है

जब आप स्लीपिंग मास्क पहनकर सोने की कोशिश करते हैं तो यह आपकी मेंटल हेल्थ पर भी सकारात्मक प्रभाव डालता है। यह न सिर्फ तनाव और अवसाद को कम करने में मदद करता है, बल्कि नींद की गुणवत्ता को भी बेहतर बनाता है। स्लीपिंग मास्क पहनने के बाद आप काफी आरामदायक महसूस करते हैं। यह चिंता को कम करने में मदद करता है और आपको शांत रखता है।

2.देर से नींद आने की समस्या दूर होती है

कुछ लोग सोने की कोशिश तो करते हैं, लेकिन उन्हें बहुत-बहुत देर तक नींद नहीं आती है। वे बेचैन रहते हैं और उनका मन भटकता रहता है। वे सिर्फ करवटें बदलते रहते हैं। जल्दी सोने के लिए शरीर में मेलाटोनिन का पर्याप्त स्तर होना बहुत जरूरी है। जब आप अंधेरे में होते हैं तो शरीर में मेलाटोनिन का स्तर बढ़ता है। यही कारण कि जब आप सोते समय स्लीपिंग मास्क पहनते हैं तो इससे आपकी आंखों के आगे अंधेरा हो जाता है, जिससे आपको जल्दी सोने में मदद मिलती है।

इसे भी पढें: एक्‍ज‍िमा (खुजली रोग) होने पर लाइफस्‍टाइल में करें ये 4 बदलाव, नहीं बढ़ेगी बीमारी

3.अच्छी नींद आती है

बहुत से लोगों को नींद ठीक से नहीं आती है, साथ ही रात में कई बार उनकी खुलती रहती हैं और बेचैनी का अनुभव करते हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो हमारी आंखों की रेटिनी के नीचे जो कोशिकाएं होती हैं वे प्रकाश के प्रति संवेदनशील होती हैं। यही हमें दिन और रात के अंतर को समझाते हैं। अगर आप स्लीप मास्क पहनकर सोते हैं तो आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है, साथ ही अच्छी और गहरी नींद लेने में मदद मिलती है।

Sleeping With Eye mask

4.आंखों को नुकसान पहुंचने से बचाता है

आप पूरा दिन धूप, मोबाइल, लैपटॉप और टेलीविजन आदि के सामने समय बिताते हैं। इनसे निकलने वाली किरणें आपकी आंखों को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं। इसलिए रात में इनके प्रयोग से बचने की सलाह दी जाती है। लेकिन कई बार परिवार के अन्य सदस्य इन उपकरणों का प्रयोग करते रहते हैं, जो आपकी आंखों को भी प्रभावित कर सकता है। इस स्थिति में स्लीपिंग मास्क पहनना आपकी आंखों को नुकसान से बचाता है।

इसे भी पढें: क्या ठंडे पानी से दवा खाना सही है? जानें दवाएं लेना का सही तरीका

5. त्वचा को भी लाभ मिलता है

स्लीप मास्क पहनकर सोने का फायदा आपकी त्वचा को भी मिलता है। क्योंकि इससे आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है और आप सुबह फ्रेश महसूस करते हैं। एक अच्छी नींद का असर आपकी त्वचा पर साफ दिखाई पड़ता है। इससे त्वचा संबंधी समस्याएं जैसे काले घेरे, झुर्रियां, महीन रेखाएं और आई बैग जैसी समस्याएं कम होती हैं और आपकी त्वचा जवां नजर आती है।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer