Doctor Verified

रात में बार-बार खुल जाती है नींद तो लें स्लीप थेरेपी, जानें इसके फायदे

Sleep Therapy : अगर आपको रात में सही से नींद नहीं आती है, तो आप स्लीप थेरेपी ले सकते हैं। जानें स्लीप थेरेपी के क्या फायदे होते हैं?

 
Written by: Updated at: Jan 21, 2023 17:00 IST
रात में बार-बार खुल जाती है नींद तो लें स्लीप थेरेपी, जानें इसके फायदे

Sleep Therapy in Hindi: पूरी नींद लेना बहुत जरूरी होता है। अगर आप पूरी नींद लेते हैं, तो हमेशा स्वस्थ और बीमारियों से मुक्त रह सकते हैं। लेकिन जो लोग पूरी नींद नहीं ले पाते हैं, उन्हें तरह-तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। नींद की कमी और खराब गुणवत्ता डायबिटीज, मोटापा और हृदय रोगों के जोखिम को बढ़ा सकती है। इसके अलावा नींद की कमी होने पर लोगों को थकान, कमजोरी, तनाव और चिंता जैसे लक्षणों से भी परेशान होना पड़ सकता है। ऐसे में अकसर लोग नींद की दवाइयों का सेवन करना शुरू कर देते हैं। लंबे समय तक नींद की दवाइयां लेना सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता हैं। ऐसे में आप चाहें तो स्लीप थेरेपी की मदद से हेल्दी नींद ले सकते हैं। स्लीप थेरेपी आपकी नींद से जुड़ी समस्याओं को दूर करने, अच्छी नींद दिलाने में मददगार साबित हो सकता है। हील फाउंडेशन के कंसल्टेंट फिजियोथेरेपिस्ट डॉक्टर अंकित शर्मा से जानते हैं स्लीप थेरेपी के बारे में- 

स्लीप थेरेपी क्या है? What is Sleep Therapy in Hindi 

स्लीप थेरेपी एक ऐसी थेरेपी है, जिसे नींद की गुणवत्ता या क्वालिटी में सुधार करने के लिए बनाया गया है। अगर आपको अनिद्रा की समस्या है, तो आप स्लीप थेरेपी ले सकते हैं। इसके अलावा जिन लोगों को नींद नहीं आती है, रात में नींद बार-बार टूट जाती है या फिर स्लीप एपनिया है, तो भी स्लीप थेरेपी फायदेमंद साबित हो सकती है। स्लीप थेरेपी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है। 

स्लीप थेरेपी कैसे काम करती है? 

अनिद्रा, तनाव और डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने के लिए स्लीप थेरेपी लेना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। कॉग्निटिव बिहेवियरल थेरेपी एक प्रकार की स्लीप थेरेपी ही है। इस थेरेपी में मन से नेगेटिव विचारों को दूर करने की कोशिश की जाती है। तनाव, चिंता को कम किया जाता है। इस थेरेपी में मनोचिकित्सक व्यक्ति से बातचीत करके उसकी चिंता के कारण को जानने और उसे कम करने की कोशिश करते हैं।  

इसे भी पढ़ें : नींद की कमी से क्या आपको भी होता है सिरदर्द? इन 5 घरेलू उपायों से पाएं छुटकारा 

sleep therapy in hindi

स्लीप थेरेपी के फायदे- Sleep Therapy Benefits in Hindi 

स्लीप थेरेपी से व्यक्ति को कई फायदे मिलते हैं, जिनके बारे में आगे विस्तास से जानते हैं।  

अच्छी नींद में मदद करे 

स्लीप थेरेपी लेने से आपको अच्छी नींद आने में मदद मिल सकती है। स्लीप थेरेपी बार-बार नींद खुलना या नींद न आने की समस्या का इलाज कर सकता है। इसलिए अगर रात में आपकी नींद बार-बार टूटती है, तो आप स्लीप थेरेपी ले सकते हैं। स्लीप थेरेपी हेल्दी नींद में मददगार साबित हो सकती है। आपको बता दें कि कुछ लोग नींद के लिए दवाइयों का भी सहारा लेते हैं। लेकिन स्लीप थेरेपी नींद के लिए गोलियों पर निर्भरता कम करती है। 

मेंटल हेल्थ में सुधार करे  

अगर आप अक्सर ही तनाव, चिंता या डिप्रेशन में रहते हैं, तो आपके लिए स्लीप थेरेपी लेना फायदेमंद साबित हो सकता है, क्योंकि स्लीप थेरेपी लेने से मेंटल हेल्थ में सुधार हो सकता है। इससे तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है। स्लीप थेरेपी आपको तनाव मुक्त करने में मदद कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें : Sleep Deprivation: क्या हैं 'नींद की कमी' के 6 कारण? जान लें लक्षण और उपचार 

नींद से जुड़ी समस्याएं दूर करे 

अगर आप नींद से जुड़ी किसी समस्या जैसे अनिद्रा, स्लीप एपनिया, नार्कोलेप्सी, रेस्टलेस लेग सिंड्रोम से परेशान हैं, तो भी स्लीप थेरेपी ले सकते हैं। स्लीप थेरेपी लेने से आपको इन समस्याओं में काफी हद तक आराम मिल सकता है। इतना ही नहीं स्लीप थेरेपी लेने से आप अनिद्रा की वजह से होने वाली दिक्कतों से भी अपना बचाव कर सकते हैं। दरअसल, अनिद्रा डायबिटीज, हृदय रोग और मोटापे का कारण बन सकता है। ऐसे में अगर आप स्लीप थेरेपी लेंगे, तो इनका जोखिम कम हो सकता है।

अगर आप भी नींद से जुड़ी किसी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो स्लीप थेरेपी लेना आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है। स्लीप थेरेपी में तनाव, चिंता को कम किया जाता है। इससे अच्छी और बेहतर नींद आने में मदद मिलती है। 

Disclaimer