नींद की कमी से क्या आपको भी होता है सिरदर्द? इन 5 घरेलू उपायों से पाएं छुटकारा

Headache Due To lack Of Sleep: नींद की कमी के कारण सिरदर्द होना बहुत आम है, जानें इससे छुटकारा पाने के 5 आसान घरेलू उपाय। 

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Jan 12, 2023 17:59 IST
नींद की कमी से क्या आपको भी होता है सिरदर्द? इन 5 घरेलू उपायों से पाएं छुटकारा

Headache due to lack of sleep in hindi: एक अच्छी और पर्याप्त नींद संपूर्ण शारीरिक स्वास्थ्य में बहुत अहम भूमिका निभाती है, खासकर हमारे मानसिक स्वास्थ्य में। नींद के दौरान शरीर की मरम्मत होती है, जिससे कि आप जब आप जाग रहे हों तो आपका शरीर बेहतर काम कर सके। लेकिन जब आप रात में ठीक से सो नहीं पाते हैं, रात में देर से सोते हैं ये बहुत कम सोते हैं, तो इससे शरीर में कई तरह की समस्याएं देखने को मिलती हैं। जिसमें सबसे आम है सिरदर्द होना। नींद ठीक से न आने पर लोगों को सिर दर्द सबसे अधिक होता है। यहां तक कि विभिन्न अध्ययनों में नींद की कमी को माइग्रेन और टेंशन सिरदर्द से भी जोड़ा गया है।

सुबह उठने के बाद यह सिरदर्द लोगों को 1 घंटे से लेकर पूरा दिन तक परेशान कर सकता है। कुछ मामलों में लोगों को काफी गंभीर सिरदर्द का भी सामना करना पड़ सकता है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग चाय-कॉफी और दर्द निवारक दवाओं का सहारा लेते हैं, लेकिन इनके शरीर पर कई दुष्प्रभाव भी देखने को मिल सकते हैं। अब सवाल यह उठता है कि नींद के कारण होने वाले सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए आप क्या कर सकते हैं? इस लेख में हम आपको आपको नींद की कमी से सिरदर्द के लिए 5 घरेलू उपाय बता रहे हैं।

Headache due to lack of sleep in hindi

नींद की कमी से सिरदर्द के घरेलू उपाय- Headache due to lack of sleep home remedies in hindi

1. स्कैल्प की मालिश करें

गुनगुने तेल से स्कैल्प की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है, यह आपको शांत और आरामदायक महसूस कराता है और सिरदर्द से छुटकारा दिलाता है। इसके लिए आप सरसों तेल का प्रयोग कर सकते हैं।

2. गर्म या ठंडी सिकाई करें

सिरदर्द से छुटकारा दिलाने में दोनों ही बहुत प्रभावी हैं। लेकिन अगर माइग्रेन सिरदर्द की स्थिति में राष्ट्रीय सिरदर्द फाउंडेशन  सुझाव देता है कि ठंडी सिकाई करने से अधिक राहत मिलती है। इसके लिए आप हॉट बैग या आइस पैक का प्रयोग कर सकते हैंं। इनकी मदद से अपने माथे, कनपटी और गर्द के पीछे के हिस्से की सिकाई करें। इससे बुहत लाभ मिलेगा।

इसे भी पढें: सर्दियों में शरीर की बदबू कैसे दूर करें? जानें दुर्गंध से छुटकारा पाने के 3 घरेलू उपाय

3. अदरक की चाय या पानी पिएं

आप गर्म पानी में या हर्बल चाय में अदरक उबालकर पी सकते हैं। अदरक सिरदर्द और कई अन्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में बहुत प्रभावी है। आप अदरक के तेल की कुछ बूंदें भी गर्म पानी में डालकर पी सकते हैं। यह एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है और सिरदर्द से राहत दिलाने में बहुत प्रभावी है।

4. लैवेंडर एसेंशियल ऑयल का प्रयोग करें

अध्ययन में यह पाया गया है कि लैवेंडर तेल को कुछ मिनट सूंघने से माइग्रेन रोगियों में सिरदर्द को कम करने में मदद मिली। यह आपको एक अच्छी नींद लेने में भी मदद करता है, साथ ही माइग्रेन सिरदर्द को रोकने में भी प्रभावी है। यह सिरदर्द को ट्रिगर करने वाले आम कारकों को भी मैनेज करने में मदद करता है, जैसे चिंता, तनाव आदि।

इसे भी पढें: खांसी से राहत पाने के लिए करें सोंठ पाउडर और शहद का सेवन, बलगम से भी मिलेगा छुटकारा

5. हाइड्रेटेड रहें

शरीर में पानी की कमी होने पर सिरदर्द होना बहुत आम बात है। यह माइग्रेन सिरदर्द को भी ट्रिगर करता है। जब आप पानी कम पीते हैं, तो यह मस्तिष्क से तरल पदार्थों की कमी का कारण बनता है, जो दर्द को ट्रिगर करता है। इसलिए आपको तरल पदार्थों का अधिक सेवन करना चाहिए, साथ ही चाय-कॉफी और शराब के अधिक सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि इनमें मूत्रवर्धक गुण होते हैं, जिससे यह शरीर में डिहाइड्रेशन का कारण बन सकते हैं।

All IMage Source: Freepik

Disclaimer