बारिश के मौसम बच्चों की स्किन पर रैशेज होने पर करें ये घरेलू उपाय

बारिश के मौसम में बच्चे के स्किन पर रैशेज हो सकते हैं। ऐसे में आप इन घरेलू उपायों की मदद से रैशेज को ठीक कर सकते हैं। इससे बच्चे की स्किन मुलायम रहेगी

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Aug 30, 2022Updated at: Aug 30, 2022
बारिश के मौसम बच्चों की स्किन पर रैशेज होने पर करें ये घरेलू उपाय

बारिश का मौसम कई लोगों के लिए सुकून भरा हो सकता है लेकिन छोटे बच्चों के लिए नहीं। दरअसल मॉनसून में तापमान में बदलाव के कारण बच्चों की स्किन पर इसका असर पड़ सकता है। बच्चों की स्किन मुलायम होती है। जिसकी वजह से उन्हें रैशेज और जलन की दिक्कत हो सकती है। बारिश के मौसम में बच्चों को हीट रैशेज और डायपर रैशेज होना आम बात है। डायपर के लगातार गीला रहने के कारण रैशेज और जलन की परेशानी होती है। ऐसे मौसम में बच्चों को अधिक देखभाल की जरूरत होती है। इसके अलावा पसीना और गंदगी के कारण रोम छिद्र अवरूद्ध हो जाते हैं। ऐसे में छोटे बच्चों के विभिन्न अंगों में रैशेज और दाने की समस्या हो सकती है। इन कारणों से शरीर के उस हिस्से में जलन, खुजली और रेडनेस की परेशानी बढ़ जाती है। 

बच्चों में स्किन रैशेज की समस्या दूर करने के घरेलू उपाय

1. नारियल तेल 

छोटे बच्चों को रैशेज होने पर पाउडर लगाने से कई बार स्थिति और खराब हो सकती है। ऐसे में आप कुछ खास घरेलू उपाय की मदद से बच्चे के रैशेज को ठीक कर सकते हैं। इसके लिए आप नारियल तेल बच्चे के प्रभावित हिस्से पर लगा सकते हैं। नारियल तेल में विटामिन ई और सी पाए जाते हैं, जो स्किन समस्याओं को ठीक कर सकते हैं। इससे स्किन मुलायम और बेदाग नजर आती है। 

home-remedies-for-skin-rashes-in-baby

2. हल्दी 

हल्दी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसके उपयोग से कई तरह की समस्याएं दूर हो सकती है। बच्चे के स्किन में रैशेज होने का कारण कमजोर इम्यून सिस्टम भी हो सकता है। इसलिए आप बच्चे को हल्दी, शहद और दालचीनी से बना पेस्ट भी खिला सकते हैं। अगर बच्चा बहुत छोटा है, तो आप हल्दी पेस्ट को रैशेज पर लगा सकते हैं। इससे उन्हें काफी आराम मिल सकता है।

3. लौंग का तेल 

लौंग के तेल में यूजेनॉल नामक एक खास यौगिक पाया जाता है, जो एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से समृद्ध होता है। ये गुण शरीर को बैक्टीरियल और फंगल संक्रमण से बचाने में मददगार हो सकते हैं। ये आपके बच्चे की स्किन को खुजली और इंफेक्शन से बचा सकता है। इसके लिए आप बच्चे के प्रभावित हिस्से पर लौंग तेल लगा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- बच्चों में स्किन एलर्जी क्यों होती है? जानें इसके कारण, लक्षण और बचाव

4. ठंडी सिंकाई 

बच्चों की स्किन पर रैशेज होने से आप उन्हें ठंडी सिंकाई दे सकते हैं। इससे जलन और खुजली की परेशानी कम हो सकती है। इससे त्वचा की सूजन भी कम हो सकती है। इसके लिए आप बच्चे के स्किन पर सीधे बर्फ से सिंकाई न करें। बल्कि एक बाउल में पानी ले लें। फिर इसमें बर्फ मिलाएं और टॉवल को डुबोकर, इससे बच्चे की त्वचा साफ करें। 

skin-rashes-home-remedies-for-baby

5. नीम का तेल 

नीम में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। यह छोटे बच्चों को स्किन को साफ करने के साथ-साथ उन्हें रैशेज, जलन और खुजली से भी बचा सकता है। नीम का तेल त्‍वचा से बैक्‍टीर‍िया और फंगल इंफेक्‍शन दूर करने और त्वचा को स्वस्थ बनाने में मददगार साबित हो सकता है। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer