पुरुषाें के सीने में ये 5 बदलाव हाे सकते हैं ब्रेस्ट कैंसर के संकेत, न करें नजरअंदाज

Breast Cancer in Male :महिलाओं की तरह ही पुरुषाें काे भी ब्रेस्ट कैंसर हाे सकता है। ब्रेस्ट कैंसर हाेने पर पुरुषाें के सीने में कुछ बदलाव दिखते हैं-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Oct 18, 2021
पुरुषाें के सीने में ये 5 बदलाव हाे सकते हैं ब्रेस्ट कैंसर के संकेत, न करें नजरअंदाज

क्या ब्रेस्ट कैंसर पुरुषाें काे भी हाे सकता है? पुरुषाें में ब्रेस्ट कैंसर के क्या लक्षण देखने काे मिलते हैं? वैसे ताे आमतौर पर ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं काे ही प्रभावित करता है, लेकिन पुरुष भी इससे अछूते नहीं है। पुरुषाें में भी ब्रेस्ट कैंसर के मामले देखने काे मिलते हैं। पुरुषाें में ब्रेस्ट कैंसर हाेने पर उनके सीने में कई बदलाव देखने काे मिलते हैं। ऐसे में इन बदलावाें काे बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

breast cancer in male

पुरुषाें में ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer in Men) 

पुरुषाें में ब्रेस्ट कैंसर एक दुर्लभ कैंसर है। यह कैंसर पुरुषाें के ऊतकाें में बनता है। वैसे ताे पुरुष में ब्रेस्ट कैंसर किसी भी उम्र में हाे सकता है, लेकिन यह अधिकतर वृद्ध पुरुषाें में देखने काे मिलता है। पहले चरण में अगर इसका इलाज शुरू करवा दिया जाए, ताे व्यक्ति काे आसानी से ठीक किया जा सकता है। इसमें आमतौर पर ब्रेस्ट टिश्यू हटाने के लिए सर्जरी करवाई जाती है।  

इसे भी पढ़ें - पुरुषाें काे भी हाे सकता है ब्रेस्ट कैंसर, जानें महिलाओं और पुरुषाें के स्तन कैंसर में अंतर

पुरुषाें के सीने में बदलाव-जाे ब्रेस्ट कैंसर का संकेत हैं

कामिनेनी अस्पताल, हैदराबाद के सलाहकार चिकित्सा-ऑन्काेलॉजिस्ट डॉक्टर विशेष गुमदाल Dr. Vishesh Gumdal, Consultant Medical Oncologist) बताते हैं कि स्तन कैंसर या ब्रेस्ट कैंसर को ज्यादातर महिलाओं में होने वाली बीमारी माना जाता है। पुरुषों में स्तन कैंसर महिलाओं की तुलना में अधिक आक्रामक होने की संभावना है, क्योंकि उनमें से कई का निदान अक्सर उच्च चरणों में किया जाता है। यदि पुरुषों को प्रारंभिक अवस्था में स्तन कैंसर का निदान किया जाता है, तो शल्य चिकित्सा, कीमोथेरेपी, रेडियोथेरेपी और हार्मोनल थेरेपी के रूप में उपचारात्मक उपचार अक्सर निर्धारित किया जाता है।

ब्रेस्ट कैंसर हाेने पर पुरुषाें के सीने में कई ऐसे बदलाव देखने काे मिलते हैं, जिन्हें बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। क्याेंकि कई बार ये बदलाव ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण हाेते हैं। अक्टूबर काे ब्रेस्ट कैंसर अवेयरनेस मंथ (Breast Cancer Awareness Month) के तौर पर मनाया जाता है, इस मौके पर कामिनेनी अस्पताल, हैदराबाद के सलाहकार चिकित्सा-ऑन्काेलॉजिस्ट डॉक्टर विशेष गुमदाल से जानें पुरुषाें के सीने में हाेने वाले कुछ ऐसे बदलावाें के बारे में, जाे ब्रेस्ट कैंसर (पुरुषाें में ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण) के संकेत हैं-

1. पुरुष स्तन क्षेत्र में कठोर सूजन (Hard swelling in  male breast area)

पुरुषाें के ब्रेस्ट या स्तन क्षेत्र के आस-पास कठाेर सूजन हाेना भी ब्रेस्ट कैंसर का लक्षण हाे सकता है। यह सूजन कठाेर हाेती है और हाथ से दबाने पर भी दबती नहीं है। यह एक गांठ जैसा भी हाे सकता है। यह गांठ दर्द रहित भी हाे सकती है।

breast cancer in male

2. निप्पल क्षेत्र में दर्द हाेना (Pain in Nipple area)

पुरुषाें में ब्रेस्ट कैंसर हाेने पर निप्पल में भी कुछ बदलाव देखने काे मिल सकते हैं। अगर पुरुषाें काे निप्पल में लगातार दर्द हाे, ताे यह ब्रेस्ट कैंसर का संकेत हाे सकता है। पुरुषाें में निप्पल दर्द हाेना सामान्य नहीं हाेता है, इसलिए इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें।

3. निप्पल डिस्चार्ज (Nipple discharge)

महिलाओं काे ब्रेस्ट कैंसर हाेने पर निप्पल डिस्चार्ज जैसा लक्षण दिखाई देता है। पुरुषाें में भी ऐसा हाे सकता है। निप्पल डिस्चार्ज पुरुषाें में हाेने वाले ब्रेस्ट कैंसर का भी लक्षण हाे सकता है। पुरुषाें में निप्पल डिस्चार्ज हाेना भी सामान्य नहीं हाेता है, इसलिए इस गंभीर समझकर डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करें।

4. पुरुष स्तन के आस-पास की त्वचा में लालिमा (Redness in around male breast)

पुरुषाें के स्तन या ब्रेस्ट के आसपास की त्वचा में रैशेज, रेडनेस या लालिमा भी ब्रेस्ट कैंसर का संकेत हाे सकता है। आप इस लक्षण काे बिल्कुल भी इग्नाेर नहीं करना चाहिए। अगर लंबे समय तक ब्रेस्ट एरिया या उसके आसपास के क्षेत्र में रेडनेस रहे, ताे डॉक्टर से संपर्क करें।

इसे भी पढ़ें - पुरुषों में क्‍यों बढ़ रहा है ब्रेस्‍ट कैंसर का खतरा, डॉ. मीनू वालिया से जानें कारण और उपचार

5. निप्पल का अंदर की तरफ मुड़ना

निप्पल का अंदर की तरफ मुड़ना, पुरुषाें में ब्रेस्ट कैंसर का एक संकेत हाे सकता है। इस स्थिति में आपकाे घबराने की जरूरत नहीं है। आपकाे सिर्फ ये लक्षण दिखने पर डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए, इसके बाद डॉक्टर आपकी सभी जरूरी जांच करने की सलाह देते हैं।

अगर आपकाे भी अपने सीने या छाती में ऊपर बताए गए काेई बदलाव नजर आता है, ताे इन्हें बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। ये ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण (ब्रेस्ट कैंसर से जुड़े मिथ) हाे सकते हैं। ये लक्षण दिखते ही तुरंत डॉक्टर से कंसल्ट करें।

(All Images : Freepik)

Disclaimer